scorecardresearch

Zoom meetings को और सुविधाजनक बनाने के लिए जोड़े गए ये विशेष फीचर्स, जानिए क्या होंगे बदलाव

Techradar की रिपोर्ट के अनुसार जूम मीटिंग के होस्ट अब फ़ोकस मोड के साथ मीटिंग शुरू कर सकेंगे जो अपने आप शुरू हो जाएगा. यह सुविधा बिजनेस और कॉर्पोरेट्स को मीटिंग्स के दौरान एक साथ कई कर्मचारियों की निगरानी करने में मदद करेगी. हालांकि यह सुविधा मूल रूप से ऑनलाइन सीखने के लिए डिज़ाइन की गई थी.

Zoom meetings (Representative Image) Zoom meetings (Representative Image)
हाइलाइट्स
  • मिस हुई वीडियो कॉल को देख सकेंगे

  • दिसंबर अंत तक आ जाएंगे सभी अपडेट

ऑर्गनाइजेशन को और भी ज्यादा प्रोडक्टिव बनाने के लिए  जूम ने वीडियो कॉलिंग सॉफ्टवेयर को और अधिक बेहतर बनाने के लिए कई सारे नए नए अपडेट और फीचर जोड़े हैं. इन फीचर्स की मदद से जूम मीटिंग्स करना और भी आसान हो जाएगा.

Zoom Meetings
Techradar की रिपोर्ट के अनुसार जूम मीटिंग के होस्ट अब फ़ोकस मोड के साथ मीटिंग शुरू कर सकेंगे जो अपने आप शुरू हो जाएगा. यह सुविधा बिजनेस और कॉर्पोरेट्स को मीटिंग्स के दौरान एक साथ कई कर्मचारियों की निगरानी करने में मदद करेगी. हालांकि यह सुविधा मूल रूप से ऑनलाइन सीखने के लिए डिज़ाइन की गई थी. जूम का फोकस मोड प्रतिभागियों को खुद, होस्ट (या सह-होस्ट) और मीटिंग के दौरान शेयर की जा रही जानकारी एक साथ देखने की अनुमति देता है. वहीं होस्ट और को-होस्ट सभी प्रतिभागियों को एक साथ देखने के लिए गैलरी व्यू का चयन भी कर सकते हैं.

Zoom Chat
इसके अलावा अगर कोई वीडियो कॉल आपसे मिस हो गई है तो वो आपकी चैट में एकदम सेंटर में दिखाई देगी ताकि आप देख सकें कि आपने क्या मिस किया है. नोटिफिकेशन पर क्लिक करने से आप चैनल या मीटिंग में भी पहुंच जाएंगे. इसके अलावा जूम चैट के माध्यम से सेट किए गए वीडियो अब आसानी से आपके मोबाइल सेट पर लोकली सेव हो जाएंगे और GIF अब आपके मेसेज बॉक्स में दिखाई देंगे. 

Zoom Rooms
वर्कस्पेस रिजर्वेशन यूजर्स को एक इंटरेक्टिव मानचित्र का उपयोग करके वर्कस्पेस बुक करने की अनुमति देगा, जिसे साइट पर या रिमोटली एक्सेस किया जा सकता है. इस पर अपडेट इस महीने के अंत में जारी किया जाएगा.

इसके साथ ही इस प्लेटफार्म पर Mac और Windows यूजर्स के लिए "local-only screen share" का भी ऑपशन होगा. यह सुविधा पहले केवल जूम रूम अप्लायंसेज पर उपलब्ध थी, जहां होस्ट अपने नोट्स और स्क्रीन को अन्य प्रतिभागियों से छुपाते हुए इन-रूम (स्थानीय रूप से मौजूद) व्यक्ति के साथ शेयर कर सकता था.