scorecardresearch

Wettest Places in India: गर्मी से राहत पाने के लिए करें इन जगहों की ट्रिप, यहां होती है सबसे ज्यादा बारिश

एक तरफ गर्मियों में जहां भारत के कई इलाकों में तापमान 50 डिग्री से ज्यादा हो जाता है तो बहुत सी जगहें ऐसी हैं जहां का तापमान फ्रीज़ करने वाला होता है. आपको बता दें कि भारत में ऐसी भी कई जगहें जहां सबसे ज्यादा बारिश होती है.

Cherrapunji, Meghalaya (Photo: X.com) Cherrapunji, Meghalaya (Photo: X.com)

भारत को अपनी समृद्ध प्राकृतिक विविधता के लिए जाना जाता है, जिसमें हरे भरे पहाड़, विशाल जंगल और झरनों का अद्भुत संगम शामिल है. ये प्राकृतिक आश्चर्य न सिर्फ आंखों को सुकून देते हैं बल्कि आपके मन को भी शांत करते हैं. भारत देश अलग-अलग ऋतुओं के लिए विश्व प्रसिद्ध है, और आज हम आपको भारत में 5 उन जगहों के बारे में बताएंगे जहां सबसे ज्यादा बारिश होती है.    

1. मौसिनराम, मेघालय

Mawsynram, Meghalaya (Photo: X.com)


मौसिनराम भारत के मेघालय राज्य में स्थित एक गांव है. यह पूर्वी खासी हिल्स जिले में स्थित है और शिलॉन्ग से लगभग 61 किलोमीटर दूर है. मौसिनराम विश्व का सबसे नम स्थान (Wettest Place) होने का दावा करता है, जहां औसत वार्षिक बारिश 11871 मिलीमीटर होती है. मौसिनराम खासिया पहाड़ियों में 1468 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. यह क्षेत्र घने जंगलों से घिरा हुआ है और इसी गांव से होकर मौसिनराम नदी बहती है.

सम्बंधित ख़बरें

यहां पर ट्रॉपिकल मानसूनी जलवायु होती है जिसके कारण साल भर भारी बारिश रहती है, सबसे ज्यादा बारिश जून और सितंबर के महीनों में होती है और तापमान साल भर हल्का और सुहावना रहता है. यहां आने वाले पर्यटक भारी बारिश के आनंद के साथ साथ प्राकृतिक सुंदरता का आनंद भी ले सकते हैं, और यहां की स्थानीय संस्कृति को करीब से देख और जान भी सकते है. 

कैसे पहुंचें
मौसिनराम शिलॉन्ग से सड़क मार्ग से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है. यहां का नजदीकी हवाई अड्डा गुवाहाटी में है, जो मौसिनराम से लगभग 300 किलोमीटर दूर है. 

2. चेरापूंजी, मेघालय

Cherrapunji, Meghalaya (Photo: X.com)


चेरापूंजी को सोहरा भी कहा जाता है. यह भारत के मेघालय राज्य में स्थित एक शहर है. यह दुनिया के सबसे नम स्थानों में से एक है, जहां साल भर भारी बारिश होती है. चेरापूंजी में सालाना 11,136 मिलीमीटर बारिश होती है. चेरापूंजी अपनी प्राकृतिक सुंदरता और झरनों के लिए एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है. 

यहां घूमने लायक जगहें 

  • डबल डेकर लिविंग रूट ब्रिज: यह एक लिविंग पुल है जो दो गांवों को जोड़ता है और इसकी सबसे खास बात यह है की इस पुल को रबर के पेड़ों की जड़ों से बनाया गया है और यह एक लोकप्रिय पर्यटन आकर्षण है. 
  • नोहकलिकाई झरना: यह भारत का सबसे ऊंचा झरना है, जो 335 मीटर की ऊंचाई से गिरता है.
  • सात स्वर्गों का झरना: यह एक मल्टी-लेयर्ड झरना है जो सात अलग- अलग धाराओं में गिरता है.
  • मावसिनराम गुफा: यह एक चूना पत्थर की गुफा है जिसमें छोटे-छोटे स्टैलेक्टाइट्स और स्टालैग्माइट्स हैं. 
  • डोंगथली झील: यह एक आर्टिफिशियल झील है जो नौका विहार और पिकनिक के लिए पॉपुलर है. 

कैसे पहुंचें 
चेरापूंजी हवाई या सड़क मार्ग से आसानी से पहुंचा जा सकता है. यहां का निकटतम हवाई अड्डा गुवाहाटी में है, जो चेरापूंजी से लगभग 300 किलोमीटर दूर है और चेरापूंजी सड़क मार्ग से भी अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है. शिलॉन्ग, गुवाहाटी और अन्य आसपास के शहरों से नियमित बसें चलती हैं. 

3. अगुम्बे, कर्नाटक

Agumbe, Karnataka (Photo: X.com)


अगुम्बे भारत के कर्नाटक राज्य के शिमोगा जिले में स्थित एक गांव है. यह पश्चिमी घाटों में 683 मीटर (2241 फीट) की ऊंचाई पर स्थित है. अगुम्बे को "दक्षिण भारत का चेरापूंजी" भी कहा जाता है, क्योंकि दक्षिण भारत में सबसे ज्यादा बारिश यहीं पर आती है. यहां सालाना 7000 मिमी से ज्यादा वर्षा होती है. अगुम्बे जाने का सबसे अच्छा समय सितंबर से मार्च तक है, जब मौसम सुखद होता है. अगुम्बे अपनी प्राकृतिक सुंदरता, झरनों, ट्रेकिंग ट्रेल्स, और मंदिरों के लिए जाना जाता है. 

यहां घूमने लायक जगहें

  • अगुम्बे झरना: यह भारत का दूसरा सबसे ऊंचा झरना है, जो 577 मीटर (1893 फीट) की ऊंचाई से गिरता है.
  • ओन्के अभयारण्य: यह 102 वर्ग किलोमीटर (39 वर्ग मील) क्षेत्र में फैला हुआ एक अभयारण्य है, जो विभिन्न प्रकार के वनस्पतियों और जीवों का घर है. 
  • कुद्रेमुख नेशनल पार्क: यह 600 वर्ग किलोमीटर (230 वर्ग मील) क्षेत्र में फैला हुआ एक राष्ट्रीय उद्यान है, जो हिरणों, बाघों, हाथियों और अन्य वन्यजीवों का घर है.
  • मुरुदेश्वर मंदिर: यह भगवान शिव को समर्पित एक हिंदू मंदिर है.

कैसे पहुंचें
अगुम्बे तक मैंगलोर हवाई अड्डे से टैक्सी या बस द्वारा आसानी से पहुंचा जा सकता है. 

4. महाबलेश्वर, महाराष्ट्र

Mahabaleshwar, Maharashtra (Photo: X.com)


महाबलेश्वर सह्याद्री पर्वत श्रृंखला में स्थित एक लोकप्रिय हिल स्टेशन है, जो महाराष्ट्र राज्य में सातारा जिले में आता है. यह अपनी मनोरम दृश्यों, शांत वातावरण और स्ट्रॉबेरी के बागों के लिए जाना जाता है. यह एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है जो अपनी खूबसूरत से साल भर पर्यटकों को आकर्षित करता है. यहां घूमने का सबसे अच्छा समय सितंबर से मार्च तक है, जब मौसम सुखद होता है और गर्मियों में अप्रैल से जून जब मौसम गर्म और नम होता है, जबकि मानसून (जुलाई से अगस्त) में भारी बारिश होती है.

यहां घूमने लायक जगहें  
महाबलेश्वर अपनी मनोरम दृश्यों के लिए जाना जाता है. आप यहां वेनिंग लेक, प्रतापगढ़ किला, लिंगमाला झरना, और आर्थर सीट पॉइंट जैसी जगहों से घाटी के शानदार दृश्यों का आनंद ले सकते हैं. महाबलेश्वर अपने स्ट्रॉबेरी के बागों के लिए भी प्रसिद्ध है. आप बागों में घूम सकते हैं, ताज़ी स्ट्रॉबेरी खा सकते हैं और यहां तक ​​कि स्ट्रॉबेरी उत्पाद भी खरीद सकते हैं. महाबलेश्वर ट्रेकिंग के लिए भी पॉपुलर है.

कैसे पहुंचें:
महाबलेश्वर सड़क मार्ग द्वारा अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है. आप पुणे, मुंबई, बेंगलुरु और हैदराबाद जैसे प्रमुख शहरों से बस या टैक्सी ले सकते हैं. 

5. अंबोली, महाराष्ट्र 

Amboli, Maharashtra (Photo: X.com)


अंबोली पश्चिमी घाट में स्थित महाराष्ट्र राज्य का एक बेहद खूबसूरत हिल स्टेशन है, यह सिंधुदुर्ग जिले में आता है. अंबोली अपनी प्राकृतिक सुंदरता, शांत वातावरण और समृद्ध जैव विविधता के लिए जाना जाता है. यह एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है जो ट्रेकिंग, बोटिंग, कैंपिंग और बर्डिंग जैसी रोमांचक चीजों के लिए जाना जाता है. यहां जाने का सबसे अच्छा समय जून से सितंबर तक है, जब मौसम सुहावना होता है.

यहां घूमने लायक जगहें

  • अंबोली झील : यह एक खूबसूरत झील है जो नौका विहार और मछली पकड़ने के लिए लोकप्रिय है.
  • नागरहोल राष्ट्रीय उद्यान : यह एक राष्ट्रीय उद्यान है जो बाघों, हाथियों और अन्य वन्यजीवों का घर है.
  • दांडेली वन्यजीव अभयारण्य : यह एक वन्यजीव अभयारण्य है जो हाथियों, हिरणों और अन्य वन्यजीवों का घर है.
  • कवलु गुफाएं : ये प्राचीन गुफाएं हैं जो भित्ति चित्रों के लिए प्रसिद्ध हैं.

अगर आप बारिश का आनंद लेते हैं और प्रकृति से घिरे रहना चाहते हैं, तो ये जगहें आपके लिए एकदम सही हैं.