scorecardresearch

Best defense against aging: बढ़ेगी उम्र लेकिन नहीं छुएगा बुढ़ापा! रेटिनॉल और एंटी-एजिंग क्रीम नहीं… ट्रैवलिंग रखेगी आपको हमेशा जवां

जितनी ज्यादा आप यात्राएं करेंगे, उतना ही स्वस्थ और युवा महसूस करेंगे. पीएचडी की पढ़ाई कर रही फांगली हु ने इस स्टडी को किया है. इसमें बताया गया है कि ट्रैवलिंग हमारी फिजिकल और मेंटल हेल्थ पर सीधा प्रभाव डालती है. 

Travelling Benefits (Representative Image) Travelling Benefits (Representative Image)
हाइलाइट्स
  • जितनी यात्राएं, उतने फिट 

  • लंबी उम्र के लिए फिजिकल एक्टिविटी जरूरी

महंगी रेटिनॉल क्रीम या एंटी-एजिंग सीरम आज लगभग सभी के स्किनकेयर का हिस्सा हैं. लेकिन समय से पहले उम्र बढ़ने को धीमा करने का रहस्य इन महंगी बोतलों में नहीं मिलने वाला है. इसके बजाय, ये आपको अलग-अलग यात्राओं में मिलेगा. एडिथ कोवान विश्वविद्यालय (ECU) के शोधकर्ताओं ने हाल ही में एक स्टडी की है. इस स्टडी में कहा गया है कि ट्रैवलिंग कई हद तक आपको जवां दिखा सकती है. ये आपकी बढ़ती उम्र की रफ़्तार को धीमा कर सकती है.  

दरअसल, स्टडी में ट्रैवलिंग और उम्र का एक दूसरे पर प्रभाव देखा गया है. इसमें "एंट्रॉपी" के कॉन्सेप्ट की बात की गई है. साथ ही कहा गया है यात्राएं आपकी सहित पर सकारात्मक प्रभाव डालती हैं. इससे आपकी बढ़ती उम्र धीमी हो सकती है. 

जितनी यात्राएं, उतने फिट 
आसान शब्दों में समझें, तो इसका मतलब केवल इतना है कि जितनी ज्यादा आप यात्राएं करेंगे, उतना ही स्वस्थ और युवा महसूस करेंगे. ECU में पीएचडी की पढ़ाई कर रही फांगली हु ने इस स्टडी को किया है. इसमें बताया गया है कि ट्रैवलिंग हमारी फिजिकल और मेंटल हेल्थ पर सीधा प्रभाव डालती है. 

सम्बंधित ख़बरें

एंट्रॉपी क्या है?  
स्टडी में एंट्रोपी का भी जिक्र किया गया है. दरअसल, एन्ट्रॉपी फिजिक्स का एक शब्द है. ये बताती है कि समय के साथ चीजें स्वाभाविक रूप से बदलती हैं. कल्पना कीजिए कि आपके पास एक साफ-सुथरा कमरा है, लेकिन अगर आप इसे साफ नहीं करते हैं, तो समय के साथ यह अपने आप ही गंदा हो जाएगा. साफ-सफाई (व्यवस्था) से गड़बड़ी (अव्यवस्था) की ओर ये बदलाव काम में एन्ट्रापी की तरह है. वहीं इंसानों में ये सबसे ज्यादा बढ़ती उम्र की प्रक्रिया में दिखाई देती है. समय के साथ इंसानों का शरीर धीरे-धीरे टूटने लगता है और बूढ़ा दिखने लगता है. स्टडी बताती है कि जीवन की पॉजिटिव घटनाएं विशेष रूप से यात्राएं, इस प्रक्रिया को धीमी कर सकती है. 
 
तो, एन्ट्रॉपी इस बारे में है कि सिस्टम, चाहे प्रकृति में हो या रोजमर्रा की जिंदगी में, अव्यवस्थित हो ही जाता है. अगर उसे व्यवस्थित रखने का प्रयास न किया जाए तो. 

स्टडी में मुताबिक, बढ़ती उम्र को घटाया नहीं जा सकता है, ये एक नेचुरल प्रोसेस है. लेकिन इसे धीमा किया जा सकता है. यात्राएं इसमें बड़ा योगदान दे सकती हैं. यह किसी की फिजिकल या मेंटल हेल्थ को ठीक रखने के लिए एक शक्तिशाली तरीका हो सकता है. 

स्टडी का सुझाव है कि यात्रा को एक थेरेपी के रूप में देखा जा सकता है. ट्रेवलिंग से लोग अपने शरीर को "कम-एंट्रॉपी" वाली स्थिति में रख सकते हैं, जिससे उम्र बढ़ने की प्रक्रिया धीमी हो सकती है. 

लंबी उम्र के लिए फिजिकल एक्टिविटी 
स्टडी के अनुसार, यात्रा का सबसे बड़ा फायदा है फिजिकल एक्टिविटी. कई लोकप्रिय यात्रा अनुभव जैसे लंबी पैदल यात्रा, ट्रेकिंग, चलना, और साइकिल चलाना, स्वाभाविक रूप से मेटाबॉलिज्म को अच्छा करते हैं. इससे इम्यूनिटी भी बूस्ट होती है. यात्रा के दौरान फिजकल एक्टिविटी अपने आप होने लगती है. ट्रेवलिंग में बस एक अच्छी लाइफस्टाइल के साथ आप खुद को जवां दिखा सकते हैं. 

इतना ही है ट्रैवलिंग के दौरान बिताए गए अच्छे पल आपके जीवन में सकारात्मकता भर सकते हैं. जैसे नए लोगों से मिलना और अनजानी खूबसूरत जगहों को ढूंढने से आपको अंदर से ख़ुशी महसूस हो सकती है. इससे आप कई हद तक अपने स्ट्रेस और डिप्रेशन या एंग्जायटी से छुटकारा पा सकता है. 

वेकेशन चाहे वह समुद्र तट पर या सनसेट का मजा लेना हो या फिर लोकल लोगों के साथ छोटी सी बातचीत ही क्यों करना हो, आपके दिमाग को शांति पहुंचा सकता है. आपको उन सबसे जुड़ाव महसूस हो सकता है. जहां रेटिनॉल क्रीम और एंटी-एजिंग सीरम आपके चेहरे के ऊपर दिख रही झुर्रियों को कम करने का काम कर सकती हैं, वहीं यात्राएं आपको अंदर से जवां रख सकती हैं.