scorecardresearch

Xiaomi SU7: क्या सच में Tesla को मिलेगी टक्कर! Xiaomi ने लॉन्च की अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार, जानिए कीमत और फीचर्स

लंबे इंतजार के बाद Xiaomi ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार SU7 लॉन्च कर दी है. नई Xiaomi SU7 इलेक्ट्रिक सेडान की कीमत लगभग 25.34 लाख रुपये होगी.

Xiaomi Electric Car Xiaomi Electric Car

काफी लंबे इंतजार के बाद, Xiaomi ने सीईओ लेई जून (Lei Jun) के नेतृत्व में बीजिंग में एक कार्यक्रम में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार, SU7 लॉन्च की. जून ने SU7 को ड्रीम कार बताया है, जिसे Xiaomi ने पिछले तीन सालों में काफी सावधानीपूर्वक तैयार किया है. अभी तक Xiaomi केवल मोबाइल बनाती है.कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक एसयूवी की कीमत 215,900 युआन (लगभग ₹24.90 लाख) रुपये रखा है.कंपनी की डिलीवरी अगले महीने से शुरू हो जाएगी.

CEO ने बताया- 'सपनों की कार'
5 मीटर लंबाई, 2 मीटर चौड़ाई, 3 मीटर के व्हीलबेस के साथ, SU7 को एक पूर्ण आकार की,हाई क्वालिटी परफॉर्मेंस वाली इको-टेक सेडान के रूप में लॉन्च किया गया है,जो सुंदरता और कार्यक्षमता दोनों को पूरा करने का प्रयास कर रही है.

लेई जून ने लॉन्च इवेंट में कहा,"हम चाहते हैं कि यह सबसे अच्छी दिखने वाली, चलाने में आसान, सबसे स्मार्ट कार हो,जिसकी कीमत पांच लाख से कम हो और यह अच्छी गुणवत्ता वाली कार भी हो.यह एक सपनों की कार है जिसे हमने अपने दोस्तों के लिए बनाया है." उन्होंने कहा,"यह एक फुल साइज की उच्च प्रदर्शन वाली इको-टेक सेडान है जो 5 मीटर लंबी, 2 मीटर चौड़ी है और इसका व्हीलबेस 3 मीटर है."

सम्बंधित ख़बरें

क्या है खासियत?
ये कार मात्र 10 सेकंड में 0-200 kmph की रफ्तार पकड़ लेती है.इसके अलावा सबसे खास बात ये है कि सिंगल चार्ज पर 810 किमी की रेंज देती है.डिजाइन,बैटरी तकनीक,इंटेलिजेंट ड्राइविंग, स्मार्ट कॉकपिट और बॉडी स्ट्रक्चर जैसे प्रमुख क्षेत्रों में कई टेक्निकल बदलाव किए हैं.

कंपनी ने दो कार को ग्लोबल स्तर पर लॉन्च किया है जिसमें कंपनी ने SU7 और SU7 Max को अनवील किया. कंपनी तीन कलर वेरिएंट में इस कार को लेकर आ रही है. SU की फुल फॉर्म Speed Ultra है यानी कि ये कार अल्टीमेट स्पीड का एक्सपीरियंस देगी. Xiaomi SU7 एक 4-डोर इलेक्ट्रिक सेडान कार है, जो 4997 एमएम लंबी, 1963 एमएम चौड़ी और 1455 एमएम ऊंची है.इस कार के व्हीलबेस 3000 एमएम है. कंपनी ने 2 बैटरी वेरिएंट के साथ इस कार को अनवील किया है.कार के प्रो और मैक्स वर्जन की कीमत क्रमश: 245,900 और 299900 युआन (लगभग 30 हजार अमेरिकी डॉलर से 40 हजार अमेरिकी डॉलर के बीच)होगी.देखने और स्टाइल कम्फर्ट के मामले में ये कार टेस्ला को कड़ी टक्कर दे सकती है. इंडियन करेंसी के अनुसार इसकी शुरुआती कीमत 25 से 30 लाख के बीच होगी.उस हिसाब से Xiaomi SU7 इलेक्ट्रिक कार टेस्ला मॉडल से सस्ती है.Xiaomi SU7 को एक अनुबंध के तहत बीजिंग ऑटोमोटिव इंडस्ट्री होल्डिंग कंपनी लिमिटेड (BAIC) द्वारा तैयार किया गया है. 

बता दें कि इसके बेस मॉडल का वजन 1,980 किलोग्राम है. लोअर ट्रिम के लिए टॉप स्पीड 210 किमी/घंटा है जबकि टॉप मॉडल 2,205 किलोग्राम है. इसकी टॉप स्पीड 265 किमी/घंटा है.