scorecardresearch

Amritsar-Delhi Vande Bharat Express: साढ़े 5 घंटे में अमृतसर से पहुंचेंगे दिल्ली, शुरू हुई वंदे भारत एक्सप्रेस, जानें ट्रेन का पूरा शेड्यूल

अमृतसर को दिल्ली से जोड़ने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस (Amritsar-Delhi Vande Bharat Express) आज यानी शनिवार से शुरू हो गई है. इससे पहले, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 30 दिसंबर को अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन से इस सेमी-हाई-स्पीड ट्रेन का उद्घाटन किया था.

Vande Bharat Express Vande Bharat Express
हाइलाइट्स
  • साढ़े 5 घंटे में अमृतसर से पहुंचेंगे दिल्ली

  • जानें ट्रेन का पूरा शेड्यूल

अमृतसर को दिल्ली से जोड़ने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस (Amritsar-Delhi Vande Bharat Express) आज यानी शनिवार से शुरू हो गई है. इससे पहले, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 30 दिसंबर को अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन से इस सेमी-हाई-स्पीड ट्रेन का उद्घाटन किया था. शुक्रवार को छोड़कर सप्ताह में छह दिन चलने वाली वंदे भारत जालंधर कैंट, लुधियाना, अंबाला और साहनेवाल स्टेशन पर रुकेगी.

अमृतसर-दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस रूट

वंदे भारत एक्सप्रेस (22488), शुक्रवार को छोड़कर रोजाना सुबह 8:20 बजे अमृतसर से दिल्ली के लिए रवाना होगी और दोपहर 1:50 बजे दिल्ली पहुंचेगी. करीब पांच घंटे और 20 मिनट के समय में ये ट्रेन 448 किमी की दूरी तय करेगी. दूसरी तरफ ट्रेन संख्या 22487 वाली वंदे भारत एक्सप्रेस पुरानी दिल्ली से अमृतसर के लिए दिल्ली से दोपहर 3:15 बजे रवाना होगी और रात 8:45 बजे अमृतसर पहुंचेगी.

अमृतसर-दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस का किराया

अमृतसर-दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस (Amritsar-Delhi Vande Bharat Express) के इकॉनमी क्लास (EC) का किराया 2375 रुपये और चेयर कार का किराया 1340 रुपये है. वंदे भारत एक्सप्रेस में जालंधर कैंट से ट्रेन बोर्ड करने वाले यात्रियों के लिए टिकट की कीमत 1095 रुपये है. जो शताब्दी एक्सप्रेस के किराए से थोड़ा ज्यादा है. शताब्दी अमृतसर से करीब पांच घंटे में दिल्ली की यात्रा तय करती है.

वंदे भारत ट्रेन में नहीं है छूट
वंदे भारत एक्सप्रेस में किसी भी श्रेणी के यात्रियों के लिए कोई भी रियायतें नहीं दी गई हैं. पांच साल और उससे ज्यादा उम्र के बच्चों के लिए पूरा किराया लागू होगा. हालांकि, रेलवे कर्मचारी अपने सुविधा पास के जरिए शताब्दी और राजधानी एक्सप्रेस में प्रदान की जाने वाली छूट का आनंद ले सकते हैं.

12 हजार ट्रेन कोचों में लगाए गए हैं डिजिटल डिस्प्ले बोर्ड

इससे पहले 8 दिसंबर को केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा था कि देश में 2047 तक 4,500 वंदे भारत ट्रेनें चलेंगी. हाल ही में, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने राज्यसभा में एक लिखित जवाब में बताया था कि 12 हजार से अधिक नवनिर्मित कोचों में डिजिटल डिस्प्ले बोर्ड लगाये गए हैं. जिनमें आगामी स्टेशन, गंतव्य और ट्रेन के चलने की स्थिति सहित कई जानकारियां डिस्प्ले की जाती हैं.