scorecardresearch

Bharatpur Trip Plan: 'राजस्थान का पूर्वी द्वार' के नाम से मशहूर भरतपुर में घूमने की जगहों से लेकर रूट तक के बारे में जानिए

राजस्थान का भरतपुर शहर एक बेहतरीन टूरिस्ट प्लेस है. यहां घूमने की कई बेहतरीन जगह है. बर्ड सेंचुरी, डीग भरतपुर, गंगा मंदिर, लोहागढ़ किला, भरतपुर पैलेस, बांके बिहारी मंदिर, लक्ष्मण मंदिर, धौलपुर पैलेस, बंद बरेठा, गोपाल भवन, चावड़ देवी मंदिर, सीता राम मंदिर जैसी जगहों पर जा सकते हैं. दिल्ली से भरतपुर की दूरी 220 किलोमीटर है.

Deeg Palace in Bharatpur (Photo/@my_rajasthan) Deeg Palace in Bharatpur (Photo/@my_rajasthan)

भरतपुर एक जाना माना टूरिस्ट प्लेस है. इसे राजस्थान का पूर्वी द्वार भी कहा जाता है. यह जगह प्राचीन मंदिर, ऐतिहासिक धरोहर, बर्ड सेंचुरी के लिए फेमस है. पुराने किले और महल देखने के शौकीन लोगों के लिए भरतपुर एक बेहतरीन जगह है. यहां पहुंचाना काफी आसान है और ठहरने की भी सुविधा है. चलिए आपको इस टूरिस्ट प्लेस के बारे में सबकुछ बताते हैं.

कैसे पहुंचें भरतपुर-
फ्लाइट, बस और ट्रेन से भरतपुर जाया जा सकता है. अगर टूरिस्ट फ्लाइट से भरतपुर जाना चाहते हैं तो सबसे नजदीकी एयरपोर्ट जयपुर है. यहां से भरतपुर 187 किलोमीटर दूर है. जयपुर से इस टूरिस्ट प्लेस के लिए टैक्सी और बस सेवा उपलब्ध है.

अगर आप दिल्ली से ट्रेन से भरतपुर जाना चाहते हैं तो रोजाान कई ट्रेनें चलती हैं. दोनों शहरों के बीच गोल्डन टेंपल मेल, नंदा देवी एसी सुपरफास्ट एक्सप्रेस, सोगरिया इंटरसिटी सुपरफास्ट एक्सप्रेस जैसी ट्रेनें चलती हैं. इसके अलावा इस शहर के लिए मुंबई, ग्वालियर, जोधपुर, झांसी, कोलकाता, वडोदरा और अहमदाबाद से ट्रेनें चलती हैं.

सम्बंधित ख़बरें

अगर बस से भरतपुर जाना चाहते हैं तो राजस्थान स्टेट रोड ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन की बसें चलती हैं. इसके अलावा हरियाणा, उत्तर प्रदेश और गुजरात से बसे भरतपुर के लिए चलती हैं.

कितना है किराया-
दिल्ली से भरतपुर के लिए फ्लाइट का किराया कम से कम 2100 रुपए है. इसके बाद जयपुर से भरतपुर के लिए RSRTC बस का किराया 205 रुपए है. अगर ट्रेन से दिल्ली से भरतपुर जाना चाहते हैं तो दोनों शहरों के बीच जनरल टिकट का किराया 70 रुपए है. अगर थर्ड एसी में जाना चाहते हैं तो 495 रुपए खर्च करने होंगे. ट्रेन के हिसाब से किराए में बदलाव हो सकता है. अगर बस से सफर करना चाहते हैं तो दिल्ली से भरतपुर जाने के लिए 226 रुपए का टिकट खरीदना होगा. इसके अलावा दोनों शहरों के बीच कई प्राइवेट बसें भी चलती हैं. एसी बस में सफर के लिए 550 रुपए खर्च करने होंगे.

ठहरने और खाने का खर्च-
भरतपुर में ठहने के लिए महंगा और सस्ता दोनों तरह का कमरा मिल सकता है. इस शहर में रहने केलिए 600 रुपए में कमरा मिल सकता है. अगर आप ज्यादा पैसा खर्च करना चाहते हैं तो होटल में 7000 रुपए तक का भी कमरा बुक कर सकते हैं. इसमें हर तरह की सुविधाएं मिलती हैं.

भरतपुर में ढाबे पर सस्ते में खाना खा सकते हैं. आपको 200 रुपए में अच्छा भोजन मिल सकता है. अगर आप होटल में खाना खाते हैं तो आपको 500 रुपए से ज्यादा खर्च करने पड़ सकते हैं.

घूमने की जगहें-
भरतपुर में घूमने की कई बेहतरीन जगहें हैं. इसमें बर्ड सेंचुरी सबसे खास है. सर्दी के मौसम में यहां ज्यादा रौनक रहती है. इस समय यहां रंग-बिरंगे पक्षियों का आगमन होता है. इस बर्ड सेंचुरी में 300 से अधिक प्रजातियों के पक्षी हैं. भरतपुर का गंगा मंदिर कई सालों पुराना है. इस मंदिर में मगरमच्छ की पीठ पर गंगा माता की प्रतिमा है.

भरतपुर का लोहागढ़ किला राजस्थान की संस्कृति का एक बेहतरीन नमूना है. इस किले में कई प्राचीन चीजों के साथ हथियार भी देखने को मिलेंगे.डीग भरतपुर शहर से 35 किलोमीटर दूर है. यह जगह शाही महल, राजसी किलेबंदी, सुंदर फव्वारों और बगीचों के लिए जानी जाती है. भरतपुर पैलेस, बांके बिहारी मंदिर, लक्ष्मण मंदिर, धौलपुर पैलेस, बंद बरेठा, गोपाल भवन, चावड़ देवी मंदिर, सीता राम मंदिर जैसी जगहों पर देख सकते हैं.

ये भी पढ़ें: