scorecardresearch

Trip to Lauterbrunnen: इस देश में है यूरोप का सबसे खूबसूरत गांव, एक बार जरूर करें ट्रिप प्लान, जानिए किस टाइम जाना रहेगा बेस्ट

लॉटरब्रुनेन स्विट्जरलैंड के बर्नीज़ आल्प्स की सबसे सुरम्य घाटियों में से एक में बसा एक आकर्षक गांव है. यह न केवल अपनी सुंदरता के लिए प्रसिद्ध है, जिसमें घाटी की चट्टानों से गिरते 72 झरने हैं, बल्कि इस क्षेत्र में आप कई प्रकार के आकर्षण और गतिविधियां भी कर सकते हैं.

Trip to Lauterbrunnen Trip to Lauterbrunnen

यूरोप घूमने का ख्वाहिश किसकी नहीं होती है और खासकर स्विट्जरलैंड जैसा देश, जो बेहद खूबसूरत है. क्या आपको पता है कि स्विट्जरलैंड में यूरोप का सबसे खूबसूरत गांव भी बसता है. स्विस आल्प्स में बसा लॉटरब्रुनेन अपनी खूबसूरती के लिए दुनियाभर में मशहूर है. ऊंची चोटियों से घिरे इस गांव में बहुत ही सुंदर 72 वाटरफॉल्स (झरने) हैं जो ऊंची पहाड़ियों से गिरते हैं. अगर आप शांति या रोमांच की तलाश में हैं, तो आपको एक बार इस गांव की ट्रिप जरूर करनी चाहिए. 

स्विट्जरलैंड के सबसे बड़े प्रकृति संरक्षण क्षेत्रों में से एक, लॉटरब्रुनेन, जंगफ्राउ क्षेत्र में और उसके आसपास घूमने के लिए सबसे बेस्ट है. 795 मीटर की ऊंचाई पर, यह गांव यूनेस्को की कई विश्व धरोहर ट्रेल्स और स्टैउबाक फॉल्स का घर है, जो ट्रूमेलबैक फॉल्स के साथ-साथ यूरोप का सबसे ऊंचा झरना है. हर साल यह गांव कई हजार टूरिस्ट्स की मेजबानी करता है. 

यहां करें इन जगहों को एक्सप्लोर 
• यूरोप के सबसे बड़े अंडरग्राउंड वाटरफॉल, ट्रूमेलबैक फॉल्स जरूर जाएं, जो लॉटरब्रुनेन घाटी में पहाड़ के भीतर पानी की गड़गड़ाहट से गूंजता है।
• यूनेस्को-लिस्टेड एइगर, मोन्च, जंगफ्राउ और 200 से ज्यादा चोटियों के लुभावने 360-डिग्री दृश्यों के लिए शिल्थॉर्न के 2,970 मीटर शिखर पर चढ़ें. 
• 3454 मीटर की ऊंचाई पर यूरोप के सबसे ऊंचे रेलवे स्टेशन जंगफ्राउजोच की कभी न भूलने वाली यात्रा करें, और स्फिंक्स और पठार देखने वाले प्लेटफार्मों से ग्लेशियर व्यू देखें. 
• स्विट्जरलैंड के तीसरे सबसे ऊंचे झरने, मंत्रमुग्ध कर देने वाले स्टैउबाक फॉल्स का अनुभव करें. 
• इसेनफ्लुह से सुलवाल्ड तक लाल केबल कार से ट्रैवल आपको पुराने समय के आकर्षण में ले जाएगी. 

सम्बंधित ख़बरें

कैसे पहुंच सकते हैं:
1. हवाई मार्ग से: आप बर्न या ज्यूरिख एयरपोर्ट तक फ्लाइट से दा सकते हैं. बर्न से यहां पहुंचने में, सड़क और ट्रेन से लगभग 90 मिनट लगते हैं, और ज्यूरिख से, यह लगभग 110 मिनट है. 

2. ट्रेन से: अगर आप पहले से ही स्विट्जरलैंड में हैं, तो आप ज्यूरिख से लॉटरब्रुनेन तक ट्रेन ले सकते है. आपके पास दो विकल्प हैं: ल्यूसर्न या बर्न के माध्यम से. दोनों मार्गों के लिए इन कस्बों में ट्रेनों को बदलने और इंटरलेकन में ट्रांसफर की जरूरत होती है. ल्यूसर्न से होकर यात्रा में लगभग दो घंटे लगते हैं, जबकि बर्न से होकर यात्रा में लगभग तीन घंटे लगते हैं. 

3. बस से: आप क्लोटेन से अपनी यात्रा शुरू करके और पहाड़ों के माध्यम से इंटरलेकन तक यात्रा करके ज्यूरिख से लॉटरब्रुनेन तक बस ले सकते हैं. वहां से, यह लॉटरब्रुनेन के लिए एक छोटी ट्रेन की सवारी है. 

बस यात्रा में केवल ढाई घंटे लगते हैं, और इंटरलेकन से लॉटरब्रुनेन तक ट्रेन ट्रांसफर केवल बीस मिनट में होता है. यात्रा के इस चरण के लिए हर घंटे ट्रेनें चलती हैं.

4. कार से: यदि आप ज्यूरिख से लॉटरब्रुनेन तक गाड़ी चला रहे हैं, तो सबसे अच्छा मार्ग ल्यूसर्न है. यह कुछ संकीर्ण हिस्सों के साथ एक घुमावदार सड़क है, हालांकि, यह लॉटरब्रुनेन घाटी और पहाड़ों के शानदार दृश्य आपको देखने को मिलेंगे.  बिना रुके ड्राइव करने में लगभग 1 घंटा 45 मिनट का समय लगता है.

घूमने का सबसे अच्छा समय
लॉटरब्रुनेन घाटी साल भर खुली रहती है, जो मौसम की परवाह किए बिना रोमांचक अनुभव प्रदान करती है. 

1. सबसे अच्छा समय: लॉटरब्रुनेन की यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय गर्म महीनों के दौरान अप्रैल से अगस्त तक है. इस समय के दौरान जलवायु अच्छी होती है और दर्शनीय स्थलों की यात्रा और बाहरी रोमांच के लिए उपयुक्त होती है. 

2. सप्ताह में सर्वश्रेष्ठ दिन: सप्ताह (Weekdays) के दिनों में यात्रा करना सबसे अच्छा है क्योंकि यहां सप्ताहांत (Weekend ) की तुलना में कम भीड़ होती है.   

3. दिन का सबसे अच्छा समय: लॉटरब्रुनेन घूमने का सबसे अच्छा समय सुबह या देर दोपहर का होता है. यह आपके लिए आश्चर्यजनक परिदृश्य और शांतिपूर्ण माहौल बनाता है.