scorecardresearch

Trips to Moksha Dhams in India: मोक्ष का द्वार माने जाते हैं भारत की चार दिशाओं में बसे ये 4 मंदिर, प्लान करें ट्रिप

अगर आप मोक्ष और मुक्ति में यकीन रखते हैं तो आप भारत के इन चार मंदिरों की यात्रा कर सकते हैं. चारों मंदिर अलग-अलग दिशाओं में स्थित हैं और इन्हें चार धाम भी कहते हैं और मान्यता है कि इन धामों की यात्रा करने से जीवनचक्र से मुक्ति मिलती है.

Dhar Dham Yatra Dhar Dham Yatra

हिंदुओं के लिए मोक्ष या मुक्ति का तात्पर्य जन्म और मृत्यु के चक्र से मुक्ति है. मानते हैं कि एक बार जब किसी इंसान को मोक्ष मिल जाता है, तो वह कभी धरती पर जन्म नहीं लेता है और इस दुनिया में उसका पुनर्जन्म नहीं होता है. दुनिया भर के हिंदुओं के लिए, मोक्ष उनकी आत्मा और परमात्मा का मिलन है और इसलिए, मोक्ष प्राप्त करना मानव जीवन का अंतिम उद्देश्य माना जाता है. ऐसा माना जाता है कि मोक्ष लोगों को शाश्वत शांति, आनंद और कष्टों से मुक्ति देता है. और माना जाता है कि भारत में 4 अलग-अलग दिशाओं में स्थित इन 4 मंदिरों की यात्रा से भक्तों को मोक्ष मिलता है. 

उत्तर में बद्रीनाथ धाम 

Badrinath Temple (Photo: Wikipedia)


उत्तराखंड में हिमालय के बीच स्थित है बद्रीनाथ धाम. बद्रीनाथ को उत्तराखंड और पूरे भारत में सबसे पवित्र मंदिरों में से एक माना जाता है. और ऐसा माना जाता है कि जो लोग इस जीवन में मोक्ष प्राप्त करना चाहते हैं, उन्हें जीवन में कम से कम एक बार बद्रीनाथ के दर्शन अवश्य करने चाहिए. बद्रीनाथ पहुंचने के लिए, भक्त दुनिया भर से आते हैं, जोशीमठ से पैदल यात्रा करके मंदिर पहुंचते हैं. बद्रीनाथ मंदिर की शांति वास्तव में देखने लायक है और इस स्थान की आध्यात्मिक ऊर्जा बेजोड़ है. 

सम्बंधित ख़बरें

पश्चिम में श्रीकृष्ण की द्वारका

Dwarkadhish Temple (Photo: Wikipedia)


गुजरात में स्थित द्वारका को 'श्रीकृष्ण का राज्य' भी कहा जाता है. प्रसिद्ध द्वारका मंदिर को द्वारकाधीश मंदिर के रूप में जाना जाता है और यह भगवान कृष्ण को समर्पित है. द्वारका को चार धामों में से एक माना जाता है और ऐसा कहा जाता है कि जो लोग जीवन में कम से कम एक बार द्वारका के साथ-साथ अन्य धामों की यात्रा करते हैं, उन्हें मोक्ष प्राप्त होता है और वे परमात्मा से जुड़ जाते हैं. तीर्थ स्थल, द्वारका मोक्ष चाहने वाले भक्तों के लिए अत्यधिक महत्व रखता है. कहा जाता है कि मंदिर के अंदर श्री कृष्ण की मूर्ति में चुंबकीय ऊर्जा है और भक्त और अन्य चीजें उनकी ओर आकर्षित होती हैं.

पूर्व में भगवान जगन्नाथ

Jagannath Puri


उड़ीसा के शांतिपूर्ण पूर्वी राज्य में जगन्नाथ मंदिर है. यह मंदिर संस्कृति, इतिहास और रहस्यों से इतना समृद्ध है कि अगर कोई मोक्ष प्राप्त नहीं भी करना चाहता है, तो भी उन्हें कम से कम एक बार जरूर जाना चाहिए. भगवान जगन्नाथ, बलराम और सुभद्रा को समर्पित, यह मंदिर अपने वार्षिक रथ यात्रा उत्सव के लिए प्रसिद्ध है, और लाखों भक्तों को आकर्षित करता है. जीवन में कम से कम एक बार जगन्नाथ मंदिर का दौरा जरूर करें. 

​दक्षिण में रामेश्वरम

Rameshwaram Temple


भारत के सबसे खूबसूरत मंदिरों में से एक तमिलनाडु का रामेश्वरम मंदिर है. भगवान शिव को समर्पित, रामेश्वरम भारत के बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक है और देश के सबसे दक्षिणी भाग में स्थित है. अब लंबे समय से, भक्त और तीर्थयात्री पिछले पापों से मुक्ति पाने और मोक्ष प्राप्त करने के लिए रामेश्वरम का दौरा करते रहे हैं. हिंद महासागर के करीब स्थित, रामेश्वम मंदिर में शांति और सुकून का एहसास होता है, जो लोगों को सब कुछ छोड़कर, परमात्मा के सामने आत्मसमर्पण करने के लिए प्रेरित करता है. और इसलिए, ऐसा माना जाता है कि रामेश्वरम की यात्रा लोगों को मोक्ष प्राप्त करने में मदद करती है.