scorecardresearch

Borgo Egnazia: इटली के इस लग्ज़री रिसोर्ट में हो रही है G7 Summit, पारंपरिक अपुलियन गांवों से इंस्पायर्ड है आर्किटेक्चर

साल 2010 में शुरू हुआ इटली का लग्ज़री रिसोर्ट, Borgo Egnazia को इस साल 2024 की G7 Summit के आयोजन के लिए चुना गया है. पुगलिया में बसा यह लग्ज़री रिसोर्ट वर्ल्ड क्लास हॉस्पिटैलिटी के साथ-साथ इंटली की संस्कृति की झलक भी देता है.

Borgo Egnazia Hotel in Italy Borgo Egnazia Hotel in Italy

इटली के पुगलिया में बसा लग्ज़री रिसोर्ट, बोर्गो एग्नाज़िया आजकल चर्चा में है. इसका कारण है कि G7 समिट का आयोजन इसी रिसोर्ट में किया जा रहा है. यह रिसोर्ट लग्ज़री के साथ-साथ अपनी हॉस्पिटैलिटी, आर्किटेक्चर, क्यूज़ीन और लाइफस्टाइल के लिए जाना जाता है. एड्रियाटिक समुद्र के तट पर ऑलिव ग्रुव्स के बीच बसा इस होटल और रिसोर्ट को पारंपरिक अपुलियन गांव की शैली में बनाया गया है. 

बोर्गो एग्नाज़िया को स्थानीय वास्तुकला और इतिहास के साथ-साथ पारंपरिक शिल्प कौशल का उपयोग करके बनाया गया. एक आर्कियोलॉजिकल पार्क के बगल में स्थित, बोर्गो इग्नाज़िया में गुलाबी रंग के कोबलस्टोन की संकरी सड़कें, विला, रेस्तरां और एक क्लॉक टॉवर के साथ एक टाउन स्क्वायर है - लेकिन इसमें कोई मेयर या पोस्टल कोड नहीं है. 

मिलती है मध्यकालीन युग की झलक 
इटेलियन में बोर्गो का मतलब होता है गांव. इस रिसोर्ट में भी इटली के पारंपरिक गांवों की झलक मिलेगी. इसका निर्माण लेसी पत्थर से किया गया है, जो अनोखा चूना पत्थर है, और इसे "गरीबों का संगमरमर" कहा जाता है. यहां की टेढ़ी-मेढ़ी सड़कें इतनी आकर्षक हैं कि टूरिस्ट अक्सर गुम भी हो जाते हैं. पुराने मध्यकालीन युग की फील देने वाली यह जगह  कोई मध्यकालीन शहर नहीं है. इसे 2010 में बनाया गया था, जिससे इसके 18-होल गोल्फ कोर्स की बदौलत पुगलिया के टूरिज्म को बूम मिली है.  

सम्बंधित ख़बरें

Borgo Egnazia

यहां मेहमान दो स्विमिंग पूल, एक स्पा और वेलनेस सेंटर के साथ-साथ तीन टेनिस कोर्ट का आनंद लेते हैं. 1.5 किलोमीटर (एक मील) दूर सेवलेट्री में इस रिसॉर्ट के लिए एक प्राइवेट बीच तट क्लब रिज़र्व है. इस रिसोर्ट के तीन अलग-अलग हिस्से हैं- ला कॉर्टे, इल बोर्गो, और ले विला. ये तीनों सेक्शन अलग-अलग तरह की अकॉमडेशन ऑफर करते हैं. 

'गांव' से लेकर प्राइवेट विला तक 
ला कॉर्टे में 63 कमरे और सुइट हैं. तो वहीं, इल बोर्गो में 92 कमरे और सुइट्स हैं. ला कॉर्टे के सभी कमरे बहुत ही एलीगेंट हैं और ज्यादातर समय बुक रहते हैं. इसके अलावा, इल बोर्गो में आपको विला और टाउनहाउस मिलेंगे, जिनमें आंगन और गार्डन भी हैं. इटेलियन में बोर्गो का मतलब होता है गांव. इसलिए यह हिस्सा आपको पारंपरिक शैली में मिलेगा. वहीं, ले विला में प्राइवेट विला में आप रह सकते हैं जिनमें सभी मॉडर्न सर्विस जैसे बटलर, स्विमिंग पूल आदि मिलेगा. 

इस रिसोर्ट में आप बहुत सी एक्टिविटीज का हिस्सा बन सकते हैं. गोल्फ खेलने से लेकर एग्नाजिया आर्कियोलॉजिकल साइट्स एक्सप्लोर करने के अलावा आपको यहां वर्ल्ड क्लास स्पा सर्विसेज भी मिलेंगी. यह जगह फूड लवर्स के लिए भी स्वर्ग है. यहां आपको लोकल इंग्रेडिएंट्स से बनी डिशेज परोसने वाले रेस्टोरेंट्स से लेकर मिशेलिन-स्टार रेस्टोरेंट तक में खाना खाने का मौका मिलेगा. 

Borgo Egnazia

संस्कृति को जानने का मौका 
पुगलिया ऐतिहासिक और सांस्कृतिक तौर पर बहुत ही समृद्ध जगह है और बोर्गो एग्नाज़िया में गेस्ट इससे रूबरू हो सकते हैं. यहां पर आसपास के आर्कियोलॉजिकल साइट्स, पारंपरिक गांव और पुराने बाजारों को एक्सप्लोर किया जा सकता है. रिसोर्ट में आपको कुकिंग क्लास, वाइन टेस्टिंग, और दूसरे कल्चरल अनुभव मिलेंगे जिससे आपको इटली की लोकल लाइफ के बारे में पता चलता है. 

कैसे पहुंच सकते हैं
बोर्गो एग्नाज़िया पुगलिया के सुंदर समुद्र तटीय क्षेत्र में स्थित है, जो सैन डोमेनिको कोर्स से घिरा हुआ है. 

फ्लाइट-
यहां से ब्रिंडिसि हवाई अड्डा टर्मिनल 53 किमी दूर है. वहीं, होटल से 60 किमी दूर स्थित बारी से भी फ्लाइट ली जा सकती है.

ट्रेनें
यहां से फसानो का स्टेशन 5 किमी दूर है, जहां मोनोपोली के साथ-साथ ओस्टुनी के गांवों के लिए सेवाएं उपलब्ध हैं. इसके अलावा आपको प्राइवेट बस, टैक्सी भी मिल जाएंगी. 

(Photo Credits: Borgo Egnazia)