scorecardresearch

Trip to Chanderi: रियल लाइफ में भी बहुत खूबसूरत है Stree 2 का चंदेरी शहर, प्लान करें ट्रिप

Stree और Stree 2 फिल्म में चंदेरी का जादू सब पर चला है. लेकिन क्या आपको पता है कि चंदेरी शहर असल में भी बहुत खूबसूरत है और यहां घूमने के लिए आप ट्रिप प्लान कर सकते हैं.

Plan trip to Chanderi (Photo: Fcebook/@Madhya Pradesh Tourism) Plan trip to Chanderi (Photo: Fcebook/@Madhya Pradesh Tourism)

जब भी चंदेरी शहर का नाम सुनते हैं तो अक्सर चंदेरी साड़ियां दिमाग में आती हैं और अब चंदेरी के नाम से 'Stree' फिल्म. जी हां, स्त्री फिल्म में दिखाया गया मध्य प्रदेश का चंदेरी शहर ऐतिहासिक है. चंदेरी मालवा के सुल्तानों और बुंदेला राजपूतों के समय का शहर है, जिन्होंने 15वीं और 16वीं शताब्दी में इस क्षेत्र पर शासन किया था. 

पहाड़ियों, झीलों और जंगल से घिरा, आकर्षक डेस्टिनेशन चंदेरी साड़ियों और ऐतिहासिक स्मारकों के लिए प्रसिद्ध है. इसके अलावा, महान जैन स्मारक और उनकी आकर्षक संस्कृति चंदेरी को मध्य प्रदेश के सबसे पसंदीदा पर्यटन स्थलों में से एक बनाती है. चंदेरी में पर्यटन को बढ़ावा देने वाली कई चीजें हैं जैसे चंदेरी किला, चंदेरी संग्रहालय, जैन महल और उत्कृष्ट झीलें.

चंदेरी में देख सकते हैं ये जगहें

सम्बंधित ख़बरें

  • चंदेरी में कुछ पॉपुलर आकर्षण हैं बाबर की मस्जिद, खुनी दरवाजा, बादल महल, सिंगपुर महल, जागेश्वरी मंदिर, कटी घाटी गेट (स्त्री फिल्म में दर्शाया गया है), शहजादी का रौजा, परमेश्वर टैंक आदि. ये चंदेरी के खूबसूरत इतिहास को जानने के लिए सबसे अच्छी जगह हैं.
  • चंदेरी की आश्चर्यजनक पहाड़ियों, झीलों और जंगलों की यात्रा करके इसकी प्राकृतिक सुंदरता का आनंद लें और शहर की सुखद जलवायु का आनंद लें. 
  • रेशम और कपास का इस्तेमाल करके हाथ से बुनी चंदेरी साड़ियां कैसे बनाई जाती हैं, यह देखने के लिए हथकरघा कारखानों का दौरा कर सकते हैं. 
  • चंदेरी के जैन मंदिरों की यात्रा करें जो चंदेरी पर्यटन का एक बड़ा हिस्सा हैं. परवार जैन समुदाय की समृद्ध संस्कृति का अन्वेषण करें, जिन्होंने श्री चौबीसी जैन मंदिर, श्री खंडारगिरि जैन मंदिर और श्री थोबोनजी जैन मंदिर जैसे क्षेत्र में कई मंदिरों का निर्माण किया. 
  • आपको प्रसिद्ध चंदेरी किला अवश्य देखना चाहिए. यह 71 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है और इसका निर्माण मुगल काल के दौरान किया गया था. 
  • सराफा बाज़ार में अपनी पसंदीदा साड़ियां और सूट-सलवार खरीदें.

कैसे पहुंच सकते हैं चंदेरी 
हवाई मार्ग से: चंदेरी पहुंचने के लिए निकटतम हवाई अड्डे भोपाल, ग्वालियर और खजुराहो में हैं, जो चंदेरी से क्रमशः 220 किमी, 250 किमी और 250 किमी दूर हैं. यहां से बस या कैब से चंदेरी पहुंच सकते हैं. ये सभी हवाई अड्डे दिल्ली और भारत के अन्य महानगरीय शहरों से अच्छी तरह से जुड़े हुए हैं. 

रेल से: चंदेरी पहुंचने के लिए निकटतम रेलवे स्टेशन ललितपुर में है, जो बीना-भोपाल ट्रैक पर लगभग 40 किमी दूर है. रेलवे स्टेशन से चंदेरी में अपने होटल या गेस्ट हाउस तक पहुंचने के लिए कोई सीधी टैक्सी या कैब बुक कर सकते हैं. 

सड़क मार्ग से: चंदेरी भोपाल, ग्वालियर, खजुराहो और दिल्ली जैसे अन्य प्रमुख शहरों से सड़क मार्ग से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है. चंदेरी में अपने डेस्टिनेशन तक पहुंचने के लिए पर्यटक या तो बस ले सकते हैं या टैक्सी बुक कर सकते हैं.

घूमने का सबसे अच्छा समय
मध्य प्रदेश भारत में एक महत्वपूर्ण पर्यटन क्षेत्र बन गया है और बड़ी संख्या में घरेलू और विदेशी पर्यटक यहां आते हैं. चंदेरी भारत के विरासत पर्यटन में एक महान भूमिका निभाता है और रेगिस्तान जैसे क्षेत्रों, ऐतिहासिक स्मारकों और पुरातात्विक स्थलों के साथ एक आकर्षक गंतव्य है. इसमें महलों, मंदिरों आदि के रूप में प्रमुख आकर्षण हैं, जिन्हें अक्टूबर और अप्रैल के बीच सर्दियों में सबसे अच्छा देखा जा सकता है क्योंकि इस समय मौसम अच्छा रहता है.