scorecardresearch

Trip to Panchgani Hill Station: ब्रिटिश अधिकारियों के लिए समर कैपिटल था पंचगनी हिल स्टेशन, आज ही करें यहां की ट्रिप प्लान

Trip to Panchgani Hill Station: अगर आप अपनी भागती-दौड़ती जिंदगी से एक ब्रेक चाहते हैं और खासकर ऐसी जगह जाना चाहते हैं जहां आपको गर्मी से राहत मिले को आप मुंबई के पास पंचगनी हिल स्टेशन का ट्रिप प्लान कर सकते हैं. पंचगनी हिल स्टेशन कई एक्टिविटीज जैसे पैराग्लाइडिंग आदि के लिए अच्छा डेस्टिनेशन है.

Panchgani Hill Station (Photo: Wikipedia) Panchgani Hill Station (Photo: Wikipedia)

पंचगनी भारत के महाराष्ट्र में सह्याद्रि पर्वत श्रृंखला में स्थित एक खूबसूरत हिल स्टेशन है. यह रमणीय स्थान हरी-भरी पहाड़ियों, भव्य घाटियों और कल-कल करते झरनों से घिरा हुआ है, जो इसे बाहरी और प्रकृति प्रेमियों के लिए आदर्श बनाता है. पंचगनी नाम का अर्थ है "पांच पहाड़ियां" और यह शहर को घेरने वाली पांच पहाड़ियों- दांडेघर, मंदरदेव, और गोडवाली, खिंगार और अमराल की पहाड़ियों को संदर्भित करता है.

यह शहर अपने सुहावने मौसम और सुखदायक माहौल के लिए भी जाना जाता है, जो इसे शहरी जीवन की उथल-पुथल से एक आदर्श स्थान बनाता है. यहां पर टूरिस्ट लंबी पैदल यात्रा, ट्रैकिंग और पैराग्लाइडिंग जैसी विभिन्न बाहरी गतिविधियों में शामिल हो सकते हैं. यह शहर कई ब्रिटिशकालीन युग की इमारतों और प्राचीन मंदिरों का भी घर है, जो क्षेत्र के समृद्ध इतिहास और संस्कृति की झलक प्रदान करते हैं. 

Sydney Point (Photo: Wikipedia)

पंचगनी का इतिहास
पंचगनी का एक समृद्ध इतिहास है जो ब्रिटिश औपनिवेशिक काल से चला आ रहा है. इस शहर की खोज 1860 के दशक में अंग्रेजों ने की थी और यह जगह अंग्रेजी अधिकारियों के लिए उनके समर कैपिटल की तरह थी.

सम्बंधित ख़बरें

"पंचगनी" नाम इसके चारों ओर फैली पांच पहाड़ियों से लिया गया है. ब्रिटिश काल के दौरान, पंचगनी एक लोकप्रिय हिल स्टेशन बन गया. यह शिक्षा का केंद्र भी था, जहां ब्रिटिश अधिकारियों के बच्चों के लिए कई स्कूल बनाए गए. 

भारत को स्वतंत्रता मिलने के बाद, हिल स्टेशन एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल बन गया और अपनी प्राकृतिक सुंदरता, सुखद जलवायु और समृद्ध इतिहास के साथ आगंतुकों को आकर्षित करता रहा. आज, पंचगनी एक संपन्न शहर है जो इतिहास, संस्कृति और प्राकृतिक सुंदरता का एक अनूठा मिश्रण पेश करता है. 

कहां-कहां घूम सकते हैं 

  • टेबल लैंड तक ट्रेक: टेबल लैंड शहर में स्थित एक सपाट पहाड़ी की चोटी है, जो आसपास की पहाड़ियों और घाटियों के मनोरम दृश्य पेश करती है. आप यहां अच्छा ट्रैक कर सकते हैं. 
  • पारसी प्वाइंट पर जाएं: यह सुंदर दृश्य पंचगनी से महाबलेश्वर के रास्ते पर स्थित है और धोम बांध बैकवाटर और आसपास की पहाड़ियों के शानदार दृश्य प्रस्तुत करता है. 
  • राजपुरी गुफाओं को एक्सप्लोर करें: ये प्राचीन गुफाएं शहर के ठीक बाहर स्थित हैं और माना जाता है कि इनमें हीलिंग प्रॉपर्टीज हैं. पर्यटक गुफाओं का भ्रमण कर सकते हैं और उनके ऐतिहासिक महत्व के बारे में जान सकते हैं. 
  • स्ट्रॉबेरी के लिए मशहूर: यह शहर अपने स्ट्रॉबेरी फार्म्स के लिए जाना जाता है, और टूरिस्ट अपनी स्ट्रॉबेरी चुन सकते हैं या कई स्थानीय कैफे में से किसी एक में स्ट्रॉबेरी-बेस्ड व्यंजनों का आनंद ले सकते हैं.
  • सिडनी पॉइंट: इस लोकप्रिय पिकनिक स्थल पर आप नीचे घाटी के मनोरम दृश्यों को देखने के साथ-साथ जिपलाइनिंग और रैपलिंग जैसी एक्टिविटीज भी कर सकते हैं. 

ट्रेवल के लिए अच्छा समय:
आपको बता दें कि पंचगनी घूमने के लिए सबसे अच्छा समय सितंबर से लेकर मई के महीने तक होता है. आप इस दौरान यहां पर अपने दोस्तों या परिवार के साथ ट्रिप प्लान कर सकते हैं.  

कैसे पहुंचे पंचगनी: 
मुंबई से
अगर सड़क मार्ग से ट्रेवल करें तो मुंबई से पंचगनी की दूरी लगभग 244 किमी है. अगर आप कार से यात्रा करने की योजना बना रहे हैं तो पहले पनवेल की ओर जाएं और मुंबई पुणे एक्सप्रेसवे से यात्रा करें. फिर पुणे शहर में प्रवेश किए बिना कोथरुड - कासुर्डी - शिरवाल - खंडाला की ओर बढ़ें. खंडाला से सुरूर - वाई - की ओर बढ़ें और दांडेघर से होते हुए पंचगनी पहुंचें. इसमें लगभग 5 घंटे लगेंगे.

निजी और सरकारी, दोनों तरह की बसें मुंबई से पंचगनी के लिए हर दिन ट्रेवल करती हैं. हिल स्टेशन तक सीधे पहुंचने के लिए निजी कारें भी उपलब्ध हैं. दादर और मुंबई सीएसटी से राज्य परिवहन की बसें अक्सर आती रहती हैं. 

पुणे से
पुणे से पंचगनी की दूरी 102 किमी है. कार/टैक्सी के माध्यम से इस स्थान तक पहुंचने में लगभग 2.5-3 घंटे लगेंगे. यहां से दो रास्ते हैं जिनसे आप पंचगनी पहुंच सकते हैं. छोटा रास्ता NH4 से जाता है. लाल बहादुर शास्त्री रोड और नरवीर तानाजी मालुसरे रोड/सिंहगढ़ रोड से कुडाले बाग में NH4 पर जाएं. NH4 को फॉलो करें और फिर वाई-सुरूर रोड, वाई-पंचगनी-महाबलेश्वर रोड और वाई-पंचगनी रोड पर आगे बढ़ें, आप पंचगनी पहुंच जाएंगे. दूसरा रास्ता सासवड - बोपदेव - पुणे रोड और NH4 से जाता है. 

आपको बता दें कि पंचगनी महाबलेश्वर के पास स्थित है और ऐसे में आप दोनों की जगह की ट्रिप साथ में प्लान कर सकते हैं. टूरिस्ट पुणे, सतारा, महाबलेश्वर आदि से कई राज्य परिवहन बस ले सकते हैं जो नियमित रूप से पंचगनी तक चलती हैं. 

ट्रेन से
पंचगनी हिल स्टेशन से लगभग 45 किमी दूर स्थित वाठार रेलवे स्टेशन सबसे पास में है. यहां से कोई भी महाराष्ट्र राज्य परिवहन बस लेकर पंचगनी तक पहुंच सकता है या निजी वाहन किराए पर ले सकता है. मुंबई, पुणे आदि प्रमुख शहरों से सतारा के लिए हर दिन नियमित ट्रेनें चलती हैं. 

एयरोप्लेन से 
हिल स्टेशन का निकटतम घरेलू हवाई अड्डा पुणे अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है. भारत और विदेश में कहीं से भी पुणे तक सीधी या स्टॉपओवर फ्लाइट्स ले सकते हैं और फिर सड़क मार्ग से पंचगनी तक यात्रा की जा सकती है. 

पंचगनी में रहने की जगहें 
अगर आप पंचगनी की ट्रिप प्लान कर रहे हैं, तो रहने के लिए सही जगह ढूंढना जरूरी है. इस हिल स्टेशन में लक्जरी रिसॉर्ट से लेकर बजट-अनुकूल गेस्ट हाउस तक कई प्रकार के ऑप्शन आपको मिल जाएंगे. आप अपने बजट के अनुसार होटल या लाउंज आदि की बुकिंग कर सकते हैं. ये सभी जगहें सिटी सेंटर से अलग-अलग दूरी पर स्थित हैं, जहां आपको अलग-अलग बजट में सुविधाएं मिलती हैं.