scorecardresearch

Indian Railways: रेलवे मुसाफिरों को मिलेंगी सस्ती दवाइयां! 61 रेलवे स्टेशनों पर खोले जाएंगे पीएम जन औषधि केंद्र, बिहार के भी 5 स्टेशन शामिल

Pradhan Mantri Bhartiya Jan Aushadhi Kendra: भारतीय रेलवे स्टेशनों पर 50 प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र खोले गए है, जहां आम लोगों को सस्ती दवाइयां मिल रही हैं. अब रेलवे स्टेशनों पर 61 और प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र खोले जा रहे हैं. इसमें से 5 केंद्र बिहार में खोले जा रहे हैं. इसमें आरा, हाजीपुर, छपरा, भालगपुर और समस्तीपुर रेलवे स्टेशन शामिल हैं.

Pradhan Mantri Bhartiya Jan Aushadhi Kendra Pradhan Mantri Bhartiya Jan Aushadhi Kendra

रेलवे स्टेशनों पर अब मुसाफिरों की सेहत का भी ख्याल रखा जाएगा. लोगों को सेहतमंद रखने के लिए और मरीजों को गुणवत्तापूर्ण दवाइयां और उपभोग वस्तुएं उपलब्ध कराने को लेकर भारत सरकार की योजना को रेलवे स्टेशन पर भी शुरू किया गया है. इंडियन रेलवे ने स्टेशन के सर्कुलेटिंग एरिया एवं कॉनकोर्स में प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि केंद्र स्थापित करने किए जा रहे हैं. रेलवे 61 नए स्टेशनों पर जन औषधि केंद्र के स्टॉल लगाने जा रही है. बिहार के 5 रेलवे स्टेशनों पर मुसाफिरों को जन औषधि केंद्र की सुविधा मिलेगी. आपको बता दें कि पहले से ही 50 रेलवे स्टेशनों पर जन औषधि केंद्र काम कर रहे हैं. 

रेलवे स्टेशनों पर 61 नए जन औषधि केंद्र खोले जाएंगे-
पूर्व मध्य रेल के सीपीआरओ सरस्वती चन्द्र ने बताया कि इस पहल की सफलता और इसको लेकर लोगों के उत्साह को देखते हुए भारतीय रेलवे ने और 61 जगहों पर प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि केंद्र के स्टॉल खोलने का निर्णय लिया है. इनमें बिहार के आरा, हाजीपुर, समस्तीपुर, छपरा और भागलपुर रेलवे स्टेशन शामिल हैं. पहले देशभर में 50 रेलवे स्टेशनों पर जन औषधि केंद्र चल रहे हैं. इसमें पूर्व मध्य रेल में पटना जक्शन, दरभंगा और पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन पर प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि केंद्र कार्य कर रहा है.

कैसे खोले जा सकते हैं जन औषधि केंद्र-
प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र खोलने का प्रोसेस काफी आसान होता है. लेकिन इसके लिए कुछ जरूरी शर्तों को पूरा करना होता है. जन औषधि केंद्र खोलने के लिए डी.फार्मा या बी.फार्मा का सर्टिफिकेट होना जरूरी है. इसके साथ ही आपके पास सेंटर खोलने के लिए 120 वर्गफुट की जगह भी होनी चाहिए. अगर आप केंद्र खोलना चाहते हैं तो आपको अप्लाई के लिए 5000 रुपए फीस देनी होगी.

सम्बंधित ख़बरें

रेलवे स्टेशनों पर जन औषधि केंद्र के स्टॉल खोलने के इच्छुक व्यक्तियों से आवेदन आमंत्रित किए जा चुके हैं. इसके बाद चयनित आवेदनकर्ता को अगस्त के पहले हफ्ते तक आउटलेट का निर्माण पूरा करके उनको सौंप दिया जाएगा. इस फैसले से आम लोगों सस्ती दर पर दवाइयां मिलेंगी और इसके साथ ही लोगों रोजगार भी मिलेगा.

जन औषधि केंद्रों पर मिलती हैं किफायती दवाइयां-
प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि केंद्रों का मकसद सभी लोगों, विशेषकर गरीबों और वंचितों के लिए किफायती दर पर गुणवत्तापूर्ण दवाइयां उपलब्ध कराना है, ताकि सेहत की देखभाल में जेब से होने वाले खर्च को कम किया जा सके. प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि केंद्र के तहत विभिन्न उत्पादों में 1963 दवाइयां और 293 सर्जिकल उपकरण शामिल हैं, जो सभी प्रमुख चिकित्सीय समूहों जैसे कि कार्डियोवैस्कुलर, एंटी-कैंसर, एंटी-डायबिटिक, एंटी-इंफेक्टिव, एंटी-एलर्जिक, गैस्ट्रो-आंत्र संबंधी दवाइयां, न्यूट्रास्यूटिकल्स आदि को कवर करते हैं. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि केंद्र के उत्पादों में कई आयुर्वेदिक उत्पादों को भी शामिल किया गया है और यह लोगों के लिए सस्ती कीमतों पर उपलब्ध हैं.
(समस्तीपुर से जहांगीर आलम की रिपोर्ट)

ये भी पढ़ें: