scorecardresearch

Mother's Day Destinations: मां के साथ प्लान कर सकते हैं इन जगहों की ट्रिप प्लान

Mother' Day हर साल मई के दूसरे रविवार को मनाया जाता है. इस वर्ष, यह 12 मई को मनाया जाएगा. यह दिन 20वीं सदी से मनाया जा रहा है. यह दिन हर किसी के लिए खास है.

Mother's Day Destinations Mother's Day Destinations

इस दुनिया में मां हर एक खुशी की हकदार हैं; इसमें कोई संदेह नहीं है. वैसे तो हमें हर दिन मां को स्पेशल फील कराना चाहिए लेकिन Mother's Day जैसे दिन पर आप कुछ अलग प्लान कर सकते हैं जैसे मां के साथ एक ट्रिप. आप अपनी मां के साथ अलग-अलग जगहों पर घूमने जा सकते हैं. इस मदर्स डे पर आप भारत की इन खूबसूरत जगहों पर घूम सकते हैं. 

कश्मीर 

Kashmir (Photo: Unsplash)


आप मदर्स डे पर कश्मीर की यात्रा के लिए जा सकते हैं. साल के इस समय श्रीनगर की डल झील मनमोहक होती है. एक हेरिटेज हाउसबोट में रहें. इस दौरान आप भारत के एकमात्र फ्लोटिंग बाजार का दौरा कर सकते हैं. यहां से अपनी मां को पश्मीना और ऊनी कपड़े दिलाना न भूलें. श्रीनगर में इंदिरा गांधी ट्यूलिप गार्डन और मुगल गार्डन का दौरा करें. कश्मीर में पहलगाम और अनंतनाग जैसी अन्य आकर्षक जगहें भी हैं जो प्रकृति से भरपूर हैं और देखने लायक हैं. 

सम्बंधित ख़बरें

दार्जिलिंग

Darjeeling (Photo: Unsplash)


'पहाड़ियों की रानी' के नाम से मशहूर दार्जिलिंग भारत के सबसे प्रिय हिल स्टेशनों में से एक है. पश्चिम बंगाल में स्थित इस शहर का प्रमुख आकर्षण दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे है. 1881 में स्थापित, भाप इंजन से चलने वाली टॉय ट्रेन को कई बॉलीवुड फिल्मों में दिखाया गया है. ट्रेन में रहते हुए शहर के चारों ओर उत्कृष्ट हिमालयी परिदृश्यों को देखते हुए मदर्स डे मनाएं. 19वीं सदी के मध्य के यिगा चोएलिंग जैसे मठ दार्जिलिंग के बौद्ध धर्म के साथ संबंध की कहानी बताते हैं. यहां आप जल्दी उठें और दुनिया की तीसरी सबसे ऊंची चोटी कंचनजंगा पर्वत पर सूर्योदय देखने के लिए टाइगर हिल जाएं. जब किरणें इस पर पड़ती हैं तो बर्फ से ढकी यह चोटी सोने की विशाल चट्टान की तरह दिखती है. 

ऋषिकेश

Rishikesh (Photo: Unsplash)


प्राचीन शहर गंगा नदी के किनारे अपने घाटों के लिए प्रसिद्ध है. यहां आप अपनी मां को ले जा सकते हैं. अगर आपकी मां को साहसिक गतिविधियां पसंद हैं, तो रिवर-राफ्टिंग सबसे रोमांचक चीजों में से एक है. इसके अलावा, परमथ निकेतन या त्रिवेणी घाट पर शाम की आरती इस 'देवताओं की भूमि' में एक सुखद अनुभव है. नदी के शानदार दृश्यों और शानदार सात्विक और शाकाहारी व्यंजनों के साथ बीटल्स कैफे और गंगा व्यू कैफे जैसे कई कैफे हैं.

मेघालय

Meghalaya (Photo: Unsplash)


अगर आप और आपकी मां प्रकृति प्रेमी हैं तो मेघालय बेस्ट जगह है. इसकी राजधानी शिलांग को 'ईस्ट का स्कॉटलैंड' के नाम से जाना जाता है. आप एशिया के सबसे स्वच्छ गांव मावलिननॉन्ग में रहना चुन सकते हैं. इसके करीब, मेघालय के सबसे प्रसिद्ध आकर्षणों में से एक है - नोहवेट लिविंग रूट ब्रिज, जो फिकस इलास्टिका पेड़ (सदियों से बढ़ रहा है) की जड़ों से बना है. डॉकी के पास उमंगोट नदी पर नाव की सवारी करें, जहां पानी इतना साफ है कि आप नदी का तल देख सकते हैं. 

जयपुर

Jaipur (Photo: Unsplash)


राजस्थान की राजधानी, जयपुर को 'गुलाबी शहर' कहा जाता है. रानी विक्टोरिया के बेटे, प्रिंस अल्बर्ट (बाद में किंग एडवर्ड सप्तम) के स्वागत के लिए 1876 में यहां की इमारतों को गुलाबी रंग दिया गया था. यहां देखने के लिए बहुत सी जगहें हैं जैसे हवा महल, जल महल, नाहरगढ़ किला और अंबर महल आदि. जब जयपुर में हों, तो खरीदारी जरूर करें. यहां आप स्थानीय व्यंजनों और मिठाइयों का स्वाद ले सकते हैं. शहर के मध्य में स्थित सबसे लोकप्रिय बाज़ारों में से एक, बापू बाज़ार जाएं; यहां आप पारंपरिक आभूषणों से लेकर वस्त्रों से लेकर प्रसिद्ध जयपुरी कंबल और जूतियां (पारंपरिक जयपुरी जूते) तक की चीजें खरीद सकते हैं.