scorecardresearch

Trip to Patna: इतिहास और अध्यात्म का संगम है पटना, एक बार जरूर करें यहां की ट्रिप प्लान, घूम सकते हैं ये सब जगहें

Trip to Patna: भारत में ऐसे कई शहर हैं जो बेहतरीन ट्रैवल डेस्टिनेशन हैं लेकिन लोग इनके नाम के अलावा और कुछ ज्यादा नहीं जानते हैं. इन शहरों में एक नाम है पटना. जी हां, पटना में घूमने के लिए बहुत कुछ है जो आपको भारत के एक प्राचीन युग से मिलवाता है इसलिए एक बार तो यहां घूमना बनता है.

Trip to Patna Trip to Patna

भारत में कई प्राचीन शहर हैं और बिहार का पटना उनमें से एक है. पटना बिहार की राजधानी तो है ही लेकिन इससे भी परे यह इतिहास, शिक्षा और अध्यात्म के संगम की नगरी है. आपको सुनने में भले ही अटपटा लगे लेकिन लखनऊ, बनारस की तरह लोगों को एक बार पटना की ट्रिप भी जरूर करनी चाहिए. पटना में बहुत सी जगहें हैं तो टूरिस्ट डेस्टिनेशन हैं और इसके अलावा, यह शहर खुद इतिहास का गवाह रहा है तो आपको यहां बहुत कुछ ऐसा देखने-जानने को मिलेगा जो आपने पहले नहीं सुना होगा. 

पांचवी शताब्दी में बसा पटना शहर प्राचीन समय में पाटलिपुत्र के नाम से जाना जाता था. आज के आधुनिक शहर, पटना में आज भी आपको अतीत की परछाइयां मिलेंगी जो इसे सबसे खास बनाती हैं जैसे आप यहां धार्मिक स्थल, संग्राहलय, मठ और पुरात्तविक स्थल घूम सकते हैं. आज हम आपको बता रहे हैं यहां के मशहूर टूरिस्ट डेस्टिनेशन्स के बारे में. 

कुम्हरार: पटना पहुंचने पर आप कुम्हरार से अपनी यात्रा शुरू कर सकते हैं. यह एक आर्कियोलॉजिकल साइट यानी एक पुरातात्विक स्थल जहां आपको मौर्य साम्राज्य के शासनकाल की झलक मिलती है. यह वही जगह है जहां आपको पाटलिपुत्र के प्राचीन अवशेष मिलते हैं जो कभी मौर्य वंश की भव्य राजधानी थी. आप यहां खुदाई के दौरान मिले खंडहरों को देख सकते हैं. 

सम्बंधित ख़बरें

गोलघर: पटना के गोलघर को आर्किटेक्चरल मैजिक कहा जाता है. कहते हैं कि गोलघर को देखे बिना पटना की यात्रा अधूरी है. 1786 बना गोलघर अन्न के भंडार के लिए हुआ करता था. इसका निर्माण कैप्टन जॉन गारस्टिन ने करवाया था. कहते हैं कि एक बार गंभीर अकाल पड़ने के बाद गोलघर का निर्माण कराया गया था. आज भी यह इमारत उस काल की याद दिलाती है और इसके टॉप से शहर की भव्यता दिखती है. 

पटना संग्रहालय: यह जगह कलाकृतियों का खजाना है और वह भी सिर्फ एक नहीं बल्कि विभिन्न युगों की कला और कलाकृतियों का. पटना संग्रहालय में आप शहर के समृद्ध इतिहास को जान सकते हैं. संग्रहालय में प्राचीन मूर्तियों, दुर्लभ सिक्कों, ऐतिहासिक अवशेषों और कलाकृतियों का एक कलेक्शन है, जिसमें मौर्य काल की प्रसिद्ध दीदारगंज यक्षी प्रतिमा भी शामिल है.  

तख्त श्री पटना साहिब: अगर आप आध्यात्मिकता की तलाश में पटना आ रहे हैं तो तख्त श्री पटना साहिब, सबसे पवित्र सिख तीर्थस्थलों में से एक है. यह जगह हर धर्म के लोगों के बीच प्रसिद्ध है. आपको शायद पता न हो लेकिन यह सिखों के दसवें गुरु, गुरु गोबिंद सिंह जी का जन्मस्थान है. 

पटना सिटी सेंटर: यह जगह आज के पटना का प्रतिनिधित्व करती है. आप यहां पर खरीदारी कर सकते हैं और खानपान का लुत्फ उठा सकते हैं. यह पटना के निवासियों की आधुनिक जीवनशैली की झलक पेश करता है. अगर आप पटना में खरीददारी करना चाहते हैं तो पटना बाजार, हथवा बाजार, और खेतान बाजार जा सकते हैं. ये पटना के पुराने बाजार हैं जहां आपको पारंपरिक से लेकर आधुनिक चीजें तक मिल जाएंगी. 

इन जगहों के अलावा आप पटना में श्रीकृष्ण साइंस सेंटर, पटना प्लेनेटेरियम, जापानी पीस पगौड़ा, छोटी दरगाह, संजय गांधी बॉटेनिकल गार्डन, गांधी घाट, पाटन देवी मंदिर, महावीर मंदिर, और सीतामढ़ी जैसी जगहें भी घूम सकते हैं. 

ट्राई करें ये स्ट्रीट फूड 
अगर आप पटना में हैं तो आप यहां की लोकल डिशेज जरूर ट्राई करनी चाहिएं. हाई-फाई रेस्टोरेंट में चाइनीज खाने की बजाय पटना का स्ट्रीट फूड एन्जॉय करें. आप यहां वर्ल्ड-फेमस लिट्टी चोखा, बटाटा पूरी, चना घूगनी, मालपुआ, बालूशाही, केसरी पेड़ा, खाजा और सत्तू पराठा आदि खा सकते हैं.