scorecardresearch

व्हाट्सऐप पर नंबर शेयर किए बिना बातचीत करने का झंझट खत्म...यूजरनेम से ही हो जाएगी चैटिंग

Whatsapp के जरिए बहुत जल्द फोन नंबर की बजाए अब यूजरनेम की मदद से चैटिंग का विकल्प यूजर्स को दिया जाएगा.अगर कोई व्यक्ति किसी व्यक्ति के यूजरनेम के साथ चैट शुरू करता है तो इस स्थिति में उसका नंबर छिपा रहेगा.

व्हाट्सएप एक नए यूजरनेम फीचर की टेस्टिंग कर रहा है जो यूजर्स को अपना फोन नंबर शेयर किए बिना दूसरों के साथ चैट करने की सुविधा देगा. अभी तक आपको अगर किसी नए यूजर के साथ चैटिंग करनी होती है तो आपको उसका नंबर सेव करना होता है. लेकिन अब यह अनिवार्यता खत्म होने वाली है. फोन नंबर की बजाए अब यूजरनेम की मदद से चैटिंग का विकल्प यूजर्स को दिया जाएगा. इंस्टाग्राम जैसा नया फीचर यूजर्स की गोपनीयता बढ़ाएगा क्योंकि इसके जरिए उन्हें अपना पर्सनल नंबर शेयर नहीं करना पड़ेगा.

मेटा की ओनरशिप वाले मैसेजिंग ऐप में इस बदलाव की जानकारी WABetaInfo ने दी. यूजरनेम से जुड़ा बड़ा बदलाव प्लेटफॉर्म के Android Beta वर्जन में दिखा है. इसके अलावा iOS बीटा वर्जन में भी चुनिंदा टेस्टर्स के लिए इसे रोलआउट किया जा रहा है. यह फीचर यूजर्स को उनका यूजरनेम सेट करने का विकल्प देगा.

कैसे करेगा काम?
WABetaInfo ने एक स्क्रीनशॉट शेयर किया है जिससे पता चलता है कि नए यूजरनेम का विकल्प कहां मिलेगा और ये कैसे काम करेगा. यूजर्स को यूजरनेम का ऑप्शन उनकी प्रोफाइल सेक्शन में ही दिया जाएगा. इस यूजरनेम में अल्फाबेट्स, नंबर्स और स्पेशल कैरेक्टर्स होंगे. हर यूजरनेम एक दूसरे से अलग होंगे. अगर कोई व्यक्ति किसी व्यक्ति के यूजरनेम के साथ चैट शुरू करता है, तो उस खाते से जुड़ा फ़ोन नंबर तब तक छिपा रहेगा जब तक कि दूसरा व्यक्ति इसे उनके साथ शेयर नहीं करता. रिपोर्ट यह भी बताती है कि व्हाट्सएप व्यक्तियों और व्यवसायों दोनों को अपनी पसंद का यूजरनेम  चुनने की अनुमति देगा. सामान्य व्हाट्सएप चैट के समान, यूजरनेम के साथ की गई बातचीत भी एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड होगी. टेस्टिंग के बाद ये फीचर सभी के लिए रोलआउट हो जाएगा.

नंबर शेयर होने का नहीं रहेगा डर
इस नए फीचर से यह होगा कि जो यूजर्स व्हाट्सऐप ग्रुप का हिस्सा हैं लेकिन पार्टिसिपेंट्स से अपना नंबर छिपाना चाहते हैं तो उनके लिए ये अच्छा ऑप्शन होगा. अन्य मेंबर्स को केवल यूजरनेम दिखेगा. ऐसा लग रहा है कि डेवलपर्स एक नया रिप्लाई बार फीचर भी ला रहे हैं जो यूजर्स को किसी चैट में इमेज या वीडियो देखते समय इमेज, वीडियो और GIF भेजने में सक्षम करेगा. व्हाट्सएप लगातार नई सुविधाएं पेश कर रहा है, प्लेटफ़ॉर्म ने हाल ही में नए टेलीग्राम जैसे चैनल, आईपैड के लिए एक मूल ऐप और व्यापार मालिकों के लिए यूपीआई भुगतान आदि पेश किए हैं.