scorecardresearch

US EB 5 Visa: अमेरिका में बसने की इच्छा रखने वाले भारतीयों के लिए अच्छी खबर, EB-5 गोल्डन वीजा एप्लीकेशन का प्रोसेस होगा तेज

यूएस ईबी-5 वीजा के लिए अप्लाई करने भारतीयों के लिए अच्छी खबर है. यूनाइटेड स्टेट डिपार्टमेंट ने एक डेटा रिलीज किया जिसमें गोल्डन वीजा एप्लीकेशन का प्रोसेस तेज करने की बात कही गई है.

EB 5 Visa EB 5 Visa
हाइलाइट्स
  • वीजा प्रोसेस में लगता है 2 साल का समय

  • ईबी-5 वीजा के जरिए अमेरिका में एंट्री आसान

बात चाहे नौकरी की हो या हायर स्टडीज की. विदेश जाने की चाह रखने वाले भारतीयों की पहली पसंद अमेरिका है लेकिन वहां की नागरिकता पाना इतना आसान नहीं है. यूएस ईबी-5 वीजा के लिए अप्लाई करने भारतीयों के लिए अच्छी खबर है. यूनाइटेड स्टेट डिपार्टमेंट ने एक डेटा रिलीज किया है जिसमें गोल्डन वीजा एप्लीकेशन का प्रोसेस तेज करने की बात कही गई है. वे भारतीय लोग जो US Golden वीजा एप्लीकेशन रिव्यू का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे उन्हें जल्द ही फाइनल अप्रूवल मिल सकता है. EB-5 वीजा एक व्यक्ति को संयुक्त राज्य में स्वतंत्र रूप से रहने, काम करने और पढ़ने की अनुमति देता है.

2 साल का लगता है समय
ये उनके लिए हैं जिन्होंने 15 दिसंबर 2018 से 1 दिसंबर 2020 तक ईबी-5 वीजा के लिए अप्लाई किया था. 1 दिसंबर, 2020 से पहले एप्लीकेशन जमा करने वाले सभी आवेदक जल्द ही ईबी-5 वीजा के लिए पात्र हो गए हैं. बता दें, इस वीजा प्रक्रिया में करीब 2 साल का समय लगता है. पिछले कुछ साल में ईबी-5 वीजा के तहत आए आवेदनों की संख्या तीन गुनी हो गई है. 

अमेरिका में इस साल फैमिली स्पॉनसर इमीग्रेंट्स के लिए सीमा 226,000 है. जबकि वार्षिक रोजगार-आधारित प्राथमिकता वाले अप्रवासियों की सीमा 140,000 है. इस गोल्डन वीजा के लिए इमीग्रेंट्स की सीमा 7% निर्धारित की गई है. यानी अमेरिका चाहकर भी 7% से ज्यादा विदेशियों को ये वीजा जारी नहीं कर सकता है.

EB5 वीजा क्या है?
EB-5 प्रोग्राम 1990 में अमेरिकी कांग्रेस लेकर आई थी. यह प्रोग्राम उन विदेशी निवेशकों को अमेरिका का स्थायी निवास देता है जो वहां न्यूनतम $800,000 का निवेश करते हैं और कम से कम 10 लोगों को रोजगार देते हैं. लेकिन यह निवेश अमेरिकी सरकार की अधिकृत एजेंसियों के जरिए से होना चाहिए. पिछले कुछ सालों में भारतीय निवेशकों ने लगातार इस प्रोग्राम का फायदा उठाया है.

ईबी-5 वीजा के जरिए अमेरिका में एंट्री आसान
इसमें 21 महीने के लिए सशर्त ग्रीन कार्ड मिलने के बाद कोई भी निवेशक अपने परिवार के साथ स्थायी निवास के लिए आवेदन कर सकता है. इसके लिए कुछ शर्ते भी हैं. अमेरिका में ग्रीन कार्ड हासिल करने के लिए ईबी5 वीसा से बेहतर और कोई विकल्प नहीं हो सकता. ईबी-5 वीजा के जरिए अमेरिका में एंट्री करना ज्यादा आसान है. ईबी-5 वीजा के लिए आवेदन करने वालों की संख्या के लिहाज से भारत तीसरा सबसे बड़ा देश है. बता दें, 2023 में अमेरिकी वीज़ा श्रेणियों में बड़े बदलाव किए गए हैं, जिनमें EB-5 वीज़ा कार्यक्रम, H1B, और F, M और J वीज़ा शामिल हैं. ये बदलाव भारत के सभी दूतावासों पर लागू होते हैं.