scorecardresearch

Train Ticket Booking Rules: अगर अपनी IRCTC लॉगिन से दोस्त का रेलवे टिकट करते हैं तो क्या होगा? जानिए क्या है नियम

IRCTC Ticket Booking Rules: अगर आप ऑनलाइन रेलवे टिकट बुक करते हैं तो नियमों के बारे में आपको जानना जरूरी है. अगर ऐसा नहीं करते हैं तो आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है. अगर आप अपने पर्सनल आईआरसीटीसी आईडी का कमर्शियल यूज करते हैं तो आपको कानूनी कार्रवाई का सामना करना पड़ सकता है.

Indian Railways Indian Railways

अगर आपकी IRCTC आईडी है और आप उससे किसी का भी टिकट बुक कर देते हैं तो ये खबर आपके लिए है. ये आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है. आप जेल जा सकते हैं. जुर्माना भी देना पड़ सकता है. चलिए आपको आईआरसीटीसी के उन नियमों के बारे में बताते हैं, ताकि आप इस तरह के किसी भी मुश्किल में ना पड़ें.

पर्सनल ID से दोस्त का टिकट कर सकते हैं बुक?
आईआरसीटीसी के नियम के मुताबिक आप अपनी पर्सनल आईआरसीटीसी आईडी से दोस्त, फैमिली और रिश्तेदारों का टिकट बुक कर सकते हैं. लेकिन पर्सनल आईडी का इस्तेमाल कमर्शियल यूज के लिए नहीं कर सकते हैं. अगर आप पर्सनल आईडी का इस्तेमाल कमर्शियल यूज के लिए करते हैं तो ये गैरकानूनी है. इसको लेकर रेलवे आपके खिलाफ कानूनी कार्रवाई कर सकता है. आपको जेल जाना पड़ सकता है. रेलवे एक्ट सेक्शन 143 के मुताबिक आईआरसीटीसी आईडी का कमर्शियल यूज वही कर सकता है, जिसको आईआरसीटीसी की तरफ से इसकी इजाजत दी गई है. इसका मतलब है कि पर्सनल यूजर आईडी कमर्शियल यूज के लिए नहीं है. अगर कोई अपनी पर्सनल आईडी का इस्तेमाल कमर्शियल यूज के लिए करता है तो ये अपराध है.

पर्सनल आईडी से किसका टिकट हो सकता है बुक-
रेलवे के नियम के मुताबिक आप पर्सनल आईडी का इस्तेमाल कमर्शियल सेल के लिए नहीं कर सकते हैं. पर्सनल आईडी का इस्तेमाल फैमली, दोस्त और रिश्तेदारों के टिकट बुक करने के लिए किया जा सकता है. ये किसी भी अपराध की श्रेणी में नहीं आता है. अगर पर्सनल आईडी का इस्तेमाल कमर्शियल सेल के लिए किया जाता है तो यह रेलवे एक्ट 1989 के सेक्शन 143 के तहत अपराध है. इसमें सजा और जुर्माना दोनों हो सकता है.

सम्बंधित ख़बरें

पर्सनल आईडी से टिकट बुक करने का नियम-

पर्सनल आईडी से महीने में 24 टिकट बुक किया जा सकता है. लेकिन इसके साथ एक शर्त भी है. सभी टिकट तभी बुक किया जा सकता है, जब आपकी यूजर आईडी से आधार कार्ड लिंक है. आपकी आईडी से आधार कार्ड लिंक नहीं होने पर आप महीने में सिर्फ 12 टिकट ही बुक कर सकते हैं. AC टिकट बुकिंग की शुरुआत सुबह 10 बजे से होती है. जबकि नॉन-एसी टिकट की बुकिंग सुबह 11 बजे से होती है.

ये भी पढ़ें: