scorecardresearch

Google Search पर दिख रहा है आपका मोबाइल नंबर और एड्रेस.... हो सकता है Risky, ऐसे हटाएं

अगर आपका मोबाइल नंबर और पता Google Search पर दिखाई दे रहा है. जिसे आप गूगल सर्च से हमेशा के लिए हटाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको गूगल हेल्प पर जाकर रिक्वेस्ट करना होगा.

Googel Search Googel Search
हाइलाइट्स
  • गूगल सर्च से मोबाइल नंबर और पता ऐसे हटाए

  • गूगल सर्च से फोन नंबर और पता हटाने के लिए गूगल हेल्प पर जाकर करें रिक्वेस्ट

अगर आपका मोबाइल नंबर और पता गूगल सर्च पर दिखाई देता है तो आप इसे हटाने के लिए प्रस्ताव दे सकते हैं. वहीं गूगल सर्च से जानकरी हटाने के लिए आवेदन देने के बाद आपका मोबाइल नंबर गूगल सर्च से हटा दिया जाएगा. यूजर्स गूगल सर्च से अपना फ़ोन नंबर, ईमेल पता या भौतिक पता हटाने का रिक्वेस्ट कर सकते हैं. 

गूगल सर्च से अपनी जानकारी हटाने के लिए गूगल की तरफ से नई नीति का विस्तार किया गया है. जिसके  यूजर्स अपनी जानकरी गूगल सर्च से हटाने के लिए रिक्वेस्ट कर सकते हैं. दरअसल गूगल सर्च पर पड़ी आपकी जानकारी पहचान चोरी के लिए जोखिम पैदा करती है. जिससे बचने के लिए आप गूगल सर्च से अपनी अजानकरी हटाने के लिए रिक्वेस्ट कर सकते हैं.  

गूगल सर्च से ऐसे हटाएं अपना मोबाइल नंबर और पता
गूगल सर्च पर आपकी कोई जानकारी हैं और उसे आप हटाना चाहते हैं. तो हम यहां पर बता रहें है कि आप कैसे गूगल सर्च से अपनी जानकारी हटा सकते हैं. 
गूगल सर्च से अपनी जानकारी हटाने के लिए पहले आपको गूगल हेल्प पर जाना होगा. फिर उसके बाद आपको गूगल आपकी व्यक्तिगत जानकारी हटाने के लिए रिक्वेस्ट दिया होगा. जिसपर जाकर अपनी गूगल सर्च से अपनी जानकारी हटाने के लिए रिक्वेस्ट करना होगा. जिसके लिए आपको एक फॉर्म भरना होगा. इस फॉर्म को भरने के बाद आप इसे सबमिट कर दें. 

गूगल सर्च से अपनजी जानकारी हटाने के रिक्वेस्ट फॉर्म भरने के बाद गूगल की तरफ से आपको एक स्वचालित प्रतिक्रिया आएगी. जिसमें लिखा होगा की आपकी रिक्वेस्ट स्वीकार कर ली गई हैं. वहीं जब आपकी जानकारी गूगल सर्च से हटेगी तो आपको मेल के माध्यम से सूचित कर दिया जाएगा.