scorecardresearch

वीडियो देखते हुए भी चला सकेंगे दूसरे ऐप्स, Youtube ने सभी तरह के यूजर्स के लिए लॉन्च किया पिक्चर-इन-पिक्चर मोड

YouTube Picture in Picture Mode: यूट्यूब के पिक्चर-इन-पिक्चर मोड की मदद से यूज़र्स वीडियो देखते हुए भी दूसरे ऐप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं. पहले ये केवल पेड सब्सक्रिप्शन वालों के लिए ही लॉन्च किया गया था, लेकिन अब इस फीचर का इस्तेमाल फ्री यूज़र्स भी कर सकेंगे.

Youtube Youtube
हाइलाइट्स
  • फ्री में इस्तेमाल कर सकेंगे यूज़र्स 

  • ये आपको एंड्राइड, iOS और iPadOS सभी पर मिलेगा. 

कोई वीडियो देखनी हो या नया गाना सुनना हो, यूट्यूब लोगों की पहली पसंद है.  हालांकि, यूज़र्स को हमेशा शिकायत रहती है कि यूट्यूब देखते हुए हम किसी  दूसरे ऐप का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं. लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. यूट्यूब (YouTube) ने अपने यूज़र्स के लिए पिक्चर-इन-पिक्चर मोड (YouTube Picture in Picture Mode) फीचर लॉन्च कर दिया है. 

फ्री में इस्तेमाल कर सकेंगे यूज़र्स 

दरअसल , इस फीचर को काफी समय पहले कुछ ही यूज़र्स के लिए जारी किया गया था. लेकिन इस फीचर को अब और लोग भी इस्तेमाल कर सकेंगे. अबतक जो फीचर सबके लिए जारी नहीं किया गया था, वो अब सभी यूट्यूब यूजर्स फ्री में यूज कर सकते हैं. 

IPhone या iPad पर YouTube ऐप में पिक्चर-इन-पिक्चर मोड का इस्तेमाल कैसे करें

स्टेप 1: अपनी प्रोफाइल पिक्चर पर टैप करें

स्टेप 2: सेटिंग ऑप्शन तक स्क्रॉल करें और इसे टैप करें

स्टेप 3: अब जनरल ऑप्शन पर टैप करें

स्टेप 4: सामान्य सेटिंग में टॉगल बटन का उपयोग करके पिक्चर-इन-पिक्चर चालू करें
 
एक और बात कि मान लीजिये अगर आप PiP चालू नहीं करते हैं, तब भी आप डिफ़ॉल्ट रूप से बैकग्राउंड प्ले का उपयोग करने में सक्षम होंगे. 

कौन कर सकेगा इस्तेमाल?

गौरतलब है कि इस फीचर को फ्री में इस्तेमाल कर सकेंगे. लेकिन अभी इसे केवल अमेरिका में लॉन्च किया गया है. यूट्यूब के पिक्चर-इन-पिक्चर मोड का इस्तेमाल यूएस में रहने वाले सभी यूजर्स फ्री में कर सकते हैं. इसके लिए किसी भी यूज़र को यूट्यूब प्रीमियम का सब्सक्रिप्शन नहीं लेना होगा. 

बता दें, अगर आप अमेरिका में नहीं रहते हैं तो आपको इस फीचर को इस्तेमाल करने के लिए पेड सब्सक्रिप्शन लेना पड़ेगा. ये आपको एंड्राइड, iOS और iPadOS सभी पर मिलेगा.