scorecardresearch

Azamgarh Ayodhya Astha Special Train: 30 जनवरी से चलेगी यूपी की पहली आस्था स्पेशल ट्रेन, मुसाफिरों को क्या मिलेंगी सुविधाएं, जानिए

Azamgarh Gorakhpur Ayodhya Astha Special Train: उत्तर प्रदेश में अयोध्या धाम के लिए चलने वाली पहली आस्था स्पेशल ट्रेन 30 जनवरी को आजमगढ़ से चलेगी. इस ट्रेन में मुसाफिरों के लिए कई सुविधाएं दी गई हैं. IRCTC के कर्मचारियों के लिए इन ट्रेनों की हर 3 कोच पर 6 बर्थ फ्री होगी.

Indian Railway Indian Railway

अयोध्या के राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा हो गई है. इसके बाद श्रद्धालुओं के लिए पूर्वोत्तर रेलवे की पहली आस्था स्पेशल ट्रेन को मंजूरी मिल गई है. यह ट्रेन आजमगढ़ से गोरखपुर होते हुए अयोध्या धाम के लिए आएगी. उत्तर प्रदेश की ये पहली आस्था स्पेशल ट्रेन 30 जनवरी से आजमगढ़ से चलेगी.

मुसाफिरों की डिमांड पर चलेगी ट्रेन-
रेलवे ने देश के कोने-कोने से अयोध्या धाम के लिए आस्था एक्सप्रेस चलाने का फैसला किया है. इन ट्रेनों को चलाने का जिम्मेदारी आईआरसीटीसी को दी गई है. इसके तहत 30 जनवरी को पहली आस्था स्पेशल ट्रेन आजमगढ़ से चलेगी. जबकि 31 जनवरी को ये ट्रेन वापस आजमगढ़ पहुंचेगी. आस्था स्पेशल ट्रेनों को मुसाफिरों की मांग पर चलाया जाएगा. रिपोर्ट के मुताबिक अगर 1600 या उससे ज्यादा मुसाफिर तैयार होते हैं तो आस्था स्पेशल ट्रेन चलाई जाएगी.

पीआरएस डेटाबेस में नहीं दिखेगी ट्रेन-
आस्था स्पेशल ट्रेन में मुसाफिरों को कई तरह की सुविधाएं दी जाएंगी. इसमें मुसाफिरों को बेडरोल भी दिया जाएगा. इसके साथ ही मुसाफिरों के लिए ब्रेकफास्ट की भी सुविधा होगी. इन ट्रेनों की टिकट की बुकिंग सिर्फ आईआरसीटीसी से ही हो सकती है. इन ट्रेनों के टिकट आईआरसीटीसी टूरिस्ट पोर्टल के जरिए जारी किए जाएंगे. यह ट्रेन पीआरएस डेटाबेस में नहीं दिखेगी. 

कर्मचारियों के लिए भी सुविधा-
आस्था स्पेशल ट्रेन में आईआरसीटीसी कर्मचारियों के लिए भी विशेष सुविधा दी जाएगी. आईआरसीटीसी कर्मचारियों को हर 3 कोच पर 6 बर्थ फ्री में दी जाएगी. इस ट्रेन में कर्मचारियों को खानपान सेवाओं के लिए भी सुविधा दी गई है. इन ट्रेनों में कर्मचारियों के खानपान सेवाओं के वितरण एवं परिवहन के लिए कोई शुल्क नहीं देना पड़ेगा.

इस आस्था स्पेशल ट्रेन की क्या है टाइमिंग-
आजमगढ़-गोरखपुर-अयोध्या धाम आस्था स्पेशल ट्रेन सुबह में आजमगढ़ से चलेगी. ये ट्रेन आजमगढ़ से सुबह 6 बजकर 15 मिनट पर चलेगी. जबकि सुबह 10 बजकर 35 मिनट पर गोरखपुर पहुंचेगी. ये ट्रेन दोपहर एक बजकर 50 मिनट पर अयोध्या पहुंचेगी. ये आस्था स्पेशल ट्रेन अयोध्या से शाम 4 बजकर 10 मिनट पर चलेगी और शाम 7 बजकर 10 मिनट पर गोरखपुर पहुंचेगी. ये ट्रेन रात 11 बजकर 15 मिनट पर आजमगढ़ पहुंचेगी.

ये भी पढ़ें: