scorecardresearch

YouTube AI-Based Dubbing Tool: अब वीडियो डब करना होगा आसान, YouTube लाया यह शानदार फीचर, जानें कैसे करता है काम

YouTube एक AI बेस्ड डबिंग टूल लेकर आने वाला है. जिसके आने के बाद यूट्यूब पर वीडियो को डब करना आसान हो जाएगा. इसके बारे में कंपनी ने घोषणा हाल में अमेरिका में आयोजित हुए विडकॉन इवेंट में किया.

YouTube AI-Based Dubbing Tool YouTube AI-Based Dubbing Tool

अब YouTube पर वीडियो को दूसरे भाषाओं में डब करना बहुत आसान होने वाला है. Google का वीडियो-शेयरिंग प्लेटफॉर्म YouTube एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानी AI बेस्ड डबिंग टूल लेकर आने वाला है. जिसके आने के बाद यूट्यूब पर वीडियो को डब करना बहुत आसान बना देगा. इसके बारे में कंपनी ने अमेरिका में आयोजित हुए विडकॉन इवेंट में किया. इस दौरान कंपनी ने कहा कि वह गूगल के एरिया 120 इनक्यूबेटर की एक एआई बेस्ड डबिंग सर्विस अलाउड (Aloud) ला रही हैं.  

यूट्यूब के क्रिएटर प्रोडक्ट्स के वाइस प्रेसिडेंट अमजद हनीफ ने हाल में एक इंटरव्यू में इस टूल का जिक्र करते हुए कहा कि वीडियो-शेयरिंग प्लेटफॉर्म YouTube पहले से ही कई क्रिएटर्स के साथ इस टूल की टेस्टिंग कर रहा है. फिलहाल यह कुछ लैंग्वेज को सपोर्ट करता है, लेकिन जल्द ही इसके साथ दूसरे भाषाओं को भी जोड़ा जाएगा. हाल में अलाउड डबिंग टूल केवल अंग्रेजी, स्पेनिश और पुर्तगाली लैंग्वेज को सपोर्ट करता है. 

कैसे काम करेगा यूट्यूब का एआई डबिंग फीचर
अलाउड (Aloud) की वेबसाइट के मुताबिक YouTube का यह टूल किसी वीडियो को दूसरी लैंग्वेज में डब करने से पहले उसे ट्रांसक्रिप्ट करता है. इसके बाद यह टूल क्रिएटर्स को उसे रिव्यू और एडिट करने के लिए ट्रांस्क्रिप्शन दिखाता है. फिर यह उस वीडियो का ट्रांसलेशन और डब को तैयार करता है. 

क्रिएटर्स की कैसे करेगा मदद 
YouTube का आने वाला यह टूल क्रिएटर्स के लिए बहुत फायदेमंद होगा. जो क्रिएटर्स अपने वीडियो को कई भाषाओं में डब करके बहुत से लोगों तक पहुंचाना चाहते हैं उनके लिए यह काफी अहम टूल हो सकता है. यूट्यूब के क्रिएटर प्रोडक्ट्स के वाइस प्रेसिडेंट अमजद हनीफ के मुताबिक यूट्यूब अधिक अभिव्यक्ति और लिप सिंक के साथ ट्रांसलेट ऑडियो ट्रैक को क्रिएटर्स की आवाज की तरह बनाने के लिए काम कर रहा है. इसके साथ ही उन्होंने ने बताया कि YouTube के इस AI बेस्ड डबिंग टूल को 2024 में पेश किया जाएगा.