scorecardresearch

Travel: कपड़ों का है शौक तो एक बार जरूर देखें Textile Cities of India, आज ही करें ट्रिप प्लान, ट्रेन से कर सकते हैं सफर

आज हम आपको बता रहे हैं भारत के कुछ ऐसे शहरों के बारे में जो Textile Manufacturing के लिए दुनियाभर में पॉपुलर हैं और न सिर्फ भारतीय बल्कि विदेशों से भी लोग इन टेक्सटाइल शहरों के दौरे पर आते हैं.

Visit Textile Cities of India (Photo: Wikipedia) Visit Textile Cities of India (Photo: Wikipedia)

टेक्सटाइल मैन्यूफैक्चरिंग और भारत का रिश्ता बहुत पुराना है. भारत का कपड़ा चाहे सूती, रेशमी या खादी हो, पूरी दुनिया में मशहूर है. लेकिन क्या आपको पता है कि भारत में बहुत से शहर हैं जो अलग-अलग टेक्सटाइल्स के लिए मशहूर हैं और इन्हें Textile Cities of India के नाम से जाना जाता है. सबसे दिलचस्प बात यह है कि आप इन शहरों की ट्रिप कर सकते हैं और इन टेक्सटाइल्स, इनके बुनकर और इंडस्ट्रीज के बारे में और ज्यादा जान-समझ सकते हैं. 

अहमदाबाद

Ahmedabad (Photo: Unsplash)


गुजरात की राजधानी अहमदाबाद, कपड़ा बाजार के लिए भारत के बड़े शहरों में से एक है. साबरमती नदी और कपास बेल्ट पर स्थित, यह भारत में सूती कपड़ों के लिए प्रसिद्ध है. इस शहर को पूर्व का मैनचेस्टर (Manchester of East) भी कहा जाता है. अपनी स्थापना के बाद से, अहमदाबाद दुनियाभर के लिए कपड़ा केंद्र रहा है. टेक्सटाइल इंडस्ट्री का गढ़ होने के साथ-साथ अहमदाबाद ऐतिहासिक शहर भी है. यहां आप कई ऐतिहासिक स्थल देख सकते हैं. 

भुज

सम्बंधित ख़बरें

Bhuj (Photo: Wikipedia)


अगर आप भारत के पारंपरिक वस्त्रों को पसंद करते हैं तो भुज अपनी रंगीन विरासत के साथ आपका स्वागत करता है. कच्छ के भुज क्षेत्र में, आप खूबसूरत महीन कढ़ाई, मेटलवर्क, प्राकृतिक रंग, बांधनी (टाई-डाई), बुनाई, ब्लॉक प्रिंटिंग आदि वाले कपड़े ले सकते हैं. यहां, वीकेंड पर पहुंचकर आप अलग-अलग गांव घूम सकते हैं जहां लोग अलग-अलग तरह के कपड़े बनाने के काम में लगे रहते हैं. 

भागलपुर

Bhagalpur (Photo: Facebook)


बिहार का एक शहर, भागलपुर अपने परिधानों, कपड़ों, डिजाइनर स्कार्फ और रेशम साड़ियों के लिए प्रसिद्ध है. यह रेशमी कपड़ों का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक और निर्यातक शहर है. भागलपुरी रेशम अद्वितीय रेशमी कपड़ों में से एक है जिसे टसर सिल्क के नाम से जाना जाता है. इसके पास जापान, पश्चिम एशिया, यूरोप और अमेरिका जैसे घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय बाजार हैं. भागलपुर की ट्रिप करने पर आपको शानदार पारंपरिक कपड़ा उत्पादन विधि का पता चलेगा. 

लुधियाना

Ludhiana (Photo: Wikipedia)


लुधियाना भारत के टॉप टेक्सटाइल शहरों में से एक है. यह पंजाब राज्य की औद्योगिक राजधानी है. लुधियाना घरेलू परिधान जरूरतों को पूरा करने वाला एक बड़ा उत्पादक है, जिसमें ऊनी और ऐक्रेलिक निटवेअर, होजरी और टी-शर्ट, शर्ट, पुलओवर, कार्डिगन, ट्रैकसूट, मोजे, जर्सी, स्वेटशर्ट, दस्ताने, शॉल, आंतरिक वस्त्र जैसे विभिन्न तैयार परिधान शामिल हैं. लुधियाना में कपड़ा उद्योग कपास, रेशम, जूट और ऊन जैसे प्राकृतिक कपड़े और पॉलिएस्टर, विस्कोस, नायलॉन, ऐक्रेलिक और मिक्स्ड फाइबर जैसे आर्टिफिशियल फाइबर का इस्तेमाल करता है. 

बनारस

Banaras (Photo: Wikipedia)


बनारस या वाराणसी एक ऐसा शहर है जो हर पर्यटक के लिए है. यह एक ऐसा शहर है जहां आप शांति पाने, बाबा भोले का आशीर्वाद लेने और पवित्र गंगा में स्नान करने के लिए जरूर जाना चाहेंगे. इसके अलावा आपने बनारसी साड़ियों के बारे में जरूर सुना होगा या अपनी मां या दादी के साड़ी कलेक्शन में बनारसी साड़ी जरूर देखी होंगी. वाराणसी का कपड़ा उद्योग रेशम के विकास और उत्पादन का केंद्र है. सोने और चांदी के बारकोड, ज़री और कढ़ाई और डिज़ाइन के साथ वाराणसी रेशम साड़ियों को भारत की बेहतरीन साड़ियों में से एक माना जाता है. वाराणसी में आप शहर के रेशम उत्पादन घरों का दौरा कर सकते हैं. 

भीलवाड़ा

Bhilwara (Photo: Facebook)


भीलवाड़ा भारत में राजस्थान का सबसे बड़ा कपड़ा शहर है. यहां कपड़ा कंपनियों की संख्या सबसे ज्यादा है और यह सबसे बड़ा उत्पादक है. भारत का लोकप्रिय कपड़ा डेस्टिनेशन ऊनी वस्तुओं, सूती धागे, कपड़े और सिंथेटिक धागे जैसे कपड़ा उत्पादों के निर्यात के लिए जाना जाता है. आप यहां कपड़ा मिलों में कपड़ों की कताई, बुनाई और प्रोसेसिंग देख सकते हैं. इसके अलावा, आप यहां डेनिम उत्पादन भी देख सकते हैं. 

औरंगाबाद

Aurangabad (Photo: Wikipedia)


औरंगाबाद भारत में रेशम और कपास उत्पादन के लिए प्रसिद्ध है. शहर में स्थानीय रूप से उगाए गए कपास के साथ रेशम का एक अच्छा मिश्रण विकसित होता है जिसे हिमरू कपड़ा कहा जाता है, जिसकी भारी मांग है. मुगलों और पठानों ने सबसे पहले इस कपड़े का प्रचलन शुरू किया. पठानी कुर्ता और हिमरू साड़ियां मराठी परिधान संस्कृति का सौंदर्यपूर्ण और अभिन्न अंग हैं. 

कोयंबटूर

Coimbature (Photo: Facebook)


दक्षिण भारत का मैनचेस्टर, कोयम्बटूर, भारत का एक टॉप कपड़ा शहर है. यह कोयंबटूर के लोगों के लिए एक बड़ा रेवेन्यू सोर्स है. कोयंबटूर सूती और डाई कपड़े के उत्पादन के लिए जाना जाता है. दक्षिणी शहर की वर्तमान फैशन ट्रेंड्स और पारंपरिक पहनावे पर मजबूत भारतीय प्रभाव के साथ संतुलित पकड़ है. यह कताई, बुनाई, पावरलूम, सूत और बुना हुआ कपड़ा बनाने में माहिर है. आप कोयंबटूर में सस्ती कीमतों पर सर्वोत्तम गुणवत्ता वाले बुना हुआ कपड़ा और परिधान खरीद सकते हैं.

जयपुर

Jaipur (Photo: Wikipedia)


राजस्थान की राजधानी, जिसे गुलाबी शहर के नाम से भी जाना जाता है, भारत में कपड़ों के लिए एक प्रसिद्ध शहर है. जयपुरी साड़ी, बांधनी, कुर्ता, साफा, स्कर्ट, सलवार-कमीज और अन्य ट्राइबल परिधान, अपने बेहतरीन काम, पैटर्न, प्रिंट, रंग और डिजाइन के कारण विश्व स्तर पर प्रसिद्ध हैं. जयपुर में कपड़ा कंपनियां पहनने के परिधान का एक बड़ा कलेक्शन पेश करती हैं. बंगुरा और सांगानेर जयपुर के पास दो शहर हैं जो हाथ से प्रिंटेड कपड़ों के लिए प्रसिद्ध हैं. 

सूरत

Surat (Photo: Wikipedia)


गुजरात का सूरत भारत का एक समृद्ध कपड़ा केंद्र है. यह शहर कढ़ाईदार, प्रिंटेड और रेशम सहित विभिन्न प्रकार के कपड़ों का उत्पादन करता है. सूरत का कपड़ा बाजार मुख्य रूप से बुनाई प्रक्रिया, धागा उत्पादन, कढ़ाई, साड़ी बनाने और सिंथेटिक उत्पादन पर केंद्रित है. यहां कपड़े, घर की साज-सज्जा, आभूषण आदि खरीदने के लिए सहारा दरवाजा, शनिवारी मार्केट और ओल्ड बॉम्बे मार्केट सूरत के कुछ सबसे अच्छे बाजार हैं.