scorecardresearch

Holi in Udaipur: उदयपुर में एन्जॉय करें रजवाड़ों की शाही होली, आज ही करें ट्रिप प्लान

राजस्थान का उदयपुर अपने शाही होली उत्सव के लिए भी मशहूर है. देश-दुनिया से लोग यहां आकर होली का त्योहार मनाते हैं और बहुत ही अद्भुत अनुभव अपने साथ लेकर जाते हैं.

Holi in Udaipur (PC: AI generated Image) Holi in Udaipur (PC: AI generated Image)
हाइलाइट्स
  • जोर-शोर से मनाते हैं शाही होली 

  • राजपरिवार के साथ मनाएं होली 

उदयपुर को झीलों का शहर कहा जाता है. यहां आपको रजवाड़ों की विरासत देखने को मिलेगी. अगर कभी भी भाग-दौड़ भरी जिंदगी से बोरियत होने लगे तो आप दो-तीन दिन निकालकर उदयपुर घूमकर आ सकते हैं. वैसे तो उदयपुर आप किसी भी वीकेंड पर जा सकते हैं. लेकिन अगर आप कुछ स्पेशल करनी चाहते हैं तो होली पर उदयपुर घूमें. 

होली, भारत में सबसे लोकप्रिय त्योहारों में से एक है और उदयपुर शहर अपनी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और गौरवशाली शाही अतीत के साथ धूमधाम से इस त्योहार को मनाता है. यहां आकर होली मनाना अपने आप में एक अनोखा एक्सपीरियंस होगा. 

जोर-शोर से मनाते हैं शाही होली 
उदयपुर में होली को धुलैंडी के रूप में मनाया जाता है. पूरे शहर में रंग उत्सव, विभिन्न पार्टियां और विशेष कार्यक्रम आयोजित होते हैं. शहर के सिटी पैलेस में शाही उत्सव होता है, जहां उदयपुर का शाही परिवार सभी तैयारियों और कार्यों में भाग लेता है. अगर आप होली पर उदयपुर में हैं तो रंगोत्सव के लिए सिटी प्लेस जरूर जाएं. भारत के ज्यादातर स्थानों की तरह, उदयपुर का शाही परिवार महल में दो दिवसीय शाही होली उत्सव का आयोजन करता है. उत्सव की शुरुआत होलिका दहन से शुरू होती है और शाही वंशज आग के चारों ओर परिक्रमा करते हैं. 

सम्बंधित ख़बरें

होलिका दहन से पहले उसे फूलों और रंगोली से खूबसूरती से सजाया जाता है. सबसे अच्छी बात यह है कि अनुष्ठान महल परिसर में आयोजित किया जाता है, जिससे स्थानीय लोगों और पर्यटकों को शाही परिवार के उत्सवों की झलक मिलती है. होलिका के चारों ओर, लोक कलाकार पारंपरिक नृत्य करते हैं और अनुष्ठान के सांस्कृतिक और पौराणिक महत्व को समझाते हुए लोक गीत गाते हैं. 

राजपरिवार के साथ मनाएं होली 
होलिका दहन के बाद एक जुलूस निकाला जाता है, जहां शाही परिवार के सदस्य हाथियों, घोड़ों और ऊंटों पर बैठते हैं. जुलूस के साथ एक म्यूजिक बैंड चलता है, और स्थानीय लोग अपने शाही परिवार के लिए नाचते, गाते और जयकार करते हैं. जुलूस शंभू निवास पैलेस से शुरू होता है और मानेक चौक शाही निवास पर समाप्त होता है.

जुलूस के बाद, शाही परिवार की ओर से दावत का भी आयोजन होता है. इसके मेनू में स्थानीय व्यंजन जैसे गुजिया और मठ्ठी आदि पारंपरिक खाने की चीजें और ठंडाई पेय पदार्थ शामिल हैं. रात होने से पहले, आतिशबाजी भी की जाती है. दूसरे दिन रंगों का उत्सव मनाते हैं. 

शहरभर में होते हैं इवेंट्स 
सिटी पैलेस में होली समारोह देखने और उसमें भाग लेने के अलावा, उदयपुर में घूमने के लिए कई अन्य स्थान हैं जहां त्योहार उसी उत्साह और उत्साह के साथ मनाया जाता है. महल में उत्सव सभी परंपराओं और अनुष्ठानों के बारे में होते हैं, लेकिन अगर आप पार्टी करना पसंद करते हैं, तो उदयपुर के कई रिसॉर्ट्स डीजे निजी पार्टियों की मेजबानी करते हैं. इनमें आपको टिकट लेकर ही एंट्री मिलती है.