scorecardresearch

Offbeat Places to Visit in April: अप्रैल में घूमने के लिए बेस्ट हैं ये जगहें, कॉमन स्पॉट्स से एकदम अलग

काम से ऊब चुका है मन और चाहते हैं एक ब्रेक... तो आज ही प्लान करें अप्रैल के महीने में ट्रिप. आज हम आपको बता रहे हैं कि आप कौन से Offbeat Places इस महीने में घूम सकते हैं.

Ranthambore (Photo: Instagram/@rajasthan_tourism) Ranthambore (Photo: Instagram/@rajasthan_tourism)

सर्दियों के बाद जब गर्मियां शुरू होती हैं तो मार्च-अप्रैल में कुछ दिन खुशनुमा मौसम होता है और यह बेस्ट टाइम है जब आप ट्रिप प्लान कर सकते हैं. ऐसी बहुत सी ऑफबीट जगहें हैं भारत में जहां आप अप्रैल के महीने में घूम सकते हैं. तो देर किस बात की... देखिए ये लिस्ट और आज ही प्लान करें अपनी ट्रिप. 

अराकू वैली, आंध्र प्रदेश

(Photo by Moses on Unsplash)


अराकू वैली आंध्र प्रदेश में विशाखापटनम से 120 किमी की दूरी पर है. विशाखापटनम में आप बीच पर एन्जॉय कर सकते हैं लेकिन अराकू वैली पहुंचकर आपको शांति और सुकून मिलेगा.  यह एक सुंदर हिल स्टेशन है. यहां के हरे-भरे दृश्यों, घने जंगल और पूर्वी घाट का आकर्षण आपको मंत्रमुग्ध कर देगा. 

सम्बंधित ख़बरें

अल्मोडा, उत्तराखंड

(Photo by Vivek Arya on Unsplash)


उत्तराखंड का अल्मोडा दिल्ली से लगभग 9 घंटे की ड्राइव पर है और यहां की सीनरी देखने लायक हैं. नंदा देवी और अन्य चोटियों के मनमोहक दृश्य देखने के लिए यहां के प्रसिद्ध कसार देवी मंदिर की ओर जाएं; इस क्षेत्र में ऐसा कोई सुविधाजनक स्थान नहीं है. यहां के मंदिर की वाइब्स बहुत ही अलग और आलौकिक है. 

नगालैंड

(Photo by Arindam Saha on Unsplash)


आप एक सप्ताह के लिए नागालैंड जा सकते हैं, लोकिन जब आप वापस आएंगे तो इस राज्य को और थोड़ा जानने की आपकी चाह बढ़ चुकी होगी. यह कई जनजातियों का घर है, जिनमें से हर एक की अपनी अलग-अलग सांस्कृतिक प्रथाएं और रीति-रिवाज हैं. भारत में ट्रैवल लवर्स के लिए नागालैंड जैसी कोई जगह नहीं है.

चिकमगलूर, कर्नाटक

(Photo by Daniel Gynn on Unsplash)


कर्नाटक का एक खूबसूरत हिल स्टेशन, चिकमगलूर अपने हरे-भरे जंगलों, पश्चिमी घाटों, हरे-भरे घास के मैदानों और निश्चित रूप से प्रसिद्ध कॉफी बागानों से आकर्षित करता है. यह कर्नाटक की कॉफी लैंड के रूप में प्रसिद्ध है और यहां कॉफी की एक सिप लेते ही आपको पता चल जाएगा कि क्यों!

रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान, राजस्थान

(Photo by Vishal Daryani on Unsplash)


आप खूबसूरत किले बरवाड़ा में रह सकते हैं और चीते सहित अन्य जानवरों के जीवन को देखने के लिए प्रसिद्ध रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान की ओर जा सकते हैं. 14वीं सदी का यह खूबसूरत किला राष्ट्रीय उद्यान के पास एक शानदार प्रवास के लिए उपयुक्त है, और अप्रैल का मौसम वन्यजीवों को देखने के लिए भी बिल्कुल सही है.

सैंज घाटी, हिमाचल प्रदेश

(Photo: Facebook)


हिमाचल की सैंज घाटी खूबसूरत है. घास के मैदान, सुंदर पारंपरिक वास्तुकला, गर्मजोशी से भरे लोग और हिमालय की विस्मयकारी सुंदरता - सैंज घाटी वह छोटा, छिपा हुआ हिमाचली आनंद है जिससे आपको प्यार हो जाएगा.

उखीमठ, उत्तराखंड

(Photo: Wikimedia)


आंखों और मन के सुकून के लिए इस अप्रैल में उखीमठ जाएं. यह उत्तराखंड की उन जगहों में से एक है जो अभी भी पर्यटकों की नजरों से दूर है. यहां आकर आप प्रकृति की सुंदरता में खो जाएंगे.