scorecardresearch

Whatsapp Update: वेब यूजर्स के लिए सीक्रेट Lock Code फीचर ला रहा व्हाट्सएप...अपनी पर्सनल चैट्स पर ऐसे लगाएं ताला

WhatsApp वेब यूजर्स के लिए जल्द ही अपनी किसी चैट को सुरक्षित रखने के लिए सीक्रेट कोड लॉक फीचर ला सकता है. यह सीक्रेट आपकी फेस आईडी, फिंगरप्रिंट या पिन हो सकता है.

Whatsapp Whatsapp

Whatsapp डेस्कटॉप यूजर्स के लिए Locked chat फीचर पर काम कर रहा है. इस फीचर में वेब यूजर्स को अपनी लॉक्ड चैट्स को सुरक्षित रखने के लिए सीक्रेट कोड की सुविधा मिलेगी.  WABetaInfo की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप एक नया प्राइवेसी फीचर विकसित कर रहा है जो यूजर एक्सपीरियंस को और बेहतर बनाएगा. 

हमने व्हाट्सएप पर लॉक्ड चैट के विकास के दौरान इस आवश्यकता का अनुमान लगाया था, उपयोगकर्ता की गोपनीयता की रक्षा करने और पिन के माध्यम से संवेदनशील बातचीत की सुरक्षा सुनिश्चित करने में इसके महत्व को पहचाना. यह उपयोगी टूल यूजर्स की चैट की सुरक्षा और गोपनीयता में सुधार करेगा, खासकर यदि एक से अधिक व्यक्ति लैपटॉप या PC एक-दूसरे के साथ शेयर करते हैं.

इस फीचर की मदद से व्हाट्सएप तुरंत यूजर्स से लॉक की गई चैट की सूची खोलने के लिए एक सीक्रेट कोड मांगेगा, जो पहले मोबाइल डिवाइस पर कॉन्फ़िगर किया गया था. व्हाट्सएप ने पहले लॉक्ड चैट विकसित करना शुरू कर दिया था, और उपयोगकर्ता की गोपनीयता की रक्षा करने और यह सुनिश्चित करने के लिए कि उनकी संवेदनशील बातचीत हमेशा सुरक्षित और संरक्षित रखने के लिए पिन (कोड) को ही उचित समझा गया.

सम्बंधित ख़बरें

कैसे काम करेगा फीचर?
अभी चैट को सुरक्षित रखने के लिए व्हाट्सऐप मोबाइल डिवाइस पर लॉक्ड चैट का फीचर देती है. इसमें लॉक्ड चैट्स को खोलने के लिए यूजर को टच या फेस ID या पासवर्ड का इस्तेमाल करना पड़ता है. आने वाले दिनों में ये फीचर वेब पर भी आएगा. इसके साथ ही व्हाट्सऐप सीक्रेट कोड फीचर लाएगी. इसके बाद लॉक्ड चैट एक्सेस करने के लिए आपको सीक्रेट कोड डालना पड़ेगा. इससे आपकी चैट्स में प्रोटेक्शन की और लेयर जुड़ जाएगी.

व्हाट्सएप (Android/ios) पर चैट लॉक सुविधा को enable करने के लिए, इन स्टेप्स को फॉलो करें

  • व्हाट्सएप खोलें और उस चैट पर जाएं जिसे आप लॉक करना चाहते हैं.
  • अब उस चैट पर लॉन्ग प्रेस यानी कि उसे थोड़ी देर दबाकर रखें.
  • अब तीन डॉट वाले मेन्यू पर क्लिक करें.
  • अब आपको ‘Lock chat’ का ऑप्शन दिखेगा.
  • इसे इनेबल कर दें.
  • अब आपसे पूछा जाएगा कि आप फेस आईडी, फिंगरप्रिंट या फिर पिन किससे अपने चैट को लॉक करना चाहते हैं.
  • इसके बाद आपका यह चैट लॉक हो जाएगा.
  • इसके बाद जब भी आप इस पर जाएंगे तो ये आपसे सीक्रेट कोड मांगेगा जो आपने दर्ज किया होगा.