scorecardresearch

अब Whatsapp पर एक से अधिक ग्रुप में नहीं भेज सकेंगे forwarded Messages

व्हाट्सएप पर फेक मैसेज के प्रसार को रोकने के लिए Whatsapp एक नए फीचर का टेस्ट कर रहा है. इस फीचर की मदद से व्हाट्सएप अब एक forwarded मैसेज को एक से अधिक ग्रुप में भेजने का ऑप्शन नहीं देगा.

Representative Image (Source-Unsplash) Representative Image (Source-Unsplash)
हाइलाइट्स
  • फेक न्यूज के प्रसार पर लगेगी रोक

  • बड़ी फाइल भेजने का टेस्ट किया जा रहा है

व्हाट्सएप पर फेक मैसेज के प्रसार को रोकने के लिए Whatsapp एक नए फीचर का टेस्ट कर रहा है. इस फीचर की मदद से व्हाट्सएप अब एक forwarded मैसेज को एक से अधिक ग्रुप में भेजने का ऑप्शन नहीं देगा. जैसे ही यह फीचर सामने आएगा, यूजर्स जो पहले से फॉरवर्ड किए गए मैसेज को फॉरवर्ड करने की कोशिश करेंगे, उन्हें एक मैसेज मिलेगा, "फॉरवर्ड मैसेज केवल एक ग्रुप चैट में ही भेजे जा सकते हैं." 

फेक न्यूज के प्रसार पर लगेगी रोक
व्हाट्सएप के कुछ बीटा टेस्टर्स के लिए सिंगल ग्रुप फॉरवर्ड फीचर को पहले ही रोल आउट किया जा चुका है. यह सुविधा Android v2.22.7.2 के लिए WhatsApp बीटा और iOS v22.7.0.76 के लिए WhatsApp बीटा पर उपलब्ध है. यह फीचर यूजर को एक मैसेज एक से अधिक ग्रुप में भेजने से रोकेगा. इससे प्लेटफॉर्म पर गलत सूचना और नकली समाचारों का प्रसार भी रुकेगा. अभी व्हाट्सएप एक मैसेज को पांच से अधिक ग्रुप में भेजने की अनुमति नहीं देता है. ये फीचर पहले इंडिया में लॉन्च हुआ था लेकिन अब इसे ग्लोबल लेवल पर फॉलो किया जा रहा है.

व्हाट्सएप 2 जीबी तक की फाइलों को भेजने की अनुमति देता है

इसके अलावा व्हाट्सएप अपने मैसेजिंग प्लेटफॉर्म के जरिए बड़ी फाइल भेजने की समस्या को हल करने के लिए भी एक फीचर पर काम कर रहा है. व्हाट्सएप अपडेट ट्रैकर WABetaInfo के अनुसार, इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म यूजर्स को 2GB तक की फाइल भेजने की क्षमता साबित करने पर काम कर सकता है. गौरतलब है कि टेलीग्राम पर ऐसा फीचर काफी समय से उपलब्ध है, जहां यूजर्स एक बार में कई फाइल या एक बार में एक बड़ी फाइल शेयर कर सकते हैं.

अर्जेंटीना में आईफोन यूजर्स के लिए व्हाट्सएप पर बड़ी फाइल भेजने का टेस्ट किया जा रहा है. अभी तक, Android और iOS दोनों ऑपरेटिंग सिस्टम पर यूजर्स 100MB से कम आकार की फाइलें भेज सकते हैं.