scorecardresearch

Trip to Buddhist pilgrimage: बोध गया से लेकर बनारस के सारनाथ, इन जगहों पर मिलेंगे बुद्ध के पदचिह्न

बुद्ध पूर्णिमा को बुद्ध जयंती के नाम से भी जाना जाता है. बुद्ध सिद्धार्थ गौतम के जन्म के उपलक्ष्य में दुनिया भर के बौद्धों द्वारा मनाया जाने वाला एक महत्वपूर्ण त्योहार है. इस मौके पर आप उन जगहों की ट्रिप कर सकते हैं जहां भगवान बुद्ध के पदचिह्न रह गए हैं.

Trip to Buddhist pilgrimage Trip to Buddhist pilgrimage

बुद्ध पूर्णिमा, दुनिया भर के बौद्ध धर्म के मानने वाले अनुयायी बहुत ज्यादा धूमधाम से मनाते हैं. भगवान बुद्ध के जन्म के उपलक्ष्य में मनाया जाने वाला यह एक महत्वपूर्ण त्योहार है. दिलचस्प बात यह है कि भारत में कई महत्वपूर्ण बौद्ध तीर्थ स्थल हैं जो न केवल बुद्ध के जीवन और शिक्षाओं के बारे में बताते हैं बल्कि भारतीय उपमहाद्वीप की समृद्ध सांस्कृतिक और ऐतिहासिक विरासत की झलक भी प्रदान करते हैं।

बोधगया, बिहार 

बोधगया (Photo: Wikipedia)


बोधगया भारत में बौद्ध तीर्थयात्रा के केंद्र में स्थित है. यहीं पर सिद्धार्थ गौतम को ज्ञान प्राप्त हुआ और वे बुद्ध बन गये. महाबोधि मंदिर, एक यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल, इस घटना का प्रमाण है. दुनिया भर से तीर्थयात्री बोधि वृक्ष के नीचे ध्यान करने और प्रबुद्ध व्यक्ति को श्रद्धांजलि देने के लिए यहां आते हैं. 

सारनाथ, उत्तर प्रदेश

सारनाथ (Photo: Wikipedia)


प्राचीन शहर वाराणसी से कुछ ही दूरी पर स्थित, सारनाथ बौद्ध धर्म का एक और महत्वपूर्ण स्थल है. यह वह स्थान है जहां बुद्ध ने ज्ञान प्राप्त करने के बाद अपना पहला उपदेश दिया था. धमेक स्तूप और अशोक स्तंभ उन उल्लेखनीय स्थलों में से हैं जो तीर्थयात्रियों और पर्यटकों को इस पवित्र स्थल की ओर समान रूप से आकर्षित करते हैं.

राजगीर, बिहार

राजगीर (Photo: Wikipedia)


राजगीर बिहार के सुरम्य परिदृश्य में स्थित है जहां आपको ऐसे स्थान मिलेंगे जहां बुद्ध के जीवन की कई घटनाएं सामने आईं. राजगीर वह स्थान है जहां बुद्ध ने लगभग 12 वर्ष बिताए, और कई उपदेश दिए, जिनमें ग्रिडकुटा हिल (गिद्ध शिखर) पर उनकी शिक्षा और प्रथम बौद्ध परिषद का आयोजन शामिल था.

वैशाली, बिहार

वैशाली (Photo: Wikipedia)


वैशाली, बिहार का एक प्राचीन शहर, ऐतिहासिक महत्व का स्थल है क्योंकि यह स्थल बुद्ध के महापरिनिर्वाण से पहले उनके अंतिम उपदेश का प्रतीक है. अशोक स्तंभ एक लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण है क्योंकि यह बुद्ध के अंतिम उपदेश की याद दिलाता है. वैशाली का प्राचीन शहर अब एक पुरातात्विक स्थल है.

कुशीनगर, उत्तर प्रदेश

कुशीनगर (Photo: Wikipedia)


कुशीनगर बुद्ध के महापरिनिर्वाण का स्थल है, जो अंतिम निर्वाण है. महापरिनिर्वाण मंदिर और रामाभार स्तूप इस घटना की याद दिलाते हैं, जो उनके दर्शन के इच्छुक तीर्थयात्रियों को आकर्षित करते हैं. रामाभार स्तूप उस स्थान को चिह्नित करता है जहां बुद्ध का अंतिम संस्कार किया गया था.