scorecardresearch

Bhuj's Smritivan Earthquake Memorial Museum: भुज का स्मृति वन दुनिया के 7 सबसे खूबसूरत संग्रहालयों में शामिल, प्रिक्स वर्सेल्स पुरस्कार से होगा सम्मानित   

28 अगस्त, 2022 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसका उद्घाटन किया था. 2001 में भूकंप के शिकार हुए लोगों की याद में ये संग्रहालय बनवाया है. ये स्मृति वन न केवल 12,932 पीड़ितों की याद दिलाता है बल्कि यह कच्छ के लोगों की अटूट भावना का भी प्रतीक है.

Smritivan (Photo/Smritivan Official Website) Smritivan (Photo/Smritivan Official Website)
हाइलाइट्स
  • प्रिक्स वर्सेल्स पुरस्कार के लिए चुना गया है 

  • 2022 में हुआ था इसका उद्घाटन 

गुजरात और भारत का गौरव बढ़ाने वाला भुज का स्मृति वन भूकंप मेमोरियल (संग्रहालय) को यूनेस्को ने पहचान दी है. इसे दुनिया के 7 सबसे खूबसूरत संग्रहालयों में शामिल किया गया है. यह मेमोरियल गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री और वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का दृष्टिकोण था. उन्होंने 2001 में भूकंप के शिकार हुए लोगों की याद में संग्रहालय बनवाया था.

प्रिक्स वर्सेल्स पुरस्कार के लिए चुना गया है 

यूनेस्को ने प्रतिष्ठित प्रिक्स वर्सेल्स पुरस्कार के लिए सात खूबसूरत संग्रहालयों को चुना है. इसमें गुजरात के भुज का स्मृति वन भूकंप स्मारक संग्रहालय का नाम भी शामिल है. इसे कच्छ गुजरात और भारत के लिए गौरव का क्षण बताया जा रहा है. पहली बार भारत के किसी संग्रहालय को स्थानीय संस्कृति और प्रकृति संरक्षण की अभिव्यक्ति के लिए वैश्विक मान्यता मिली है. 

2022 में हुआ था इसका उद्घाटन 

28 अगस्त, 2022 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा उद्घाटन किया गया था. ये स्मृति वन न केवल 12,932 पीड़ितों की याद दिलाता है बल्कि यह कच्छ के लोगों की अटूट भावना का भी प्रतीक है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संग्रहालय की अंतरराष्ट्रीय मान्यता की सराहना की है. उन्होंने कहा, "कच्छ में स्मृति वन उन लोगों के लिए एक श्रद्धांजलि है जिन्हें हमने 2001 के दुखद भूकंप में खो दिया था. खुशी है कि इस संग्रहालय को जगह मिली है. प्रिक्स वर्सेल्स संग्रहालय 2024 के लिए इसे चुना गया है."

भुजियो पहाड़ी पर वास्तुकला का चमत्कार

भुज में भुजियो पहाड़ी पर 470 एकड़ में फैला स्मृति वन अपनी वास्तुकला और डिजाइन के लिए जाना जाता है. इस म्यूजियम का परिसर पहाड़ की प्राकृतिक रूपरेखा में मिला हुआ ही दिखता है. स्मृति वन की विशेषताओं में से एक दुनिया का सबसे बड़ा मियावाकी जंगल है, जिसमें 500,000 पेड़ हैं. यह घना, तेजी से बढ़ने वाला जंगल इकोसिस्टम को संतुलित करने में बड़ा योगदान देता है. साइट को 50 चेक डैम से भी सजाया गया है, जिनमें से प्रत्येक पर भूकंप पीड़ितों के नाम अंकित हैं. 

11,500 वर्ग मीटर में फैला हुआ है 

स्मृति वन के केंद्र में 11,500 वर्ग मीटर में फैला समर्पित संग्रहालय है. संग्रहालय का मुख्य आकर्षण इसका एडवांस थिएटर है. साउंड, लाइट और वाइब्रेशन से इस थिएटर में लोग भूकंप की तीव्रता को महसूस कर सकते हैं जो 2001 में आया था. 

गौरतलब है कि प्रिक्स वर्सेल्स अवार्ड्स 2015 से शुरू हुआ है. यूनेस्को इस अवार्ड्स को घोषित करता है. म्यूजियम, एयरपोर्ट, कैंपस, पैसेंजर स्टेशनों, स्पोर्ट्स फैसिलिटी, एम्पोरियम, होटल और रेस्टोरेंट सहित अलग-अलग क्षेत्रों में वास्तुकला और डिजाइन के लिए ये अवार्ड दिया जाता है.