scorecardresearch

Jaisalmer Trip Plan: जैसलमेर घूमने का बना रहे हैं प्लान तो जानें कैसे पहुंचे और कितना होगा खर्च

Tourist Place Jaisalmer: राजस्थान का जैसलमेर एक ऐसी जगह है, जहां बजट में ट्रिप प्लान कर सकते हैं. यहां घूमने की कई बेहतरीन जगहें हैं. इसमें जैसलमेर किला, खाबा किला, पटवों की हवेली, बड़ा बाग, गड़ीसर झील,व्यास छत्री और सैम सैंड ड्यून्स शामिल हैं.

Jaisalmer Fort (Photo/Wikipedia) Jaisalmer Fort (Photo/Wikipedia)

टूरिस्ट प्लेस जैसलमेर दुनियाभर में किलों और महलों के लिए मशहूर है. यह शहर बंजर रेत और शुष्क थार रेगिस्तान से घिरा हुआ है. अगर आप हवेलियों और महलों को देखने के शौकीन हैं तो फैमिली के साथ इस जगह की सैर कर सकते हैं. जैसलमेर जाना काफी आसान है और यहां रहने के लिए हर वेरायटी के होटल मिल जाएंगे. चलिए आपको बताते हैं कि जैसलमेर कैसे जा सकते हैं और यहां घूमने में कितना खर्च आएगा?

दिल्ली से जैसलमेर जाने का रूट-
दिल्ली से जैसलमेर की दूरी करीब 756 किलोमीटर है. दिल्ली से इस टूरिस्ट प्लेस के लिए ट्रेन, बस और फ्लाइट सेवा भी उपलब्ध है. दिल्ली से जैसलमेर के लिए सीधी ट्रेन है, जो हफ्ते में सातों दिन चलती है. इस रूट पर कई और ट्रेनें चलती हैं. ट्रेन से दिल्ली से जैसलमेर जाना काफी आसान है. अगर आप दिल्ली से फ्लाइट से जैसलमेर जाना चाहते हैं तो इसकी भी सुविधा उपलब्ध है. सीधी फ्लाइट डेढ़ घंटे में जैसलमेर पहुंचा देगी.

अगर आप दिल्ली से जैसलमेर बस से जाना चाहते हैं तो इसके लिए बस सेवा भी उपलब्ध है. एसी स्लीपर बस जैसलमेर पहुंचने में करीब 19 घंटे का वक्त लगाती हैं.

सम्बंधित ख़बरें

कितना लगेगा किराया-
अगर फ्लाइट से दिल्ली से जैसलमेर जाना चाहते हैं तो आपको करीब 8300 रुपए खर्च करने पड़ेंगे. हालांकि दिल्ली से जैसलमेर की फ्लाइट हफ्ते में सिर्फ एक बार उड़ान भरती है. इसके अलावा जैसलमेर जाने के लिए फ्लाइट से जोधपुर जाना होगा. जैसलमेर के सबसे नजदीक जोधपुर हवाई अड्डा है. दिल्ली से जोधपुर के फ्लाइट का किराया करीब 4200 रुपए है. लेकिन जोधपुर से जैसलमेर टैक्सी से जाने के लिए करीब 4600 रुपए खर्च करने पड़ेंगे.

अगर आप ट्रेन से दिल्ली से जैसलमेर जाना चाहते हैं तो जनरल टिकट के लिए सिर्फ 230 रुपए खर्च करने होंगे. जबकि फर्स्ट एसी के लिए 2780 रुपए खर्च करने होंगे. अगर बस से जैसलमेर जाने का प्लान बना रहे हैं तो आपको 1200 रुपए खर्च करने पड़ेंगे. अगर जैसलमेर में टैक्सी या पर्सनल कैब की सुविधा लेते हैं तो इसके लिए 500 रुपए से 700 रुपए खर्च करने होंगे. यहां घूमने के लिए पब्लिक ट्रांसपोर्ट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें 200 से 250 रुपए खर्च होंगे.

ठहरने और खाने का खर्च-
टूरिस्ट प्लेस जैसलमेर में कम खर्च में भी ठहरने की व्यवस्था है. यहां 500 रुपए रोज के हिसाब से होटल मिल जाते हैं. अगर इससे ज्यादा खर्च करना चाहते हैं तो 1000 रुपए में अच्छा-खासा होटल मिल जाएगा. इस शहर में खाने-पीने की हर तरह की वेरायटी मिल जाती है. खाने-पीने पर रोजाना औसतन 400 रुपए खर्च होंगे.

घूमने की जगहें-
जैसलमेर में घूमने की कई बेहतरीन जगहें हैं. नाथमल की हवेली शहर के केंद्र में है. यह स्थापत्य शैली के लिए फेमस है. यहां एक से बढ़कर एक हवेलियां हैं. पटवों की हवेली मुख्य आकर्षण का केंद्र है. जैसलमेर फोर्ट दुनिया का सबसे बड़ा रेगिस्तानी किलों में से एक है. इसमें राजा का महल, शॉप्स, गलियां, म्यूजियम, हवेलियां, मंदिर सभी एक साथ मौजूद हैं. इसकी छत लकड़ी से बनी हुई है. गड़ीसर लेक जैसलमेर के कभी ना सूखने वाली झीलों में से एक है. इसका निर्माण रावल जैसल ने कराया था. इसके अलावा खाबा किला, सैम सैंड ड्यून्स, व्यास छत्री, बड़ा बाग घूमने की जगहें हैं.

ये भी पढ़ें: