scorecardresearch

UPI Payment: पेमेंट करने के लिए आ गई नई तकनीक... अब हेलो बोलकर होगा यूपीआई पेमेंट

आजकल लगभग हर कोई डिजिटल ट्रोजेक्शन का इस्तेमाल कर रहा है. अब डिजिटल ट्रांजेक्शन का बेहद पॉपुलर प्लेटफॉर्म UPI और स्मार्ट हो गया है. इसको मैनेज करने वाले संस्थान एनपीसीआई (NPCI) ने अब वॉयस एनेबल्ड यूपीआई पेमेंट की सुविधा शुरू कर दी है यानी अब आप बोल के पेमेंट कर सकेंगे.

UPI Payment UPI Payment

एनपीसीआई ने बुधवार को पॉपुलर पेमेंट प्लेटफॉर्म यूपीआई पर बोलकर भुगतान सहित कई नए पेमेंट ऑप्शन दिए हैं. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने चल रहे ग्लोबल फिनटेक फेस्टिवल में नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) द्वारा उत्पादों के लॉन्च की घोषणा की.

क्या है एनएफसी तकनीक
यह तकनीक दो उपकरणों जैसे फोन और पेमेंट टर्मिनल को एक-दूसरे के करीब रखे जाने पर संपर्क की अनुमति देती है. यह कॉन्टेक्ट लेस पेमेंट को सफल बनाता है. इसके तहत एक प्रोडक्ट 'हेलो यूपीआई' पेश किया गया है जिसमें ऐप, फोन कॉल और आईओटी (इंटरनेट ऑफ थिंग्स) उपकरणों के माध्यम से हिंदी और अंग्रेजी में आवाज से यूपीआई भुगतान किया जा सकता है. एनपीसीआई ने कहा कि यूपीआई पर क्रेडिट लाइन सुविधा से ग्राहक को इसके माध्यम से बैंकों से पूर्व-स्वीकृत कर्ज लेने की सुविधा मिलेगी. इसके अलावा, उपभोक्ता एक अन्य उत्पाद 'लाइट एक्स' का उपयोग कर रुपये का लेनदेन ऑफलाइन भी कर सकेगा.

हेलो! यूपीआई, यूजर्स को ऐप, टेलीकॉम कॉल और आईओटी उपकरणों के माध्यम से हिंदी और अंग्रेजी में वॉयस-इनेबल यूपीआई भुगतान करने में मदद करेगा. यह जल्द ही कई अन्य क्षेत्रीय भाषाओं में भी उपलब्ध होगा. हेलो! यूपीआई को दो भागो में विभाजित किया गया है पहला यूपीआई पर संवादात्मक भुगतान और बिलपे कनेक्ट. एनपीसीआई ने कहा है कि जल्द यह कई दूसरी लोकल लैंग्वेज में भी उपलब्ध होगा. लाइवमिंट की खबर के मुताबिक, यूपीआई सुविधा पर क्रेडिट लाइन ग्राहकों को यूपीआई के जरिये बैंकों से पूर्व-स्वीकृत क्रेडिट तक पहुंचने में सक्षम बनाएगी. इतना ही नहीं अलग से यूजर्स LITE X प्रोडक्ट के इस्तेमाल से पैसा ऑफलाइन भेज और रिसीव कर सकेंगे. साथ ही स्कैन-एंड-पे सिस्टम के अलावा, यूपीआई टैप एंड पे सुविधा, ग्राहकों को अपने पेमेंट पूरा करने के लिए मर्चेंट्स लोकेशन पर नियर फील्ड कम्युनिकेशन- (एनएफसी-) एनेबल्ड क्यूआर कोड को टैप करने की परमिशन देगी, ताकि उनका भुगतान हो जाए.

टैप करें और भुगतान करें
UPI LITE फीचर को मिले सपोर्ट के आधार पर, ऑफलाइन भुगतान के लिए UPI LITE X लॉन्च किया गया है. इस सुविधा से यूजर्स पूरी तरह ऑफलाइन रहेंगे तब भी पैसे भेज और प्राप्त कर सकते हैं. यह सुविधा खासकर उन इलाकों के लिए बेहद मददगार होगा जहां खराब कनेक्टिविटी है. UPI LITE X तक वैसे किसी भी व्यक्ति की एक्सेस होगी जिसके पास कॉम्पिटैबल डिवाइस है जो नियर फील्ड कम्युनिकेशन (एनएफसी) को सपोर्ट करता है। UPI LITE पेमेंट दूसरी पेमेंट प्रक्रिया के मुकाबले फास्ट है.

क्या होगी सुविधा
एनपीसीआई ने कहा कि उसने हिंदी और अंग्रेजी पेमेंट लैंग्वेज मॉडल को को-डेवलेप करने के लिए आईआईटी मद्रास में AI4भारत के साथ साझेदारी की है. एनपीसीआई ने कहा कि बिलपे कनेक्ट के साथ, भारत बिलपे ने देश भर में बिल भुगतान के लिए एक राष्ट्रीयकृत नंबर पेश किया है, जिससे ग्राहक मैसेजिंग ऐप पर 'हाय' भेजकर आसानी से अपने बिल प्राप्त कर सकते हैं और भुगतान कर सकते हैं. इसके साथ ही, बिना स्मार्टफोन या तत्काल मोबाइल डेटा एक्सेस वाले ग्राहक मिस्ड कॉल देकर भी बिल का भुगतान कर सकेंगे. इस सुविधा का उपयोग करने वाले ग्राहकों को सत्यापन और भुगतान प्राधिकरण के लिए तुरंत कॉल प्राप्त होगी.

कॉन्वर्सेशनल यूपीआई पेमेंट यूजर्स को हिंदी और अंग्रेजी में यूपीआई ऐप्स, टेलीकॉम कॉल और आईओटी डिवाइस के जरिये वॉयस एनेबल्ड यूपीआई पेमेंच करने में सक्षम बनाकर नया एक्सपीरियंस उपलब्ध कराएगा. यह उन भारतीयों के लिए पेमेंट एक्सेस को व्यापक बनाएगा जो अपनी मूल भाषाओं में एक्सपर्ट हैं. इससे वरिष्ठ नागरिकों और डिजिटल रूप से कम फ्रेंडली लोगों को लाभ मिलेगा. यूजर्स अमाउंट ट्रांसफर करने के लिए वॉयस कमांड दे सकते हैं और लेनदेन पूरा करने के लिए यूपीआई पिन इनपुट कर सकते हैं.