scorecardresearch

Morani Hills Trip Plan: इतिहास, वन्यजीव और एडवेंचर से भरी है हरियाणा की मोरनी हिल्स, आज ही बनाइए घूमने का प्लान, जानें कैसे पहुंच सकते हैं और कितना आएगा खर्च 

Morni Hills: हरियाणा के पंचकूला स्थित मोरनी हिल्स सबसे खूबसूरत हिल स्टेशन है. यह हिल्स आपको पर्यावरण के करीब होने का अनुभव कराती है. यहां घूमने के कई स्थान हैं, जहां का दीदार कर आपका मन झूम उठेगा.

Morani Hills Morani Hills
हाइलाइट्स
  • अपनी हरियाली, लेक और खूबसूरत चीड़ के पेड़ों के लिए जानी जाती है मोरनी हिल्स

  • हरियाणा का इकलौता हिल स्टेशन जहां दिल्ली और चंडीगढ़ लोग अक्सर बिताने जाते हैं वीकेंड 

घूमने का मन है, हिल स्टेशन जाने का प्लान बन रहा है लेकिन कहां जाएं ये तय नहीं कर पा रहे हैं. सोचने पर वही गिने-चुने नाम मनाली, शिमला, नैनीताल और मसूरी याद आ रहे हैं तो हम आपको बता रहे हैं एक ऐसे हिल स्टेशन का नाम, जहां जाकर आपको वापस लौटने का मन नहीं करेगा. यहां की खूबसूरत वादियां आपका दिल जीत लेंगी. जी हां, हम बात कर रहे हैं हरियाणा का इकलौता हिल स्टेशन मोरनी हिल्स (Morani Hills) के बार में. 

पंचकूला के पास स्थित है मोरनी हिल्स
मोरनी हिल्स हरियाणा के पंचकूला के पास स्थित है.अपने मनमोहक दृश्य, वन्यजीव और चीड़ के पेड़ों के लिए यह हिल्स जानी जाती है. इस हिल स्टेशन का दीदार करने के लिए देश-विदेश के पर्यटक आते हैं.

आस-पास के रहने वाले लोगों के लिए तो मोरनी हिल्स पिकनिक की पसंदीदा जगहों में से एक है. दिल्ली और चंडीगढ़ के रहने वाले लोग अक्सर वीकेंड बिताने जाते हैं. यहां का मौसम हमेशा सुहाना रहता है. अब आपको जगह का नाम तो पता चल गया लेकिन वहां कैसे जाएं, कहां घूमें, क्या करें और कुल खर्च कितना लगेगा आइए जानते हैं.

सम्बंधित ख़बरें

मोरनी हिल्स की खासियत
1220 मीटर की ऊंचाई पर बसे इस हिल स्टेशन से आस-पास का नजारा बेहद खूबसूरत लगता है. यहां की खूबसूरती और मनमोहक नजारे के अलावा यहां के ठाकुर द्वार मंदिर में 7वीं शताब्दी की कलाकृतियां देखने को मिलती हैं. इसी वजह से यह एक मुख्य आर्कियोलॉजिकल साइट भी है.

ट्रैकिंग और पक्षियों के शौकीन हैं तो यह जगह आपको निराश नहीं करेगी. यहां आपको विभिन्न प्रकार के और कुछ  खास पक्षी जैसे वॉल क्रीपर, ब्रेस्टेड किंगफिशर, बार-टेल्ड ट्रीक्रीपर, ब्लू पीफाउल, कालीज तीतर, रेड जंगल फाउल, ग्रे फ्रैंकोलिन, बटेर, हिमालयन बुलबुल और ओरिएंटल टर्टल डव देखने को मिलेंगे.

घूमने के स्थान
मोरनी हिल्स आपको पर्यावरण के करीब होने का अनुभव कराती है और यहां घूमने के कई ऐसे स्थान हैं, जहां जाए बिना आपकी यात्रा पूरी नहीं हो सकती. मोरनी हिल्स में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह एडवेंचर पार्क है, जहां आप बोटिंग, ट्रैकिंग, एडवेंचर एक्टिविटीज जैसे रोप क्लाइंबिंग, कमांडो नेट, बर्मा पुल, रैपलिंग और रोप क्लाइंबिंग जैसी एक्टिविटीज का आनंद ले सकते हैं.

यदि आप ट्रैकिंग के शौकीन है और सुंदर नजारे देखना चाहते है तो हरियाणा  की सबसे ऊंची चोटी करोह पीक जो 4,813 फीट ऊंची है, आपका दिल जीत लेगी. शांति और सुकून का अनुभव करने के लिए टिक्कर ताल बहुत अच्छी जगह है. सुंदर दृश्य के साथ यहां झील किनारे बैठकर शांति महसूस करेंगे. टिक्कर ताल के रास्ते में ही आपको ठाकुर द्वार मंदिर पड़ेगा, जहां न जाने से आप बाद में पछता सकते हैं क्योंकि यह 10वीं  शताब्दी का पांडवों द्वारा बनाया हुआ मंदिर है. यहां आप वर्तमान और अतीत के बीच के अंतर को महसूस कर सकते हैं. मोरनी हिल्स की सबसे पवित्र जगह नाड़ा साहिब गुरुद्वारा है. इसके बगल में घग्गर-हाका नदी  बहती है, जो इसकी खूबसूरती को और भी बढ़ा देती है.

वाइल्ड लाइफ सेंनचुरी
मोरनी हिल्स अपनी सुंदरता के साथ वन्य जीवों के लिए भी जानी जाती है. यहां पहुंचकर आपको कई तरह के जानवर और पक्षी देखने को मिलेंगे. सियार, लंगूर, हरे, हाइना, नीलगाय, जंगली सूअर, भौंकने वाले हिरण, सांभर जैसी कई वन्य जीव यहां घूमते दिखाई देते हैं. जानवरों के साथ यहां चीड़, नीम, ओक, पीपल, जामुन अमलतास, जैकेरेंडा  के पेड़ भी मौजूद हैं.

मोरनी हिल्स कैसे पहुंचे
फ्लाइट: मोरनी हिल्स के लिए डायरेक्ट फ्लाइट कनेक्टिविटी नहीं है. 52 किलोमीटर दूर चंडीगढ़ एयरपोर्ट हिल स्टेशन के सबसे करीब है. इस एयरपोर्ट पर उतरने के बाद आप टैक्सी लेकर  आसानी से हिल स्टेशन पहुंच सकते हैं.

रेल मार्ग: चंडीमंदिर रेलवे स्टेशन मोरनी हिल्स के सबसे करीब है. इसके अलावा चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन भी मात्र 1 घंटे की दूरी पर ही है. स्टेशन से आप बस या जीप लेकर आसानी से पहुंच सकते हैं.

सड़क मार्ग: मोरनी हिल्स पंचकूला और चंडीगढ़  की वजह से सड़क मार्ग से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है. हरियाणा के शहरों से यहां के लिए कई बसें हैं. पंचकूला की सीधी बस न मिलने पर आप चंडीगढ़ के लिए बस ले सकते हैं.

मोरनी हिल्स जाने का कुल खर्च
मोरनी हिल्स की एक दिन की ट्रिप के लिए आपके यातायात पर करीब 500 से 1000 रुपए खर्च करने पड़ेंगे. खाने पर 500 से 1000 रुपए, एन्ट्री फीस और एक्टिवीटीज पर 500 से 1000 रुपए खर्च करने पड़ेंगे. इस तरह से आप कुल मिलाकर 1500 से 3000 के बीच में यह ट्रिप पूरी कर सकते हैं.

दो दिन की ट्रिप प्लान कर रहें है तो आपके यातायात पर 500 से 1000 रुपए, रहने पर 1000 से 2000, खाने पर 1000 से 1500, एन्ट्री फीस और एक्टिवीटीज के 1000 से 1500 रुपए खर्च करने पड़ेंगे. इस तरह से कुल मिलाकर 3500 से 5000 के बीच में अपनी ट्रिप का आनंद ले सकते हैं.