scorecardresearch

Ayodhya Flight: अयोध्या जाने वालों के लिए गुड न्यूज! 1 फरवरी से 8 नई फ्लाइट्स का संचालन करेगा Spicejet, इन शहरों से सीधे शुरू होगी सर्विस

अयोध्या में पर्यटन का दायरा आए दिन बढ़ रहा है. प्राण प्रतिष्ठा के दूसरे ही दिन 5 लाख भक्तों ने रामलला के दर्शन किए. अब सरकार ने 1 फरवरी से अयोध्या हवाई अड्डे के लिए आठ नए मार्गों पर उड़ानों की घोषणा की है.

Ayodhya Flight Ayodhya Flight

अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन के बाद से ही सरकार लगातार वहां के पर्यटन पर विशेष ध्यान दे रही है. प्राण प्रतिष्ठा समारोह के बाद से, शहर में तीर्थयात्रियों की भारी भीड़ देखी गई है. पहले दिन ही लगभग 5 लाख लोगों ने धार्मिक स्थल पर पूजा की. अब नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने मंगलवार को तीर्थयात्रियों के आगमन की सुविधा के लिए 1 फरवरी से अयोध्या हवाई अड्डे के लिए आठ नए मार्गों पर उड़ानों की घोषणा की है.

किस दिन चलेगी फ्लाइट?
नए उड़ान मार्ग अयोध्या को दिल्ली, चेन्नई, अहमदाबाद, जयपुर, पटना, दरभंगा, मुंबई और बेंगलुरु से जोड़ेंगे और स्पाइसजेट द्वारा संचालित किए जाएंगे. कहा जा रहा है कि बुधवार को छोड़कर दिल्ली-अयोध्या के लिए रोज उड़ान होगी.वहीं चेन्नई अयोध्या, मुंबई अयोध्या के बीच रोज फ्लाइट का संचालन होगा. दरभंगा- अयोध्या, पटना-अयोध्या और जयपुर-अयोध्या के लिए फ्लाइट शेड्यूल तय किया जाना है.

10 लाख यात्रियों को संभाल सकता है
तीर्थयात्रियों के आगमन को सुविधाजनक बनाने के लिए, अयोध्या धाम में महर्षि वाल्मिकी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा 1,462 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया था. नई टर्मिनल बिल्डिंग का नव विकसित 6,250 वर्ग मीटर व्यस्त समय में 300 से अधिक यात्रियों को संभालने के हिसाब से तैयार किया गया है. पीएम मोदी ने कहा कि हवाईअड्डा, जिसका नाम महर्षि वाल्मिकी के नाम पर रखा गया है, एक साल में 10 लाख यात्रियों को संभाल सकता है. इस बीच, अयोध्या में 251 करोड़ रुपये की लागत से एक नया रेलवे जंक्शन भी बनाया गया.

ये भी पढ़ें: