scorecardresearch

Whatsapp New Features: चैट लॉक से लेकर वॉयस नोट ट्रांसक्रिप्टिंग तक, व्हाट्सएप यूजर्स को जल्द मिलेंगे नए फीचर्स

व्हाट्सएप सभी मीडिया अटैचमेंट के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन को संरक्षित करने के लिए iOS पर वॉयस नोट्स को ट्रांसक्रिप्ट करने के लिए लैंग्वेज पैक का उपयोग करता है.

Representational Image Representational Image
हाइलाइट्स
  • Whatsapp पर कर सकेंगे चैट लॉक

  • मिलेगी वॉयस ट्रांसक्रिप्शन सर्विस

व्हाट्सएप कथित तौर पर बीटा रिलीज चैनल पर टेस्टर्स के लिए तीन नए फीचर रोल आउट कर रहा है. पहला फीचर यूजर्स को आईओएस पर खास चैट को लॉक करने की इजाजत देता है. पॉपुलर मैसेजिंग ऐप एंड्रॉइड के लिए व्हाट्सएप से सीधे अपने फेसबुक फ्रेंड्स के साथ स्टेट्स शेयर करने के फीचर का भी परीक्षण कर रहा है.

बीटा टेस्टर एक और फीचर की टेस्टिंग भी कर सकते हैं जो आईओएस पर ऐप के हालिया बीटा वर्जन्स पर व्हाट्सएप पर भेजे गए वॉयस नोट्स को ट्रांसक्राइब कर सकता है. एक रिपोर्ट के मुताबिक वॉयस ट्रांसक्रिप्शन फीचर एकमात्र ऐसा फीचर है, जिसे काम करने के लिए आईओएस 16 की जरूरत होती है. 

Whatsapp पर कर सकेंगे चैट लॉक
व्हाट्सएप फीचर ट्रैकर WABetaInfo के अनुसार, आईओएस के लिए व्हाट्सएप बीटा का वर्जन 23.9.0.71 एक नए फीचर को सपोर्ट करता है. इस फीचर के आने से आप अपनी चैट को लॉक कर सकेंगे. एक बार इनेबल होने के बाद, ये चैट केवल पुराने iPhone मॉडल पर फेस आईडी, या टच आईडी के ऑथेंटिकेशन के बाद ही खोली जा सकती हैं. यूजर्स चैट इंफर्मेशन सेक्शन में नेविगेट कर सकते हैं और लॉक्ड चैट्स नाम से सेक्शन देख सकते हैं.

  
मैसेजिंग सर्विस, व्हाट्सएप, फेसबुक के साथ इंटीग्रेशन कर रही है, जिससे यूजर्स एंड्रॉइड के लिए व्हाट्सएप बीटा के वर्जन 2.23.9.22 पर सोशल नेटवर्किंग सर्विस पर अपने दोस्तों के साथ अपने व्हाट्सएप स्टेटस को जल्दी से शेयर कर सकते हैं. WABetaInfo के अनुसार, इस फीचर से यूजर्स को अपना स्टेट्स शेयर करने के लिए ऑप्ट-इन करने की अनुमति मिलेगी, जिसका अर्थ है कि यह डिफ़ॉल्ट रूप से डिसेब्ल हो जाएगा. 

मिलेगी वॉयस ट्रांसक्रिप्शन सर्विस
व्हाट्सएप ने हाल ही में आईओएस के लिए व्हाट्सएप बीटा वर्जन 23.9.0.70 पर वॉयस ट्रांसक्रिप्शन सर्विस शुरू की है. फीचर ट्रैकर के अनुसार, यह सर्विस यूजर्स को बिना ईयरफोन कनेक्ट किए या फोन के स्पीकर पर चलाने के बिना वॉयस नोट को पढ़ने की अनुमति देती है. कई बार वॉइस नोट को पढ़ना सुनने की तुलना में आसान हो सकता है और ऐसे में यह सर्विस काम आएगी. 

WABetaInfo का कहना है कि iOS पर वॉयस ट्रांसक्रिप्शन फीचर डिवाइस पर किया जाता है न कि व्हाट्सएप के सर्वर पर. इसका मतलब है कि वॉयस नोट्स मैसेज और अन्य अटैचमेंट जैसे एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन द्वारा सुरक्षित रहेंगे. रिपोर्ट के अनुसार वॉयस नोट ट्रांसक्रिप्शन के टेक्स्ट को भी इंडेक्स किया गया है और इसे खोजा जा सकता है.