scorecardresearch

Offbeat Destinations In Madhya Pradesh: हर एक ट्रैवल लवर की बकेट लिस्ट में होनी चाहिए मध्य प्रदेश की ये जगहें, करें ट्रिप प्लान

Offbeat Destinations In Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश में महाकाल और खजुराहो मंदिर के अलावा और भी बहुत सी जगहें हैं जहां की ट्रिप करनी चाहिए. आज हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसी जगहों के बारे में जहां ज्यादा फुटफॉल नहीं है लेकिन ये जगहें बहुत खूबसूरत हैं.

Orchha Fort (Photo: Unsplash) Orchha Fort (Photo: Unsplash)

स्कूल-कॉलेज के एग्जाम्स खत्म होते ही लोग ट्रिप्स के प्लान बनाने लगते हैं. कोई फैमिली ट्रिप प्लान करता है तो कोई दोस्तों के साथ... तो आजकल बहुत से लोग सोलो ट्रिप्स करते हैं. लेकिन सबकी एक ही चाह होती है कि किसी नई जगह जाया जाए. हर साल कुछ नया एक्सप्लोर करें. अगर आप भी किसी ऐसी जगह जाना चाहते हैं जो ज्यादा एक्सप्लोर्ड नहीं है तो मध्य प्रदेश का नाम इस फेहरिस्त में शामिल होगा. 

मध्य प्रदेश में घूमने के लिए बहुत कुछ है लेकिन टुरिस्ट सिर्फ कुछ गिनी-चुनी जगहों पर ही पहुंचते हैं. ऐसे में, हम आपको बता रहे हैं मध्य प्रदेश की कुछ कम एक्सप्लोर्ड जगहों के बारे में जहां की ट्रिप आप दोस्तों या परिवार के साथ कर सकते हैं. और चाहें तो अकेले भी जा सकते हैं. 

पातालकोट


छिंदवाड़ा जिले की तामिया तहसील में यह खूबसूरत घाटी उन यात्रियों के लिए आदर्श स्थान है जो संस्कृति और इतिहास को जानना पसंद करते हैं. यात्री यहां प्रकृति के साथ बातचीत भी कर सकते हैं और भागदौड़ भरे शहरी जीवन से एक ब्रेक भी ले सकते हैं. आप इस क्षेत्र में पाई जाने वाली गोंड और भारिया जनजातियों की संस्कृतियों के बारे में और जान सकते हैं. 

अमरकंटक

Amarkantak (Photo: Wikipedia)


विंध्य और सतपुड़ा वन श्रृंखलाओं के बीच जंक्शन पर स्थित, यह डेस्टिनेशन उन सभी लोगों के लिए एक हरा-भरा स्वर्ग है जो प्रकृति और संस्कृति से प्यार करते हैं. यह न सिर्फ एक टूरिस्ट प्लेस है, बल्कि अमरकंटक एक पॉपुलर हिल स्टेशन भी है. आप आदिवासी संस्कृति एक्सप्लोर करने के साथ-साथ धूनी पानी और सोनमुडा में गर्म पानी के झरने में आराम भी कर सकते हैं.

ओरछा 

Orchha (Photo: Wikipedia)


बटवा नदी के तट पर स्थित यह छोटा सा अनोखा स्थल इतिहास और संस्कृति का खजाना है. धीरे-धीरे लोगों को इसके बारे में पता चल रहा है. भव्य वास्तुकला और मंत्रमुग्ध कर देने वाले महलों से लेकर विभिन्न प्रकार के मंदिरों और मकबरों तक, इस शहर का अनुभव बहुत अच्छा रहेगा. 

चंदेरी

Chanderi Fort (Photo: Wikipedia)


अगर आपको चंदेरी सिल्क साड़ियां पसंद हैं, तो आपने शायद इस छोटे शहर के बारे में सुना होगा. चंदेरी साड़ियों, किलों और महलों के लिए प्रसिद्ध, चंदेरी का ऐतिहासिक महत्व बहुत अच्छा है. मध्य प्रदेश की पहाड़ियों, झीलों और स्मारकों में सुंदर और अद्वितीय मध्य भारतीय प्राकृतिक दृश्य भी हैं जो चंदेरी की परिधि में स्थित हैं.

पन्ना

Panna (Photo: Wikipedia)


अपनी हीरे की खदानों के लिए प्रसिद्ध, पन्ना उन यात्रियों के लिए है जो प्राकृतिक स्थलों, खरीदारी और सांस्कृतिक स्थानों पर जाना पसंद करते हैं. पन्ना राष्ट्रीय उद्यान मध्य प्रदेश में बाघों को देखने के लिए सबसे अच्छे स्थानों में से एक है. घूमने के लिए ढेर सारी जगहों के साथ, पन्ना एक अच्छा ऑफबीट डेस्टिनेशन है.

रानेह वाटरफॉल्स 

Raneh Falls (Photo: Wikipedia)


मध्य प्रदेश के प्रसिद्ध खजुराहो मंदिरों के पास स्थित रानेह वाटरफॉल्स केन नदी पर एक प्राकृतिक झरना है. बहुत से लोग मध्य प्रदेश की शानदार चट्टानों के बारे में नहीं जानते हैं, लेकिन यह डेस्टिनेशन आंखों के लिए सुकून है.