scorecardresearch

WhatsApp Text Formatting Shortcuts: अब अलग अंदाज में करें चैट, WhatsApp पर अलग-अलग फॉर्मेट में भेजें मैसेज, ये हैं 8 तरीके 

WhatsApp Text Formatting Shortcuts: नए टेक्स्ट फॉर्मेटिंग ऑप्शन की शुरुआत से यूजर्स अब और बेहतर तरीके से इसका इस्तेमाल कर सकेंगे. इन सुविधाओं का इस्तेमाल आप डेस्कटॉप, एंड्रॉइड, iOS और वेब वर्जन सहित अलग-अलग प्लेटफार्मों पर कर सकते हैं.

WhatsApp New Feature WhatsApp New Feature
हाइलाइट्स
  • व्हाट्सएप पर टेक्स्ट फॉर्मेटिंग 

  • अलग-अलग फॉर्मेट में भेजें मैसेज

व्हाट्सएप (WhatsApp) आए दिन नए-नए फीचर लाता रहता है. पिछले कुछ समय से व्हाट्सएप यूजर्स की प्राइवेसी को लेकर अलग-अलग फीचर ला रहा है. अब इसी कड़ी में व्हाट्सएप ने नए टेक्स्ट फॉर्मेटिंग ऑप्शन (Text Formatting Shortcuts) की शुरुआत की है. ये उन लोगों के लिए काफी फायदेमंद रहने वाला है जो लोग अक्सर चैट करने के लिए व्हाट्सएप का सहारा लेते हैं. 

व्हाट्सएप पर टेक्स्ट फॉर्मेटिंग 

व्हाट्सएप को लंबे समय से एक मैसेजिंग ऐप के रूप में देखा जाता है, लेकिन इसकी उपयोगिता केवल चैट करने तक सीमित नहीं है. प्लेटफॉर्म अलग-अलग उपायों से यूजर्स को नए-नए फीचर्स दे रहा है. नए टेक्स्ट फॉर्मेटिंग ऑप्शन की शुरुआत से यूजर्स अब और बेहतर तरीके से इसका इस्तेमाल कर सकेंगे. ये सुविधाएं, पहले ट्रायल में थीं, लेकिन अब यूजर्स इनका इस्तेमाल डेस्कटॉप, एंड्रॉइड, iOS और वेब वर्जन सहित अलग-अलग प्लेटफार्मों पर कर सकते हैं.

सम्बंधित ख़बरें

क्या हैं चार नए शॉर्टकट?

नए अपडेट में चार नए टेक्स्ट फॉर्मेटिंग शॉर्टकट पेश किए गए हैं, जो उपयोगकर्ताओं के लिए मैसेजिंग अनुभव को और बेहतर करने वाले हैं: 

1. बुलेट लिस्ट: यूजर अब व्हाट्सएप मैसेज के भीतर बुलेटेड लिस्ट या पॉइंट बना सकते हैं. इसके लिए बस आपको एक स्पेस के बाद '-' सिंबल का उपयोग करना होगा. इससे आप अपनी चैट में बुलेट पॉइंट्स को शामिल कर सकते हैं.

2. नंबर लिस्ट: व्हाट्सएप अब यूजर्स को चैट में नंबर वाले पॉइंटर्स बनाने की अनुमति दे रहा है. बस नंबर को इनपुट करें, एक पीरियड ऐड करें, और नंबर लिस्ट बनाने के लिए स्पेसबार दबाएं.

3. ब्लॉक कोट्स: व्हाट्सएप के टेक्स्ट फॉर्मेटिंग ऑप्शन में ब्लॉक कोट्स की शुरुआत भी की गई है. यूजर्स अब टेक्स्ट को भेजने से पहले '>' सिंबल और उसके बाद एक स्पेस का उपयोग करके उसे हाइलाइट कर सकते हैं. इससे आप जो भी इम्पोर्टेन्ट मैसेज है उसे हाइलाइट कर सकते हैं. 

4. इनलाइन कोड: उन यजर्स के लिए जो एक अलग फॉर्मेट में कोड या पढ़ने वाले कंटेंट के स्निपेट भेजना चाहते हैं, व्हाट्सएप अब इनलाइन कोड फीचर पेश कर रहा है. जरूरी मैसेज के लिए बैकटिक्स (''') के अंदर उस मैसेज को लिख दें. 

हालांकि, इससे पहले भी व्हाट्सएप इस तरह के ऑप्शन दे चुका है, जैसे-

-इटैलिक: मैसेज को इटैलिक में लिखने में लिए टेक्स्ट के दोनों तरफ अंडरस्कोर लगाए. जैसे - _टेक्स्ट_

-बोल्ड: मैसेज को बोल्ड करने के लिए टेक्स्ट के दोनों तरफ स्टार लगाएं. जैसे-  *टेक्स्ट*

-स्ट्राइकथ्रू: मैसेज को स्ट्राइकथ्रू करने के लिए टेक्स्ट के दोनों तरफ टिल्ड लगाएं. जैसे- ~टेक्स्ट~

-मोनोस्पेस: मैसेज को मोनोस्पेस करने के लिए, टेक्स्ट के दोनों तरफ तीन बैकटिक लगाएं. जैसे- ```टेक्स्ट```

दरअसल, अपने मैसेजिंग प्लेटफॉर्म को बढ़ाने के अलावा, व्हाट्सएप ने हाल ही में फेक न्यूज से लड़ने के लिए भी कदम उठाया है. व्हाट्सएप ने फर्जी खबरों के प्रसार से निपटने के लिए एक नई हेल्पलाइन शुरू की है.