scorecardresearch

Trip to Adiyogi: चाहते हैं मन की शांति और सुकून तो करें Isha Yoga Center की यात्रा, जानिए कैसे पहुंचे आदियोगी की शरण में

बहुत बार हम अपने करियर में इतने बिजी हो जाते हैं कि अपनी सेहत और सबसे ज्यादा मानसिक सेहत को इग्नोर करते हैं. लेकिन ऐसा करने से हम अपनी ही परेशानी बढ़ाते हैं. इसलिए जरूरी है कि आप अपने माइंड, बॉडी और सोल को हील करने के लिए खुद को टाइम दें और इसके लिए आप Isha Yoga Center की ट्रिप प्लान कर सकते हैं.

Trip to Adiyogi (Photo: X.com/Isha Yoga Center) Trip to Adiyogi (Photo: X.com/Isha Yoga Center)

अगर आप अपनी भाग-दौड़ भरी जिंदगी से एक ब्रेक लेकर किसी शांत जगह या आध्यात्मिक जगह जाना चाहते हैं तो कोयंबटूर का ईशा योग सेंटर आपके लिए सही जगह साबित हो सकता है. आप अगर कोयंबटूर के आसपास रहते हैं तो यहां का एक दिन का टूर भी ले सकते हैं. लेकिन अगर आप लंबा ब्रेक चाहते हैं तो तीन-चार दिन का स्टे भी सेंटर में बुक कर सकते हैं. 

आपको बता दें कि Isha Yoga Center आत्म परिवर्तन के लिए एक पवित्र स्थान है जहां दुनिया भर से लोग आध्यात्मिक राह पर आगे बढ़ने के लिए आते हैं. तमिलनाडु के कोयंबटूर शहर से कुछ किलोमीटर दूर वेल्लियांगिरी पर्वत की तलहटी में यह सेंटर स्थित है. यह पॉपुलर योग डेस्टिनेशन दुनिया भर से लोगों को आकर्षित करता है. 

यहां आप क्या-क्या देख सकते हैं 
आप अगर एक दिन के लिए ईशा योग सेंटर आना चाहते हैं तो सुबह छह बजे से रात आठ बजे तक यहां घूम सकते हैं. यहां पर आप ध्यानलिंग, आदियोगी, योगेश्वर लिंग और सप्तऋषि, लिंग भैरवी, तीर्थकुंड, नागा तीर्थ, नंदी, और त्रिमूर्ति पैनल आदि देख सकते हैं. इसके अलावा, आप स्पंद हॉल, आदियोगी अलायाम भी देख सकते हैं जहां लोग मेडिटेशन, योग आदि करते हैं. आप यहां गौशाला में भी समय बिता सकते हैं. 

सम्बंधित ख़बरें

विजिटर्स ईशा योग केंद्र में प्रतिदिन सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक आयोजित होने वाले निःशुल्क योग सेशन में भी भाग ले सकते हैं. इसके अलावा भी यहां और कई गतिविधि होती है जैसे उप-योग, ईशा क्रिया आदि. अगर आपकी दिलचस्पी हो तो आप यहां पर वॉलंटियरिंग भी कर सकते हैं. हालांकि, इसके लिए आपको एलिजिबिलिटी संबंधित बातों की जानकारी सेंटर से लेनी होगी. 

अगर आप सेंटर में कुछ दिन रुकना चाहते हैं तो आप यहां पर कॉटेज आदि बुक कर सकते हैं और यहां रहकर अलग-अलग गतिविधि का हिस्सा बन सकते हैं. 

कैसे पहुंच सकते हैं ईशा योग सेंटर 
ईशा योग केंद्र तमिलनाडु के कोयंबटूर से 30 किलोमीटर (20 मील) पश्चिम में स्थित है. कोयंबटूर, दक्षिणी भारत का एक प्रमुख औद्योगिक शहर है, जो हवाई, रेल और सड़क मार्ग से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है. 

सड़क मार्ग से 
आप कोयंबटूर या आसपास के शहरों से सरकारी और निजी बसों के जरिए यहां तक पहुंच सकते हैं. आप कोयंबटूर पहुंचकर यहां से टैक्सी भी बुक कर सकते हैं या फिर अपने प्राइवेट व्हीकल से भी जा सकते हैं. 

ट्रेन से 
कोयंबटूर का रेलवे स्टेशन भारत के लगभग हर एक बड़े शहर से रेलवे नेटवर्क से जुड़ा है. आप कोयंबटूर पहुंचकर यहां से बस या टैक्सी के जरिए सेंटर तक पहुंच सकते हैं. 

फ्लाइट से
प्रमुख एयरलाइंस चेन्नई, दिल्ली, मुंबई और बेंगलुरु जैसे बड़े शहरों से कोयंबटूर के लिए रेगुलर फ्लाइट्स ऑपरेट करती हैं. आप कोयंबटूर के हवाई अड्डे से सेंटर जाने के लिए लिए टैक्सी बुक कर सकते हैं या फिर बस के रूट भी देख सकते हैं.