scorecardresearch

आपका मोबाइल नंबर व्हाट्सएप पर पहले से है रजिस्टर? जानिए क्यों नहीं है आपको चिंता करने की जरूरत

सभी व्हाट्सएप अकाउंट मोबाइल नंबरों से जुड़े हुए हैं. लेकिन कई बार लोग देखते हैं कि उनके रजिस्टर करने के पहले से ही उनका मोबाइल नंबर व्हाट्सएप से लिंक है. इससे उन्हें सेफ्टी पर खतरा महसूस होता है. लेकिन व्हाट्सएप का कहना है कि यह यूजर्स को चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है. 

Representational Image Representational Image
हाइलाइट्स
  • लोगों की पसंदीदा मैसेजिंग एप है व्हाट्सएप

  • दुनियाभर में हैं 2 अरब से ज्यादा यूजर्स

व्हाट्सएप के दुनियाभर में 2 अरब से ज्यादा यूजर्स हैं. हालांकि व्हाट्सएप पर सेफ्टी को लेकर कई बार चिंताएं जाहिर की जाती हैं लेकिन फिर भी मेटा कंपनी की यह एप्लीकेशन लोगों का पसंदीदा मैसेजिंग प्लेटफॉर्म है. और समय-समय पर व्हाट्सएप कई तरह की अपडेट अपने यूजर्स के लिए लाता रहता है. 

अब, सभी व्हाट्सएप अकाउंट मोबाइल नंबरों से जुड़े हुए हैं. लेकिन कई बार लोग देखते हैं कि उनके रजिस्टर करने के पहले से ही उनका मोबाइल नंबर व्हाट्सएप से लिंक है. इससे उन्हें सेफ्टी पर खतरा महसूस होता है. लेकिन व्हाट्सएप का कहना है कि यह यूजर्स को चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है. 

क्यों पहले से रजिस्टर है आपका नंबर: 

किसी यूजर के रजिस्टर किए बिना उनके मोबाइल नंबर का पहले से व्हाट्सएप पर दिखना चिंता की बात नहीं है. और इसके पीछे की वजह को व्हाट्सएप ने अपने एफएक्यू के जरिए समझाया है. 

दरअसल, मोबाइल सर्विस कंपनियां अपने पुराने और बंद हो चुके मोबाइल नंबरों को कुछ समय बाद रीसायकल करती रहती हैं. ऐसे में संभावना है कि आपके पास जो मोबाइल नंबर है वह कुछ समय पहले तक किसी और के पास रहा हो और उन्होंने इसी नंबर से व्हाट्सएप इस्तेमाल किया हो. 

लेकिन मोबाइल नंबर को बंद करने या डिस्कार्ड करने से पहले उन्होंने अपना व्हाट्सएप अकाउंट डिलीट नहीं किया हो. इस स्थिति में, आप नया अकाउंट शुरू करें, उससे पहले ही आपको व्हाट्सएप पर आपका मोबाइल फ़ोन नंबर दिखेगा. और अपने नंबर पर आपको किसी अन्य व्यक्ति की प्रोफ़ाइल फ़ोटो और अन्य कोई विवरण भी मिल सकता है. 

नहीं है चिंता वाली बात: 

अगर आप अपना मोबाइल नंबर व्हाट्सएप पर पहले से रजिस्टर देख रहे हैं, तो परेशान होने की जरूरत नहीं है. व्हाट्सएप एफएक्यू पेज के अनुसार, इसका मतलब सिर्फ इतना है कि पिछला अकाउंट हटाया नहीं गया था और इसलिए पुरानी जानकारी अभी भी सिस्टम में मौजूद है. 

लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि फ़ोन नंबर का पहला मालिक अब आपके नए फ़ोन नंबर से सक्रिय किए गए व्हाट्सएप अकाउंट की कोई जानकारी देख सकता है या इस तक उनकी कोई पहुंच है. आपकी बातचीत और अन्य व्हाट्सएप डेटा बिल्कुल सुरक्षित हैं. 

व्हाट्सएप इस बात पर ध्यान देता है कि कोई व्हाट्सएप अकाउंट इनएक्टिव तो नहीं है. अगर कोई अकाउंट 45 दिनों के लिए उपयोग नहीं हुआ है और किसी अन्य स्मार्टफोन पर फिर सक्रिय किया जाता है, तो यह व्हाट्सएप के लिए संकेत है कि नंबर को रीसायकल किया गया है. इसके बाद व्हाट्सएप मोबाइल नंबर से जुड़े अकाउंट से प्रोफाइल फोटो और अबाउट सेक्शन जैसे पुराने डेटा को हटा देता है.