scorecardresearch

WhatsApp Secret Code Feature: WhatsApp पर आया सीक्रेट कोड फीचर, आसान हो जाएगा ये काम..जानें पूरी डिटेल

WhatsApp नया फीचर सीक्रेट कोड लेकर आने वाला है. जिसके आने के बाद किसी भी चैट लॉक को खोल सकेंगे. यह फीचर अभी बीटा यूजर्स के लिए रोल आउट किया गया है. जल्द ही इसे सभी यूजर्स के लिए जारी कर दिया जाएगा.

WhatsApp Secret Code Feature WhatsApp Secret Code Feature

कुछ महीने पहले ही व्हाट्सएप चैट लॉक का फीचर लेकर आया था, जो यूजर्स को बायोमेट्रिक लॉक के साथ अपनी चैट को दूसरों से सिक्योर करने की परमिशन देता है. इस फीचर के चलते आपकी चैट मेन चैट लिस्ट से छिपी हुई रहती है. जिन्हें एक्सेस करने के लिए दो-स्वाइप प्रोसेस से गुजरना पड़ता है. इन लॉक चैट तक पहुंचने के लिए व्हाट्सएप एक नया फीचर लेकर आया है, जो सीक्रेट कोड फीचर है. इस फीचर को फिलहाल व्हाट्सएप के बीटा यूजर्स के लिए रोलआउट किया गया है, वो भी एंड्रॉयड यूजर्स के लिए. आइये जानते हैं कि WhatsApp का सीक्रेट कोड फीचर कैसे काम करेगा. 

ऐसे काम करता है सीक्रेट कोड फीचर
अगर आप किसी चैट को लॉक करते हैं, तो वह चैट मेन चैट लिस्ट से छिप जाती है. जिस ढूंढने के लिए आपको चैट लिस्ट के सबसे ऊपर जाना होता है और लॉक्ड चैट ऑप्शन को लाने के लिए नीचे की तरफ स्वाइप करना होता है. इसके साथ ही चैट लॉक तक पहुंचने के लिए यूजर को अपने बायोमेट्रिक लॉक के साथ चैट को अनलॉक करना होता है. लॉक चैट को सर्च करना काफी मुश्किल हो जाता है. इस प्रोसेस को आसान करने के लिए WhatsApp नया सीक्रेट कोड फीचर लेकर आ रहा है. 

सीक्रेट कोड फीचर की मदद से किसी भी लॉक चैट को खोजना आसान हो जाएगा. इस फीचर के तहत किसी भी चैट को लॉक करते समय एक सीक्रेट कोड सेट करने का ऑप्शन मिलेगा. जब आपको लॉक चैट को खोजना होगा तो आपको उस कोड को सर्च बार में डालने पर वह चैट आपके स्क्रीन पर आ जाएगी. जिसे ओपन करने के लिए आप बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन के साथ चैट को अनलॉक कर सकेंगे. किसी भी चैट लॉक का सीक्रेट कोड आप सेट कर सकते हैं. इसके लिए आप किसी एक शब्द या इमेजी को भी सीक्रेट कोड के रूप में यूज कर सकते हैं. 

टेस्टिंग में है ये फीचर
WABetaInfo के मुताबिक, WhatsApp का सीक्रेट कोड फीचर बीटा वर्जन के लिए टेस्ट किया जा रहा है, लेटेस्ट अपडेट के साथ कुछ यूजर्स के लिए एक्सेसिबल है. वहीं, चैट लॉक फीचर हाल में कंपेनियन डिवाइसेस पर सपोर्ट नहीं करता है और केवल यूजर के प्राइमरी डिवाइस पर है. 

(गुड न्यूज टुडे चैनल को WhatsApp पर फॉलो करें.)