scorecardresearch

Travel: सावन में सोमनाथ के साथ कर सकते हैं नागेश्वर ज्योतिर्लिंग की भी ट्रिप प्लान, जानिए कैसे पहुंचे और क्या रखें बजट

12 शिव ज्योतिर्लिंगों में से दो ज्योतिर्लिंग- सोमनाथ और नागेश्वर ज्योतिर्लिंग की साथ में ट्रिप की जा सकती है. ये दोनों ज्योतिर्लिंग गुजरात में स्थित हैं. आप अपने दोस्तों या परिवार के साथ ट्रिप प्लान कर सकते हैं.

Nageshwar and Somnath Jyotirlinga (Photo: Gujarat Tourism/Wikipedia) Nageshwar and Somnath Jyotirlinga (Photo: Gujarat Tourism/Wikipedia)

सावन का महीना भगवान शिव को समर्पित है और इस महीने में बहुत से लोग भगवान शिव के ज्योतिर्लिंग दर्शन के लिए ट्रिप प्लान करते हैं. आपको बता दें कि 12 शिव ज्योतिर्लिंगों में से दो ज्योतिर्लिंग- सोमनाथ और नागेश्वर गुजरात में स्थित हैं. अच्छी बात यह है कि आप एक ही ट्रिप में दोनों ज्योतिर्लिंगों के दर्शन कर सकते हैं. आप पहले सोमनाथ जाएं और फिर यहां से सड़क मार्ग से द्वारका. कार से सोमनाथ से द्वारका चार से पांच घंटे की है. 

त्रिवेणी संगम पर स्थित है सोमनाथ
'त्रिवेणी संगम' यानी तीन नदियों के संगम पर स्थापित और विभिन्न मंदिरों से सुशोभित, सोमनाथ गुजरात का एक महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल है. यह तटीय शहर भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक का घर भी है. सोमनाथ मंदिर यहां का मुख्य आकर्षण है और माना जाता है कि इतिहास में इसे कई बार नष्ट किया गया और फिर से बनाया गया. सोमनाथ मंदिर के अलावा आप यहां पर त्रिवेणी संगम, पंच पांडव गुफा, गीता मंदिर, सूरज मंदिर और सोमनाथ बीच जैसी जगहों पर घूम सकते हैं. 

कृष्ण नगरी में है नागेश्वर ज्योतिर्लिंग 
द्वारका को चार पवित्र हिंदू तीर्थ स्थलों में से एक माना जाता है, और यह भगवान कृष्ण का प्राचीन साम्राज्य माना जाता है. द्वारका में मुख्य आकर्षण द्वारकाधीश मंदिर और नागेश्वर ज्योतिर्लिंग मंदिर है. आप यहां रुक्मिणी देवी मंदिर, गोमती घाट और अगरआप इतिहास में रुचि रखते हैं, तो आप बेट द्वारका द्वीप भी जा सकते हैं, जिसे भगवान कृष्ण का निवास स्थान माना जाता है. 

सम्बंधित ख़बरें

अगर आप पहले सोमनाथ जाते हैं तो यहां से द्वारका जाने से पहले मंदिर और आसपास के आकर्षणों को देखने में एक या दो दिन बिता सकते हैं. वहीं, सोमनाथ से द्वारका जाते समय रास्ते में, आप महात्मा गांधी के जन्मस्थान पोरबंदर और अपने समुद्र तटों और हस्तशिल्प के लिए जाने जाने वाले खूबसूरत तटीय शहर मांडवी जैसी जगहों पर रुक सकते हैं. अगर आप सभी जगह देखना चाहते हैं तो 6 से 7 दिन का ट्रिप प्लान करें और अगर सिर्फ ज्योतिर्लिंग दर्शन आपका उद्देश्य है तो 3 से 4 दिन की ट्रिप प्लान कर सकते हैं. 

सोमनाथ कैसे पहुंचे
अगर आप पहले सोमनाथ जाना चाहते हैं तो सोमनाथ का निकटतम एयरपोर्ट राजकोट एयरपोर्ट है. हालांकि, राजकोट एयरपोर्ट से आपको ट्रेन या बस के जरिए सोमनाथ जाना होगा. सोमनाथ के लिए कोई सीधी ट्रेन नहीं है और सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन वेरावल जंक्शन है. इस मार्ग पर अलग-अलग शहरों से कई ट्रेनें चलती हैं और यात्री राजकोट या अहमदाबाद पहुंचने पर बस या टैक्सी बुक कर सकते हैं.

द्वारका कैसे पहुचें
अगर आप द्वारका पहले जाना चाहते हैं तो द्वारका के निकटतम एयरपोर्ट पोरबंदर (107 किमी) और जामनगर (126 किमी) हैं. आप जिस शहर से ट्रेवल कर रहे हैं अगर वहां से इन एयरपोर्ट्स के लिए फ्लाइट्स उपलब्ध हैं तो आप फ्लाइट से आ सकते हैं. और एयरपोर्ट से द्वारका तक बस या टैक्सी के जरिए जा सकते हैं. वहीं, ट्रेन की बात करें तो द्वारका शहर का अपना रेलवे स्टेशन है जहां के लिए आप ट्रेन बुकिंग भी कर सकते हैं. ट्रेन से द्वारका पहुंचने के बाद आप यहां से नागेश्वर ज्योतिर्लिंग तक बस से जा सकते हैं. 

इसके अलावा, सोमनाथ और द्वारका के बीच की दूरी मात्र चार से पांच घंटे की है. दोनों शहरो के बीच ट्रेवल करने के लिए आप बस या टैक्सी जैसे साधन देख सकते हैं. 

क्या रखें ट्रिप का बजट 
आपका बजट इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस साधन से ट्रेवल कर रहे हैं. जैसे फ्लाइट से जाने पर बजट बढ़ जाएगा, जबकि ट्रेन किफायती साधन है. इसके अलावा, आप कितने दिन का ट्रिप प्लान कर रहे हैं उस पर भी बजट निर्भर करता है. अगर आप सोमनाथ में एक-दो दिन बिताते हैं और फिर द्वारका जाकर वहां कुछ दिन बिताते हैं तो आपको कम से कम 5-6 दिन की ट्रिप प्लान कर सकते हैं. इस ट्रिप के लिए आपका बजट होटल, फूड और लोकल ट्रेवल के आधार पर 15 से 20 हजार तक जा सकता है. हांलांकि, अगर आप किफायती जगहों पर रुकते हैं और होटलों की बजाय सामान्य ईटरीज से खाना आदि खाते हैं तो बजट को और कम किया जा सकता है.