scorecardresearch

Gmail पर मिल सकता है स्पैम मैसेज से छुटकारा! नए दिशानिर्देश लाने की तैयारी में है Google 

आपके जीमेल पर अब स्पैम मैसेज में कमी आ सकती है. इसके लिए गूगल कदम उठा रहा है. गूगल ने हाल ही में अपनी सेंडर गाइडलाइन को अपडेट किया है. इसमें बल्क में मैसेज भेजने वालों के लिए कुछ टाइमलाइन और लिमिट सेट की गई है. 

Gmail Gmail
हाइलाइट्स
  • गूगल ने दिए हैं नए दिशानिर्देश 

  • वन क्लिक अनसब्स्क्राइब का ऑप्शन  

हम में से ज्यादातर लोग जीमेल पर स्पैम को लेकर काफी परेशान होते हैं. लेकिन अब जल्दी ही निजात मिलने वाला है. जीमेल (Gmail) यूजर्स को अब इनबॉक्स में आने वाले स्पैम ईमेल से छुटकारा मिल सकता है. जीमेल इसमें कमी लाने के लिए कदम उठा रहा है. गूगल ने हाल ही में अपनी सेंडर गाइडलाइन को अपडेट किया है. इसमें बल्क में मैसेज भेजने वालों के लिए कुछ टाइमलाइन और लिमिट सेट की गई है. 

कौन होते हैं बल्क सैंडर्स 

दरअसल, बल्क सेंडर्स वो होते हैं जो 24 घंटे के समय में पर्सनल जीमेल अकाउंट में 5,000 से ज्यादा ईमेल भेजते हैं. प्राथमिक डोमेन से भेजे गए सभी ईमेल इस नंबर में गिने जाएंगे. हालांकि, Google Workspace अकाउंट पर भेजे गए ईमेल इसका हिस्सा नहीं होंगे. अगर कोई Workspace अकाउंट पर्सनल Gmail अकाउंट पर मैसेज भेजता है, तो उसपर ये नियम लागू होंगे. 

सम्बंधित ख़बरें

गूगल ने दिए हैं नए दिशानिर्देश 
 
अब इनके लिए Google ने कुछ नए दिशानिर्देशों दिए हैं. इन दिशानिर्देशों में SPF और DKIM ईमेल ऑथेंटिकेशन को लागू करने, डोमेन के लिए वैलिड रिवर्स एंड फॉरवर्ड डीएनएस रिकॉर्ड सुनिश्चित करने, निश्चित सीमा से नीचे स्पैम रेट को बनाए रखने और मार्केटिंग और सब्सक्राइब किए गए संदेशों में वन-क्लिक अनसब्सक्राइब के विकल्प को शामिल करने जैसी चीजें शामिल हैं. 

अगर कंपनी ऐसा नहीं करती है तो गूगल उसे ब्लॉक कर सकता है. अगर गूगल एक बार ऐसी कंपनी को ब्लॉक कर देगा तो अगली बार से वह दोबारा लोगों को बल्क मैसेज नहीं भेज पाएंगे. 

फरवरी में लागू हुई गाइडलाइन 

अपडेटेड गाइडलाइन फरवरी में लागू हुई है. अब धीरे-धीरे इसमें और अपडेट लाए जा रहे हैं. फिलहाल शुरुआत में जो बल्क सेंडर इस गाइडलाइन को फॉलो नहीं करेंगे उन्हें एक एरर मैसेज दिखाया जाएगा. जिससे आंतरिक रूप से मुद्दों को सुधारने का अवसर मिलेगा.    हालांकि, अप्रैल 2024 से, Google स्पैम ईमेल को कम करने पर काम करेगा. 

वन क्लिक अनसब्स्क्राइब का ऑप्शन    

बल्क सेंडर्स को 1 जून तक दिशानिर्देशों का पालन करने के लिए कहा गया है. इसमें सबसे जरूरी है कि वे यूजर्स को वन क्लिक अनसब्स्क्राइब का ऑप्शन जरूर दें. अगर कोई इनका पालन नहीं करेगा और गूगल ऐसे अकाउंट को हटा सकता है.