scorecardresearch

Jammu to Vaishno Devi helicopter service: वैष्णो देवी के भक्तों के लिए गुड न्यूज, अब 10 मिनट में जम्मू से सीधा भवन पहुंच सकेंगे श्रद्धालु

माता रानी के भक्त अब जम्मू से सीधा वैष्णो देवी पहुंच सकते हैं वो भी महज 10 मिनट में. ये संभव होगा हेलिकॉप्टर सेवा के जरिए. इस सेवा के लिए दो तरह के पैकेज की व्यवस्था है.

Vaishno Devi Helicopter Services Vaishno Devi Helicopter Services

माता वैष्णो देवी के दर्शन करने के इच्छुक भक्तों के लिए अच्छी खबर है. वैसे तो भक्तों के लिए कटरा से लेकर भवन तक सभी सुविधाएं मौजूद हैं लेकिन अब एक और नई सेवा आपका इंतजार कर रही है. माता रानी के भक्त अब जम्मू से सीधा वैष्णो देवी पहुंच सकते हैं वो भी महज 10 मिनट में. ये संभव होगा हेलिकॉप्टर सेवा के जरिए. इस सेवा के लिए दो तरह के पैकेज की व्यवस्था है और एक दिन में 25 लोग इस सेवा का लाभ उठा सकते हैं. आइए इस नई सेवा के बारे में विस्तार से जानते हैं.

दो उड़ानों के साथ शुरू किया गया पायलट प्रोजेक्ट
मंगलवार को जम्मू से सीधे वैष्णो देवी के लिए यात्रियों के हेलिकॉप्टर ने अपनी पहली उड़ान भरी. जम्मू हवाई अड्डे से दो हेलिकॉप्टर माता वैष्णो देवी धाम के पंछी हेलिपैड पर उतरे. ये हेलिकॉप्टर सेवा बोर्ड के अध्यक्ष और उपराज्यपाल मनोज सिन्हा के निर्देश पर शुरू की गई है. निजी सर्विस को पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर दो उड़ानों के साथ शुरू किया गया है.

इस सेवा के तहत हेलिकॉप्टर पंछी हेलीपेड पर श्रद्धालुओं को छोड़ेगा और वहां से भवन तक श्रद्धालु बैटरी कार से पहुंचेंगे. फिर माता के दर्शन के बाद बाबा भैरव नाथ के दर्शन करने के लिए उन्हें केबल कार से सफर तय करना होगा.
 
जानिए कितना होगा किराया
एक दिन का पैकेज 35 हजार रुपये प्रति यात्री रखा गया है. इसमें श्रद्धालु सुबह दर्शन के लिए मंदिर जा सकेंगे और शाम को उसी उड़ान से वापस आ सकेंगे. इस पैकेज के तहत पंछी हेलीपेड से भवन तक बैटरी कार सेवा, माता के दर्शन और भैरव मंदिर तक रोपवे टिकट शामिल है. वहीं दूसरा पैकेज 60 हजार रुपये प्रति यात्री रखा गया है, जिसमें यात्री अगले दिन वापसी करेंगे. दूसरे पैकेज के तहत पहले पैकेज में मिलने वाली सुविधाओं के अलावा श्रद्धालुओं के लिए रात भर रहने की व्यवस्था रहेगी. 3 बार खान-पान के साथ ही विशेष श्रद्धा सुमन विशेष पूजा आरती में शामिल होने की सुविधा भी मिलेगी.
 
समय की होगी बचत
जम्मू हवाई अड्डे से माता वैष्णो देवी मंदिर तक नई हेलिकॉप्टर सेवा शुरू होने से श्रद्धालुओं के समय की बचत होगी. ये सेवा उन बुजुर्ग यात्रियों के लिए और ज्यादा फायदेमंद रहने वाली है जो माता के दर्शन तो करना चाहते हैं लेकिन चढ़ाई करने में असमर्थ हैं. इसके अलावा कटरा से भवन तक के लिए भी हेलिकॉप्टर सेवा पहले से मौजूद है, जिसका एक तरफ का किराया 2100 रुपये जबकि दोनों तरफ के लिए 4200 रुपये है.

सम्बंधित ख़बरें