scorecardresearch

Whatsapp Web पर नंबर-फ्री चैटिंग सर्विस लॉन्च कर सकता है व्हाट्सएप, जानिए यह कैसे करेगा काम

Whatsapp एक बार फिर नया अपडेट लेकर आ रहा है. जल्द ही, Whatsapp Web पर फोन नंबर-फ्री चैटिंग की शुरुआत की जा सकती है. इससे यूजर्स को अपनी निजी जानकारी प्राइवेट रखने में मदद मिलेगी.

Image generated using AI. Image generated using AI.

किसी से भी चैट करने के लिए दुनियाभर में व्हाट्सएप सबसे ज्यादा पसंदीदा एप्स में से एक है. और हम आपको बता दें कि आपका पसंदीदा व्हाट्सएप एक गेम-चेंजिंग अपडेट पेश करने के लिए तैयार हो रहा है. जल्द ही, आप अपना फोन नंबर बताए बिना व्हाट्सएप वेब पर चैट कर पाएंगे. व्हाट्सएप में यह एक बड़ा बदलाव है. अब तक लोग फोन नंबर से एक-दूसरे को व्हाट्सएप पर एक्सेस करते थे. 

इस नई सर्विस के साथ, आप व्हाट्सएप वेब के लिए एक विशेष यूजर नाम बना सकते हैं, जैसे आप अन्य सोशल मीडिया साइटों पर करते हैं. यह यूजर नाम व्हाट्सएप पर आपकी नई आईडी बन जाता है, जो आपके फोन नंबर से पूरी तरह अलग होता है. जब आप अपना यूजर नाम चुनते हैं, तो यह अलग होना चाहिए. व्हाट्सएप का इस्तेमाल करने वाले किसी अन्य यूजर ने अगर एक नाम यूज कर लिया है तो दूसरा यूजर वह नाम नहीं ले सकता है. 

एक बार जब आप अपना यूजर नाम सेट कर लेते हैं, तो आप बिना किसी को अपना फ़ोन नंबर दिखाए व्हाट्सएप वेब पर चैट कर सकते हैं. इससे आप तय करते हैं कि कौन आप तक पहुंच सकता है और आपकी व्यक्तिगत जानकारी निजी रहती है. अगर किसी के पास आपका नंबर पहले से ही सेव है तो चिंता न करें - वे भी आपको सर्च सकते हैं और पहले की तरह आपसे चैट कर सकते हैं.

सम्बंधित ख़बरें

क्या होंगे इसके फायदे 
ज्यादा प्राइवेसी: आप चुन सकते हैं कि आपका फ़ोन नंबर किसे मिलेगा और व्यापक कनेक्शन के लिए अपने यूजर नाम का इस्तेमाल करें.

आसान कनेक्शन: फ़ोन नंबर बदलने के बजाय, व्हाट्सएप वेब पर परेशानी मुक्त चैट के लिए बस अपना यूजर नाम साझा करें.

पर्सनल टच: एक ऐसा यूजर नाम बनाएं जो यह दर्शाए कि आप कौन हैं, आपके फ़ोन नंबर से अलग. 

इस नए फीचर पर अभी भी काम हो रहा है और वर्तमान में व्हाट्सएप वेब पर इसका ट्रायल किया जा रहा है. यह सभी के लिए कब उपलब्ध होगा, इस पर ज्यादा जानकारी नहीं है क्योंकि व्हाट्सएप इसे व्यापक रूप से जारी करने से पहले यह सुनिश्चित करना चाहता है कि यह सुरक्षित है और सुचारू रूप से काम करता है.

अगर यह यूजर नाम सर्विस अच्छी तरह से काम करती है, तो यह न सिर्फ व्हाट्सएप वेब पर बल्कि मोबाइल ऐप पर भी हमारे चैट करने के तरीके को बदल सकती है. यह यूजर्स को ऑनलाइन उनकी प्राइवेसी और व्यक्तिगत जानकारी पर ज्यादा कंट्रोल देगी. व्हाट्सएप की अपडेट पर नज़र रखें क्योंकि व्हाट्सएप इस नई सर्विस में लगातार सुधार और विस्तार कर रहा है.