scorecardresearch

Archeological Sites in Maharashtra: ये हैं महाराष्ट्र की मशहूर आर्कियोलॉजिकल साइट्स, जरूर करें ट्रिप

महाराष्ट्र में बहुत सी जगहें हैं जो आपको घूमी चाहिए और इन जगहों पर जाकर आप भारत के सदियों पुराने इतिहास से रूबरू हो सकते हैं. ये सभी टूरिस्ट जगहें अपने आप में बहुत खास हैं.

Plan trip to Maharashtra Plan trip to Maharashtra

बात घूमने की हो तो भारत का कोई राज्य ऐसा नहीं है जहां आपको टूरिस्ट जगहें न मिलें. हमारे देश में एक से बढ़कर एक ऐसी जगहें जिन्हें देखने के लिए सिर्फ भारतीय नहीं बल्कि दूसरे देशों के लोग भी आते हैं. महाराष्ट्र भी भारत का एक ऐसा राज्य जो ऐतिहासिक, सांस्कृतिक और आधुनिक, सभी तरह की टूरिस्ट जगहों का घर है. मराठा शासन के दिनों से लेकर ब्रिटिश औपनिवेशिक काल तक, हर युग ने इस राज्य में अपने पीछे समृद्ध कहानियां और स्मारक छोड़े हैं. आज हम आपको बता रहे हैं यहां कि कुछ आर्कियोलॉजिकल जगहों के बारे में जो आपका परिचय देश के गौरवशाली इतिहास से कराती हैं. 

अजंता-एलोरा गुफाएं, औरंगाबाद 

अजंता गुफाएं फोटो: विकीपीडिया)


वैसे तो अजंता और एलोरा दो अलग-अलग स्थल हैं, लेकिन उन्हें एक साथ जाना जाता है. अजंता की गुफाएं महाराष्ट्र के औरंगाबाद से 107 किमी दूर स्थित हैं. अजंता में 29 गुफाएं हैं जो आर्किटेक्चरल वंडर्स को दर्शाती हैं और चित्रकला, मूर्तिकला और पत्थर की नक्काशी को उत्कृष्ट रूप से चित्रित करती हैं. एलोरा में 34 गुफाएं हैं, और उनमें से, कैलाश मंदिर महत्वपूर्ण है क्योंकि यह दुनिया की सबसे बड़ी अखंड संरचना है. इन चट्टानों को काटकर बनाई गई गुफाओं की प्राचीन सुंदरता किसी को भी मोह लेगी, फिर भी यह जगह शांत और निर्मल है. 

सम्बंधित ख़बरें

रायगढ़ किला, रायगढ़

रायगढ़ फोर्ट (फोटो: विकीपीडिया)


रायगढ़ किला महाराष्ट्र के ऐतिहासिक स्थलों का प्रतीक है और 2690 फीट की ऊंचाई पर स्थित मराठाओं की विजय का प्रतीक है. तीन तरफ से हरी-भरी घाटियों से घिरा है, चौथे तरफ  में ऊपर की ओर जाने वाली सीढ़ियों का क्रम दिखाई देता है. यही कारण है कि शत्रु कभी भी महाराष्ट्र के सर्वोत्तम ऐतिहासिक स्थानों में से एक, रायगढ़ को पराजित नहीं कर सके. शिवाजी महाराज ने रायगढ़ किले को मराठा साम्राज्य की राजधानी कहा और इसकी अध्यक्षता की. यहां पास में ही शिवाजी महाराज की अस्थियां दफ़न हैं.  प्राकृतिक आकर्षण के अलावा, यह जगह मराठा साम्राज्य की प्राचीन कहानियों की भी गवाह है. रायगढ़ के स्थलों में पहाड़ पर स्थित हिरकानी बुरु नामक दीवार, मेना दरवाजा, नागरखाना दरवाजा, मेना दरवाजा, रानी वासा, पालखी दरवाजा आदि शामिल हैं. 

हरिश्चंद्रगढ़ किला, अहमदनगर 

हरीश्चंद्रगढ़ किला (फोटो: विकीपीडिया)


हरिश्चंद्रगढ़, महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले में 4672 फीट की ऊंचाई पर स्थित एक प्राचीन पहाड़ी किला है, जो महाराष्ट्र के ऐतिहासिक स्थलों में से एक है. इसे कल्चुरी राजवंश ने छठी शताब्दी में बनाया था. सबसे पहले, गढ़ का निर्माण किया गया था, और गुफाओं को उसके बहुत बाद में काटा गया था जब संत चांगदेव यहां ध्यान कर रहे थे. किला मुगलों से मराठों को ट्रांसफर कर दिया गया, जिन्होंने 18वीं शताब्दी में इसे जीत लिया. मत्स्यपुराण, स्कंदपुराण और अग्निपुराण जैसे कई पुराणों में हरिश्चंद्रगढ़ के कई संदर्भ हैं.

बीबी का मकबरा, औरंगाबाद

बीबी का मकबरा (फोटो: विकीपीडिया)


इस जगह को 'दक्कन का ताज महल' भी कहते हैं. महाराष्ट्र के औरंगाबाद में स्थित यह मकबरा अपने आप में अति सुंदर है. यहां दिलरास बानू बेगम हैं, जिन्हें औरंगजेब की पहली पत्नी रबिया-उद-दौरानी के रूप में भी पहचाना जाता है. यह मकबरा औरंगजेब ने अपनी प्रिय पत्नी रबिया-उल-दौरानी की याद में बनवाया था, जो महाराष्ट्र के प्रमुख आकर्षणों में से एक बन गया. उन्होंने इस शानदार वास्तुकला का श्रेय अपने बेटे, आज़म शाह को दिया, जो रबिया-उल-दौरानी के निधन से केवल चार साल पहले पैदा हुए थे. मकबरे का निर्माण उनके बेटे आजम ने 1660 में करवाया था. इसे उस्ताद अहमद लाहौरी के बेटे अता-उल्लाह ने डिजाइन करने का काम सौंपा था, जिन्हें ताज महल का मुख्य वास्तुकार माना जाता है. 

शनिवार वाडा, पुणे

शनिवार वाड़ा (फोटो: विकीपीडिया)


शनिवार वाड़ा भारत के गौरवशाली अतीत काल में प्रदर्शित मराठा साम्राज्य वास्तुकला का एक असाधारण उदाहरण है. इसमें मराठा साम्राज्य की ऐतिहासिक कहानियां हैं. शनिवार वाड़ा की आधारशिला 1730 में पेशवा बाजीराव प्रथम ने रखी थी. इसका निर्माण मराठों के साहसी दिलों के प्रतीक के रूप में किया गया था, जिन्होंने अपनी महिमा को बरकरार रखने के लिए लड़ाइयां लड़ीं.  आप यहां एक बगीचा भी देख सकते हैं जो मुगल वास्तुकला शैली में फिट बैठता है. इसमें बगीचे के ठीक बीच में एक सुंदर फव्वारा भी है, जो 16 पंखुड़ियों वाले कमल जैसा दिखता है.