scorecardresearch

Who is Mira Murati: जानिए मीरा मूराती का भारत से क्या है नाता, जिन्होंने ChatGPT बनाने में निभाई अहम भूमिका

OpenAI का ChatGPT के लॉन्च होते ही एक सप्ताह के भीतर ही 10 लाख यूजर्स को जोड़ लिया था. इस ChatGPT हाल में दुनियाभर में कई लोग इस्तेमाल कर रहे हैं. जिस तरीके से इसका इस्तेमाल किया जा रहा है इसे बनाने वाली कंपनी OpenAI की सीटीओ मीरा मूराती ने चिंता जताई है. आइये जानते हैं कि मीरा मूराती कौन है और इनका भारत से क्या नाता है,

ChatGPT Creator Meera Moorati (Photo- Meera Moorati Linkedin) ChatGPT Creator Meera Moorati (Photo- Meera Moorati Linkedin)
हाइलाइट्स
  • ChatGPT पर केवल 2021 तक का ही डेटा इनबिल्ड है

  • ChatGPT बनाने वाली कंपनी OpenAI की सीटीओ है

OpenAI का ChatGPT आते ही लोगों में काफी पॉपुलर हो गया है. वहीं यह सबसे तेज 100 करोड़ से अधिक यूजर जुड़े, जो कि किसी भी इंटरनेट प्लेटफार्म पर यूजर्स के पहुंचने की सबसे तीव्र गति है. इसका इस्तेमाल हर उम्र के लोग कर रहे हैं. चैटजीपीटी का जिस तरह से इस्तेमाल किया जा रहा है उसके नुकसान और फायदों को लेकर लोगों में चर्चा बना हुआ है. इसको लेकर इसे बनाने वाली कंपनी OpenAI की सीटीओ मीरा मूराती ने हाल ही में ChatGPT को लेकर चिंता जताते हुए कहा है कि इस एआई का दुरुपयोग किया जा सकता है. 

मीरा मूराती ने ChatGPT को लेकर ये कहा
ChatGPT का जिस तरीके से इस्तेमाल किया जा रहा है, उसे देखते हुए इसको लेकर इसे बनाने वाली कंपनी ओपनएआई की सीटीओ मीरा मूराती ने टाइम पत्रिका को हाल में दिए एक इंटरव्यू में कहा कि ChatGPT AI का गलत तरीके से इस्तेमाल किया जा सकता है. इसलिए, इस बारे में प्रश्न हैं कि आप विश्व स्तर पर इस तकनीक के उपयोग को कैसे नियंत्रित कर सकते हैं. साथ ही कहा कि मानवीय मूल्यों के अनुरूप एआई के इस्तेमाल को कैसे नियंत्रित कर सकते हैं. एक बात पर जोर देते हुए उन्होंने कहा कि  कंपनी (ओपनएआई) को विभिन्न स्रोतों से मदद की आवश्यकता है. इसके इनपुट को लेकर सरकारों और नियामक को ध्यान रखना होगा. इसमें अभी बहुत अधिक इनपुट की आवश्यकता है. 

क्या है ChatGPT और कैसे करता हैं काम
ChatGPT सैन फ्रांसिस्को स्थित AI रिसर्च कंपनी OpenAI द्वारा डेवलप एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस चैटबॉट है. जिस पिछले साल नवंबर 2022 में लॉन्च किया गया था. चैटजीपीटी माडल को मशीन लर्निंग टेक्निक रिइंफोर्समेंट लर्निंग फ्रॉम ह्यूमन फीडबैक (आरएलएचएफ) के आधार पर डेवलप किया गया है. इससे सभी विषयों से संबंधित चीजों के बारे में पूछ सकते हैं. जिसका ये बखूबी जवाब भी देता है. ये इंटरनेट से बड़े पैमाने पर ली गई जानकारी से जवाब देता है, लेकिन इसपर केवल 2021 तक का ही डेटा इनबिल्ड है. 

ChatGPT कैसे करता हैं काम
ChatGPT ट्रांसफॉर्मर डेटा के अनुक्रमों में लंबी दूरी के पैटर्न खोजने के लिए विशेष एल्गोरिदम हैं. जो पूछे गए सवाल का जवाब देने के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल करता है. ChatGPT को दो स्टेज में ट्रेन किया गया है. पहले में पूछे गए सवाल से संबंधित डाटा को इकट्ठा करता है फिर उसे पूछे गए सवाल के अनुरूप अपना जवाब देता है. हाल ही एक इसका वीडियो वायरल हो रहा था कि ChatGPT ने स्कूल के एक बच्चे का पूरा होमवर्क ही लिख दिया था. 

ChatGPT बनाने वाली मीरा मूर्ति भारत से क्या है नाता
मीरा मूराती के बारे बता दें कि वह हाल में ChatGPT बनाने वाली कंपनी OpenAI की सीटीओ है. वहां पर वह रिसर्च, प्रोडक्ट और पार्टनरशिप की SVP के रूप में काम कर रही हैं. उनका जन्म वर्ष 1988 में अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को में हुआ था. उन्होंने डार्टमाउथ में थायर स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग से इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन किया है. मीरा टेस्ला में सीनियर प्रोडक्ट मैनेजर के तौर पर काम कर चुकी हैं. कई रिपोर्ट्स के मुताबिक, मीरा मूराती के माता-पिता भारतीय मूल है.