scorecardresearch

31 मार्च से इन फोन में नहीं चलेगा Whatsapp, यहां देखें पूरी लिस्ट

वॉट्सएप ने ये साफ कर दिया है कि 31 मार्च से कोई भी एंड्रॉइड, आईओएस या काईओएस वर्जन चलाने वाला कोई भी फोन मैसेजिंग सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल नहीं कर पाएगा.

31 मार्च से इन फोन में नहीं चलेगा Whatsapp, यहां देखें पूरी लिस्ट 31 मार्च से इन फोन में नहीं चलेगा Whatsapp, यहां देखें पूरी लिस्ट
हाइलाइट्स
  • वॉट्सएप ने FAQ वेबसाइट के जरिए दी सूचना

  • पुराने फोन में नहीं चलेगा वॉट्सएप

दुनिया भर में वॉट्सएप (Whatsapp) के अरबों डेली यूजर्स हैं, इसके साथ ही वॉट्सएप सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप बना हुआ है. आजकल बाजार में ज्यादातर स्मार्टफोन के साथ मैसेजिंग ऐप आता है, हालांकि प्लेटफॉर्म कभी-कभी सॉफ्टवेयर वर्जन्स के कारण अनुपयोगी हो जाता है जो कंपनियों के लिए पुराने हो गए हैं. वॉट्सएप ने ये साफ कर दिया है कि 31 मार्च से कोई भी एंड्रॉइड, आईओएस या काईओएस वर्जन चलाने वाला कोई भी फोन मैसेजिंग सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल नहीं कर पाएगा. वॉट्सएप ने अपनी FAQ वेबसाइट पर जानकारी देते हुए बताया है कि कौन से वर्जन वॉट्सएप को सपोर्ट नहीं करेंगे.

31 मार्च से इन फोन पर काम नहीं करेगा वॉट्सएप
एंड्रॉइड फोन: अगर आपके फोन में Android 4.1 या उच्चतर नहीं है तो WhatsApp काम करना बंद कर देगा. आप अपने खाते को एक फोन नंबर या एक एसएमएस नंबर की मदद से वैलिडेट करवा सकते हैं.

आईओएस(iOS): आईओएस 10 या उसके बाद के वर्जन चलाने वाले आईफोन यूजर्स अपने फोन पर वॉट्सएप इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे. Apple वर्तमान में iOS 15 बेच रहा है, जो तीन से चार साल पुराने iPhone में होता है. WhatsApp ने जेलब्रेक किए गए iPhone का इस्तेमाल न करने की सलाह दी है.

काईओएस(KaiOS): अगर आपका स्मार्टफोन  KaiOS प्लेटफार्म से चलता है तो WhatsApp को KaiOS वर्जन 2.5 या नए की आवश्यकता है. KaiOS, Jio Phone और JioPhone 2 में चलता है.   Xiaomi, Samsung, LG और Motorola मेटा की आधिकारिक लिस्ट में दर्शाए गए ब्रांडों में से हैं. 

इन फोन में नहीं चलेगा वॉट्सएप
Samsung
Samsung Galaxy Trend Lite, Galaxy S3 mini, Galaxy Xcover 2 and Galaxy Core

Xiaomi
Xiaomi HongMi, Mi2a, Mi2s, Redmi Note 4G and HongMi 1s

LG
LG Optimus F7, Optimus L3 II Dual, Optimus F5, Optimus L5 II, Optimus L5 II Dual, Optimus L3 II, Optimus L7 II Dual, Optimus L7 II, Optimus F6, LG Enact, Optimus L4 II Dual, Optimus F3, Optimus L4 II , Optimus L2 II and Optimus F3Q

Motorola
Motorola Droid Razr

Huawei
Huawei Ascend D, Quad XL, Ascend D1, Quad XL and Ascend P1 S

वॉट्सएप अक्सर ये अपडेट करता रहता है कि उसका ऐप नई तकनीक के साथ कदम से कदम मिलाकर चल रहा है. अब तक वॉट्सएप ने कई एंड्रॉयड या आईओएस वर्जन्स को भी हटाया है.