scorecardresearch

Zomato UPI service launched: जोमैटो ने ICICI बैंक के साथ साझेदारी करके लॉन्च की यूपीआई सेवा... क्या है ये? कैसे करना है इस्तेमाल, जानिए

जोमैटो ने अपनी UPI सर्विस शुरू कर दी है. इसके लिए कंपनी ने ICICI बैंक के साथ पार्टनरशिप की है. यूजर्स के एक्सपीरियंस को और सरल बनाने के लिए जोमैटो ने इसे लॉन्च किया है. इस सर्विस के तहत आप जोमैटो एप से आसानी से पेमेंट कर पाएंगे.

Zomato Zomato

Zomato ने आईसीआईसीआई बैंक (ICICI) के साथ साझेदारी में अपनी एकीकृत भुगतान इंटरफेस (UPI)सेवाएं शुरू की हैं. इसका उद्देश्य ग्राहकों के लिए भुगतान को और अधिक सहज बनाना है. यूजर्स को केवाईसी करने की आवश्यकता नहीं होगी और कोई भी अपनी यूपीआई आईडी को पर्सनलाइज करने में सक्षम होगा. कंपनी का कहना है कि यह फीचर ट्रांजेक्शन पूरा करने का एक सुरक्षित तरीका है और कोई भी इसमें सिक्योरिटी पिन जोड़कर अपने अकाउंट को सुरक्षित कर सकता है. आइए Zomato UPI के बारे में विस्तार से जानते हैं.

क्या है ये सेवा?
Zomato UPI के लॉन्च के साथ कंपनी लोगों के लिए भुगतान करना आसान बनाना चाहती है. इसके साथ ही जोमैटो एप पर रहकर भुगतान करने के लिए किसी भी बैंक खाते को सेव कर एक नई यूपीआई आईडी बनानी होगी. इस तरह, जो लोग भुगतान करने के लिए Google Pay, Paytm या PhonePe जैसे UPI प्लेटफॉर्म का उपयोग कर रहे हैं, उन्हें उन पर रीडायरेक्ट नहीं किया जाएगा.

कंपनी ने मनीकंट्रोल को बताया, “ज़ोमैटो के ग्राहकों का एक बड़ा समूह है जो अक्सर अपने खाने के ऑर्डर का भुगतान करने के लिए UPI का उपयोग करते हैं. हम ग्राहकों को Zomato ऐप पर एक UPI आईडी बनाने के लिए एक सुविधा (ICICI के तकनीकी भागीदार के रूप में) प्रदान कर रहे हैं ताकि वे बिना किसी रुकावट के भुगतान कर सकें (ऐप्स स्विच करने की आवश्यकता के बिना). ”

क्या Zomato UPI सभी के लिए उपलब्ध है?
फिलहाल, Zomato UPI सेवा चुनिंदा यूजर्स के लिए ही उपलब्ध है. लोग ऐप के प्रोफाइल सेक्शन में देख सकते हैं कि उन्हें यह सेवा मिली है या नहीं. कहा जाता है कि कंपनी आने वाले समय में दर्शकों के एक व्यापक समूह के लिए इस सुविधा को रोल आउट करेगी. जितनी जल्दी लोग इसे स्वीकार करेंगे इस आधार पर और अधिक बैंकों के साथ जोमैटो साझेदारी करेगा. जबकि हम नहीं जानते कि कितने Zomato यूजर्स को यह सुविधा प्राप्त हुई है, हम कह सकते हैं कि Zomato Gold यूजर्स इसे सेटिंग्स सेक्शन में पाएंगे.

कैसे एक्टिवेट करें?
सबसे पहले Zomato ऐप खोलें और प्रोफाइल सेक्शन में जाएं. इसके बाद Zomato UPI सेक्शन खोजने के लिए नीचे स्क्रॉल करें. इसमें एक्टिवेट Zomato UPI विकल्प आएगा, जिसे आपको यूज करने के लिए इनेबल करना होगा.

इसके लिए आपको एक यूपीआई आईडी देनी होगी. ऐप उस पेज पर कुछ सुझाव भी देता है जहां आपको जोमैटो यूपीआई आईडी सक्रिय करने के लिए मिलती है. एक बार जब आप ऐसा कर लेते हैं, तो आपको अपना मोबाइल नंबर सत्यापित करना होगा. आपको उस बैंक से जुड़ा सिम नंबर चुनने का विकल्प दिया जाएगा जिसे आप अपने Zomato ऐप पर सहेजना चाहते हैं. इसके बाद, आपको जल्दी भुगतान करने के लिए कोई भी बैंक खाता जोड़ने के लिए कहा जाएगा.