scorecardresearch

Mount Abu Trip Plan: माउंट आबू घूमने जाने का बना रहे हैं प्लान तो जान लें रूट से लेकर खर्च तक

Tourist Place Mount Abu: अरावली की पहाड़ियों से घिरा माउंट आबू राजस्थान का एकमात्र हिल स्टेशन है. यहां चारों तरफ हरियाली है. इस जगह आसानी से पहुंचा जा सकता है और प्राकृतिक सुंदरता का आनंद उठाया जा सकता है. इस हिल स्टेशन पर कई फेमस मंदिर हैं. इसके अलावा नक्की झील भी घूम सकते हैं.

Tourist Place Mount Abu (Photo/Wikipedia) Tourist Place Mount Abu (Photo/Wikipedia)

माउंट आबू राजस्थान का एकमात्र हिल स्टेशन है. अरावली की पहाड़ियों में बसा माउंट आबू का मौसम सुहावना रहता है. यहां प्राकृतिक सुंदरता पर्यटकों को आकर्षित करती है. मनमोहक माउंट आबू उदयपुर के पास है. यह राजस्थान की एकमात्र ठंडी जगह है. अगर आप कम खर्च में हिल स्टेशन घूमना चाहते हैं तो माउंट आबू से बेहतर कोई जगह नहीं है. चलिए आपको बताते हैं कि कैसे आप माउंट आबू पहुंच सकते हैं और कितने खर्च में घूम सकते हैं.

कैसे पहुंच सकते हैं माउंट आबू-
माउंट आबू राजस्थान में है. दिल्ली से इस हिल स्टेशन पर जाने के लिए फ्लाइट, ट्रेन या बस का इस्तेमाल कर सकते हैं. उदयपुर एयरपोर्ट माउंट आबू के सबसे पास है. दिल्ली, मुंबई, अहमदाबाद और जयपुर से फ्लाइट से उदयपुर पहुंच सकते हैं और वहां से टैक्सी से माउंट आबू जा सकते हैं. उदयपुर एयरपोर्ट से माउंट आबू की दूरी 176 किलोमीटर है. इस दूरी को बस या टैक्सी के तय कर सकते हैं. ट्रेन से भी जा सकते हैं. लेकिन दोनों जगहों के बीच कोई सीधी ट्रेन नहीं है.

दिल्ली से ट्रेन से सीधे माउंट आबू जा सकते हैं. दिल्ली से इस हिल स्टेशन के लिए कई ट्रेनें चलती हैं. दिल्ली से ट्रेन से माउंट आबू जाने में कम से कम 13 घंटे का समय लगता है.

सम्बंधित ख़बरें

दिल्ली से माउंट आबू की दूरी 763 किलोमीटर है. दिल्ली से पहले बस से उदयपुर जाना होगा. उसके बाद माउंट आबू जा सकते हैं. इस हिल स्टेशन से कई शहरों के लिए बसें चलती हैं. उदयपुर, जयपुर, अहमदाबाद और बड़ौदा के लिए डायरेक्ट बस चलती है.

कितना लगेगा किराया-
अगर आप फ्लाइट से दिल्ली से माउंट आबू जाना चाहते हैं तो आपको कम से कम करीब 3 हजार रुपए खर्च करने होंगे. इसके बाद उदयपुर से माउंट आबू बस से 300 रुपए में जा सकते हैं. अगर आप ट्रेन से दिल्ली से माउंट आबू जाना चाहते हैं तो दिल्ली से आबू रोड रेलवे स्टेशन के टिकट के लिए करीब 2000 रुपए खर्च करने होंगे. अगर आप बस से जाना चाहते हैं तो पहले दिल्ली से उदयपुर के लिए 1600 रुपए का टिकट लेना होगा. उसके बाद उदयपुर से बस टिकट के लिए 250 रुपए खर्च करने होंगे.

माउंट आबू में होटल का खर्च-
माउंट आबू में ऑनलाइन होटल बुक किया जा सकता है. अगर आप वहां जाकर होटल बुक करते हैं तो ये महंगा होगा. इसलिए पहले ही ऑनलाइन होटल बुक करें. माउंट आबू में 1500 रुपए में आसानी से होटल बुक हो जाएगा. इस हिल स्टेशन पर होटल में खाना महंगा है. इसलिए ढाबा या स्टॉल में खाना खा सकते हैं. एक टाइम का खाना 300-400 रुपए में मिल जाएगा. माउंट आबू में घूमने के लिए रेंट पर स्कूटी ले सकते हैं. स्कूटी का किराया 600 से 700 रुपए है.

माउंट आबू में घूमने की जगहें-
माउंट आबू समुद्र तल से 1220 मीटर की ऊंचाई पर है. यहां नक्की झील घूम सकते हैं. गुरु शिखर चोटी की सैर कर सकते हैं. इस हिल स्टेशन पर बोटिंग का लुत्फ उठा सकते हैं. यहां कई मंदिरों के दर्शन भी कर सकते हैं. यहां गौमुख मंदिर है, इस मंदिर के दर्शन के लिए 700 सीढ़ियों की चढ़ाई करके जाना होता है. इसके अलावा सनसेट प्वाइंट, हनीमून प्वाइंट, दिलवारा जैन टेंपल, लवर प्वाइंट, अचलगढ़ फोर्ट, अचलेश्वर महादेव मंदिर और वाइल्डलाइफ सेंचुरी घूम सकते हैं.

ये भी पढ़ें: