scorecardresearch

रात में भी पहन सकते हैं सनग्लास... Xiaomi लॉन्च करने जा रहा है 'रेटिना-लेवल' डिस्प्ले वाला हल्का एआर चश्मा, इन फीचर्स से होगा लैस

नया एआर ग्लास आपके फोन से वायरलेस तरीके से कनेक्ट होता है, जो कि Xiaomi 13 सीरीज का फोन या वनप्लस 11 जैसा कोई अन्य स्नैपड्रैगन स्पेस-रेडी फोन होना चाहिए.

Xiaomi Xiaomi
हाइलाइट्स
  • AR ग्लास डिस्प्ले 58 PPD का होगा 

  • रियल लाइफ ऑब्जेक्ट्स से भी इंटरैक्ट कर सकते हैं

जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी आगे बढ़ रही है वैसे-वैसे वर्चुअल दुनिया को और रियल बनाया जा रहा है. जब मेटावर्स के इर्द-गिर्द बातचीत धीमी हो गई है, सोशल मीडिया कंपनियां और फोन मैन्युफैक्चरर दोनों ही टेक्नोलॉजी के साथ अलग-अलग एक्सपेरिमेंट कर रहे हैं. अब इसी कड़ी में ये लोग कमर्शियल एआर ग्लास बना रहे हैं. बार्सिलोना में मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस (MWC) में, Xiaomi ने अपना नया प्रोटोटाइप वायरलेस AR ग्लास डिस्कवरी एडिशन पेश किया है. इसका वजन 126 ग्राम है और इसमें "रेटिना-लेवल" डिस्प्ले है.

AR ग्लास डिस्प्ले 58 PPD का होगा 

Xiaomi ने एक इमेज को रिक्रिएट करने के लिए 1,200 निट्स की ब्राइटनेस और फ्री-फॉर्म लाइट-गाइडिंग प्रिज्म के साथ माइक्रोएलईडी स्क्रीन के एक पेअर का उपयोग किया है. कंपनी ने कहा कि जब पीपीडी (पिक्सेल प्रति डिग्री) 60 तक पहुंच जाता है, तो इंसान अलग-अलग पिक्सल नहीं देख सकता है. ऐसे में Xiaomi ने AR ग्लास डिस्प्ले 58 PPD के साथ बनाया है. Xiaomi ने कहा कि वह अलग-अलग रोशनी की स्थिति में देखने को एडजस्ट करने के लिए इलेक्ट्रोक्रोमिक लेंस का इस्तेमाल कर रही है. इसे वीआर हेडसेट की तरह बनाया जा रहा है. 

क्या हैं इसके फीचर्स?

नया एआर ग्लास आपके फोन से वायरलेस तरीके से कनेक्ट होता है, जो कि Xiaomi 13 सीरीज का फोन या वनप्लस 11 जैसा कोई अन्य स्नैपड्रैगन स्पेस-रेडी फोन होना चाहिए. ये डिवाइस Xiaomi के अपने कम्युनिकेशन लिंक का उपयोग करता है. Xiaomi का नया और एडवांस एआर डिवाइस स्नैपड्रैगन स्पेसेस एक्सआर डेवलपमेंट प्लेटफॉर्म के सपोर्ट के साथ आ रहा है. ये क्वालकॉम के स्नैपड्रैगन एक्सआर 2 जेन 1 प्लेटफॉर्म का उपयोग करता है.

रियल लाइफ ऑब्जेक्ट्स से भी इंटरैक्ट कर सकते हैं

कंपनी के मुताबिक, एआर चश्मे से दर्शक टिकटॉक और यूट्यूब जैसे ऐप्स पर कंटेंट देख सकते हैं. यूजर्स रियल लाइफ ऑब्जेक्ट्स से भी इंटरैक्ट कर सकते हैं. उदाहरण के लिए, इस डिवाइस से आप स्मार्ट लैंप को चालू या बंद कर सकते हैं या केवल इशारों से ही टीवी से स्क्रीनकास्ट को चश्मे पर चला सकते हैं. हालांकि, ये सभी बातें अभी कागजी हैं, यह अभी भी एक प्रोटोटाइप है. इसलिए यह बताना अभी मुश्किल है कि वर्चुअल दुनिया को दिखाने के लिए ये चश्मा कितना अच्छा है.