scorecardresearch

ऋषिकेश में लगने जा रहा है International Yoga Festival, जानिए क्या होगा खास

ऋषिकेश को योग की नगरी कहा जाता है. दुनियाभर से लोग यहां पर योग सीखने-सिखाने आते हैं. आप यहां होने वाले International Yoga Festival 2024 का हिस्सा बन सकते हैं.

Interntional Yoga Festival Interntional Yoga Festival

दुनियाभर में भारत की योग नगरी के तौर पर जाने जाने वाले शहर, ऋषिकेश में 15 से 21 मार्च 2024 तक अंतर्राष्ट्रीय योग महोत्सव (International Yoga Festival) आयोजित किया जा रहा है. गंगा नदी के किनारे स्थित, मुनि की रेती में योग भारत घाट, इस सप्ताह भर चलने वाले उत्सव का केंद्र होगा. अंतर्राष्ट्रीय योग महोत्सव का नेतृत्व योग गुरुओं, आध्यात्मिक स्पीकर्स और हेल्थ एक्सपर्ट्स द्वारा किया जाएगा. इस दौरान प्रतिभागियों को योग और ध्यान के प्राचीन ज्ञान को गहराई से जानने का अवसर मिलेगा. 

शामिल होंगे कई एक्सपर्ट 
स्वामी सुखबोधानंद, डॉ. हेस्टर ओ'कॉनर, एस. श्रीधरन, डगलस आत्मानंद रेक्सफ़ोर्ड, स्वामी अजय राणा और अंशुका परवानी जैसी प्रसिद्ध हस्तियां इस कार्यक्रम की शोभा बढ़ाएंगी. यह आयोजन उत्तराखंड पर्यटन विकास बोर्ड ने आयोजित किया है. यह आयोजन प्रमुख अंतरराष्ट्रीय योग संस्थानों को एकजुट करता है, जिससे प्रतिभागियों को योग की सदियों पुरानी परंपरा में  को जीने का मौका मिलता है. 

आर्ट ऑफ लिविंग, ईशा फाउंडेशन, कृष्णमाचार्य योग मंदिरम, राममणि अयंगर मेमोरियल योग संस्थान, शिवानंद आश्रम और मानव धर्म आश्रम जैसे प्रतिष्ठित स्कूल भी यहां लोगों को ध्यान और अध्यात्म से जोड़ेंगे. 

सम्बंधित ख़बरें

इन टॉपिक्स पर होगी चर्चा 
विशेषज्ञ इस कार्यक्रम में पैनल चर्चा का नेतृत्व करेंगे, जिसमें म्यूजिक थेरेपी के फायदे और प्रज्ञा योग, मर्म चिकित्सा, योग और स्त्रीशक्ति के माध्यम से अंतर्ज्ञान के विज्ञान जैसे विषयों को शामिल किया जाएगा. हर एक शाम, गंगा आरती का हिस्सा आप बन सकते हैं, जिसमें परमात्मा के प्रति भक्ति और प्रेम व्यक्त करने वाली मनमोहक धुनें शामिल होंगी. 

कबीर कैफे और पांडव बैंड जैसे प्रसिद्ध बैंड, स्वराग द्वारा फ्यूजन लय, अदिति मंगल दास द्वारा कथक नृत्य, अनुज मिश्रा द्वारा डांस बैले और बहुत कुछ प्रदर्शित किया जाएगा. इसके अलावा, यह महोत्सव विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को उजागर करने का अवसर प्रदान करता है. अधिक जानकारी के लिए योग प्रेमी महोत्सव की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं.