scorecardresearch

Truecaller AI feature: ट्रूकॉलर पर आया नया अपडेट...अपने आप ब्लॉक हो जाएंगी स्पैम कॉल

Truecaller एक नया फीचर लेकर आया है जो यूजर्स को स्पैम कॉल्स से बचाएगा. अक्सर यूजर्स के पास कई ऐसी स्पैम कॉल्स आती हैं जो उन्हें परेशान करती हैं लेकिन अब AI की मदद से ट्रूकॉलर के प्रीमियम सब्सक्राइबर्स के लिए ये कॉल्स अपने आप ब्लॉक हो जाएंगी.

Truecaller Photo Credit: Unsplash/Lindsey Lamont Truecaller Photo Credit: Unsplash/Lindsey Lamont

Truecaller ने अपना इनोवेटिव फीचर Max लॉन्च किया है जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (artificial intelligence) यानी AI तकनीक की मदद से स्पैम कॉल्स का पहचानने और उन्हें ब्लॉक करने में मदद करेगा. अभी ये सुविधा Android पर प्रीमियम ग्राहकों के लिए विशेष तौर पर शुरू की गई है. यह अपडेट उन सभी कॉल को ब्लॉक कर देता है जो किसी अप्रूव्ड कॉन्टेक्ट से नहीं आई होती हैं या जिन्हें एआई द्वारा संभावित स्पैम के रूप में चिह्नित किया गया है. इससे वो स्पैम कॉल भी ब्लॉक हो जाएंगी, जो नंबर ट्रूकॉलर के डेटाबेस में नहीं हैं.

कंपनी अपनी प्रीमियम सदस्यता के लिए अधिक यूजर्स को आकर्षित करने के लिए अपनी फिल्टरिंग तकनीक को बढ़ाने की कोशिश कर रही है. यह स्पैम कॉल और स्कैमर्स के हमले से परेशान लोगों द्वारा प्रस्तुत व्यावसायिक अवसर का लाभ उठाने की भी उम्मीद कर रहा है.

कितने देने होंगे पैसे?
Truecaller का यह फीचर खासतौर पर यूजर्स को स्पैम कॉल्स से छुटकारा दिलाने के लिए आ गया है. अक्सर ऐसा होता है कि यूजर्स के पास कई ऐसी स्पैम कॉल्स आती हैं जो उन्हें परेशान कर देती हैं. लेकिन अब ट्रूकॉलर के प्रीमियम सब्सक्राइबर्स को यह दिक्कत परेशान नहीं करेगी अब एआई के जरिए खुद ऐसे कॉल ब्लॉक हो जाएंगे. ट्रूकॉलर का प्रीमियम प्लान भारत में 75 रुपये प्रति माह या 529 रुपये प्रति वर्ष से शुरू होता है. ट्रूकॉलर का स्पैम-ब्लॉकिंग अपडेट केवल एंड्रॉइड के लिए है.

सम्बंधित ख़बरें

 iOS पर क्यों नहीं है ये सुविधा
ये सुविधा iphone पर इसलिए नहीं है क्योंकि Apple iPhone पर स्पैम पहचान के आधार पर कॉल को स्वचालित रूप से ब्लॉक करने से Truecaller जैसे ऐप्स को प्रतिबंधित करता है. फरवरी में, कंपनी ने भारत में एआई-संचालित कॉल रिकॉर्डिंग सुविधा लॉन्च करने की घोषणा की थी जो ट्रांसक्रिप्शन और कॉल समरी प्रदान करती है.

Truecaller Premium सब्सक्राइबर के लिए AI कॉल रिकॉर्डिंग उपलब्ध है. नतीजतन, iPhone यूजर्स को Truecaller से अधिक बुनियादी सेवा प्राप्त होती है, जो Apple के CallKit के आसपास बनाई गई है. इन सीमाओं के बावजूद, ट्रूकॉलर पिछले साल iOS के लिए लाइव कॉलर आईडी समर्थन शुरू करने में कामयाब रहा, भले ही वह प्रतिबंधित रूप में हो.